-12वीं भौतिक शास्त्र के पर्चे के दौरान बनी स्थिति, विशेषज्ञों ने कहा प्रश्न सही, लेकिन थोड़ा ट्रिकी है

भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

मप्र बोर्ड का 12वीं फिजिक्स का पर्चा बुधवार को था। जिसमें सभी केंद्रों पर 5 अंक के प्रश्न को लेकर गफलत की स्थिति बन गई। सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने प्रश्न संख्या 20 के अथवा प्रश्न को गलत समझ लिया और कुछ केंद्रों पर केंद्राध्यक्षों से परीक्षार्थियों ने शिकायत कर दी। जब फिजिक्स के शिक्षकों ने प्रश्न को देखा तो वह सही था। जिसके बाद विद्यार्थियों के संशय को दूर किया गया। शिक्षकों का कहना था कि प्रश्न गलत नहीं है, बल्कि थोड़ा ट्रिकी है। जिससे परीक्षार्थियों को समझने में मुश्किल आई। 12वीं कॉमर्स में बिजनेस स्टडी और साइंस में फिजिक्स का पर्चा था। फिजिक्स के सभी केंद्रों पर विद्यार्थियों के बीच संशय की स्थिति बनी रही, जिसे कुछ केंद्रों पर दूर भी किया गया। राजधानी में 12वीं की परीक्षा में तीन नकल प्रकरण भी पाए गए।

पेपर के बाद सभी के बीच प्रश्न गलत होने की अफवाह फैली रही, लेकिन विशेषज्ञों का कहना था कि प्रश्न सीधे न पूछकर घुमाकर पूछा गया। जिससे परीक्षार्थियों ने गलत प्रश्न बता दिया। जिन केंद्रों पर भौतिकी के शिक्षक नहीं मिले, उन्हें सॉल्व करने में परेशानी हुई।

--

- भौतिकी में 5 अंक का प्रश्न गलत होने की परीक्षार्थियों से मिली, लेकिन उसे तुरंत दूर कर दिया गया। प्रश्न गलत नहीं था, बल्कि घुमाकर पूछा गया था, जिसे विद्यार्थियों को समझने में परेशानी हुई।

सुधाकर पाराशर, भौतिकी विशेषज्ञ