राजगढ़। शहर सहित जिलेभर में हनुमान जयंती का पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर जिले के प्रमुख हनुमान मंदिरों पर भगवान का विशेष श्रृंगार किया गया एवं जुलूस भी निकाले गए। जिले के प्रमुख बड़े शहर राजगढ़, ब्यावरा, नरसिंहगढ़ एवं खिलचीपुर में जुलूस निकाले गए। जबकि सभी दूर भगवान का विशेष श्रृंगार व पूजन-पाठ एवं सुंदरकांड का पाठ दिनभर चलता रहा।

इस मौके पर शहर की इंदिरा कालोनी में स्थित आशीर्वाद हनुमान मंदिर व माता मंदिर पर चल रहे पंच कुंडीय महायज्ञ व शतचंडी पाठ के तहत हनुमान जयंती के मौके पर हनुमान मंदिर पर कलश स्थापित किया गया। विधि विधान के साथ पूजन-अर्चना करने के बाद कलश की स्थापना की गई। 17 अप्रैल को मंडप स्थापना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ था। ऐसे में शुक्रवार को हनुमान जयंती के मौके पर तय कार्यक्रम के तहत हनुमान मंदिर पर विधि विधान से कलश की स्थापना की गई। इस मौके पर विशेष अभिषेक एवं हवन आदि का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। कार्यक्रम का समापन 21 अप्रैल को हवन शांति व पूजन-अर्चना के साथ होगा।

फोटो 1904 आरएजे 05 राजगढ। हवन शांति के साथ किया कलश स्थापित।

---

हनुमान जयंती के अवसर पर निकाला विशाल चल समारोह

नरसिंहगढ़। भगवान हनुमान का जन्मोत्सव शुक्रवार को नगर में धूमधाम के साथ मनाया गया। श्री बड़ी हनुमानगढ़ी मंदिर से पूजा अर्चना उपरांत दोपहर एक बजे ऐतिहासिक चल समारोह प्रारंभ किया गया। जिसमें हजारों की तादात में क्षेत्रवासी शामिल थे। चल समारोह बाराद्वारी, पांडव चौराहे, सुभाष चौक, दीनाजी चैराहे, पुरानी कोतवाली, फूलबाग, चंपी, छत्री चैराहे होते हुए वापस मंदिर पहुंचा,जहां अंजनीलाल की महाआरती के साथ अन्य धार्मिक आयोजन सम्पन्ना किए गए। डीजे, ढोल धमाकों के साथ निकले चल समारोह के दौरान तेज गर्मी में युवा जमकर नृत्य करते और भगवान के जयकारे लगाते चल रहे थे। इस दौरान भगवान की सजाई झांकी नगरवासियों के प्रमुख आकर्षण का केंद्र रही। चल समारोह में प्रमुख रूप से मंदिर श्री जमात मंहत नंदराम दास खाकी, पूर्व विधायक गिरीश भंडारी, मोहन षर्मा, नपा अध्यक्ष उर्मिला उपाध्याय, सुरेश शर्मा, महादेव सेना अध्यक्ष प्रवीण ग्रोवर, लक्ष्मीनारायण पचवारिया, पवन शर्मा, भरत झंवर, गोपाल माहेश्वरी, मंजुलता शिवहरे, राजेन्द्र उपाध्याय, रमेश मालवीय, गोपाल खत्री, अरविंद मंडलोई, भैयालाल शिवहरे, राजु सिंगी, कैलाश शर्मा, दीपक पालीवाल, पवन मेहता, मुकेश गुप्ता, अरविंद साहू, राहुल शिवहरे, दीपेन्द्र शर्मा, अभिषेक गुप्ता, सहित सैकड़ों की संख्या में नागरिकगण शामिल थे।

चल समारोह का भव्य स्वागत

नगरवासियों ने चल समारोह का भव्य स्वागत किया। चल समारोह का मार्ग में सैकड़ों स्थानों पर स्वागत द्वार लगाकर और शीतल पेय पिलाकर भव्य स्वागत किया। इस दौरान चल समारोह पर जमकर पुष्पवर्षा भी की गई। उल्लेखनीय है कि हनुमान जयंती पर्व की नगर में खासी धूम रहती है और इस अवसर पर निकलने वाले चल समारोह में प्रतिवर्ष हजारो लोगों की भीड़ जुटती है।

फोटो 1904 आरएजे 06 नरसिंहगढ़। शहर में निकाला चल समारोह।

---

भगवान का किया आकर्षक श्रंगार

तलेन। यहां भी शुक्रवार को श्री हनुमान जी का प्रकटोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर हनुमान जी की प्रतिमा पर चोला चढ़ाया गया। इस अवसर पर थाना परिसर स्थित श्री हनुमान मंदिर को फूलों से सजाया गया व बाबा का आकर्षक श्रृंगार किया गया। दोपहर 12ः00 बजे आरती हुई। श्री हनुमान चालीसा का पाठ व प्रसादी का वितरण हुआ। खेड़ापति हनुमान मंदिर, रोकडिया हनुमान मंदिर आदि पर अखंड रामायण पाठ का आयोजन हुए। वहीं हनुमान मंदिरों पर भंडारे के भी आयोजन हुए।

फोटो 1904 आरएजे 07 तलेन। भगवान का किया गया श्रंगार।

---

हनुमान जयंती उत्सव मनाया व पूर्णिमा पर ध्वजारोहण भी हुआ

पचोर। हनुमान जयंती के पावन अवसर पर राधाकृष्ण बगीची मंदिर पर हनुमान जी महाराज का उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। साथ ही राधिका ग्रुप की ओर से पूर्णिमा के अवसर पर ध्वजारोहण किया गया। सर्वप्रथम पंडित जी द्वारा पूरे विधि-विधान से भगवान सत्यनारायण की कथा की गई । इसके बाद ध्वज की पूजन की गई। और ध्वज को मंदिर में सभी भगवानों के आगे स्पर्श कराया गया। तत्पश्चात ढोल ढमाके के साथ ध्वज को माथे पर रखकर शिखर तक ले जाया गया। फिर पुराने ध्वज को उतारकर नए ध्वज से ध्वजारोहण किया गया। इसके बाद पुराने ध्वज को उसी यजमान को वापस दे दिया जाता है, जिसकी ओर से ध्वज चढ़ाया गया था। तत्पश्चात आरती के बाद प्रसादी वितरण की गई।

फोटो 1904 आरएजे 08 पचोर। ध्वज यात्रा निकाली गई।

---

हनुमान जयंती पर मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

खिलचीपुर। हनुमान जयंती के अवसर पर नगर के हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। भगवान हनुमान के जन्मोत्सव पर खिलचीपुर के सभी मंदिरों पर हनुमान लला का आकर्षक श्रंगार एवं मंदिरों की विशेष साज सज्जा की गई एवं सुगंधित फूलों से सभी मंदिर महक उठे । मंदिरों पर धार्मिक अनुष्ठान, हवन ,पूजन, भजन एवं कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। खान्डी बावड़ी स्थित हनुमान मंदिर एवं मुख्य बाजार स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर समितियों ने विशेष चल समारोह निकाला। जिसमें भगवान हनुमान की प्रतिमा को आकर्षक श्रंगार करके नगर भ्रमण करवाया। नगर भ्रमण के दौरान युवाओं में विशेष उत्साह था । युवा वर्ग ढोल की थाप पर थिरकते नजर आया। हनुमान जयंती पर हर वर्ष यह आयोजन नगर में वर्षों से चला आ रहा है, जिसमें नगर के सभी नागरिक उत्साह एवं शांति पूर्वक भाग लेते हैं।

फोटो 1904 आरएजे 09 खिलचीपुर। शहर में निकाला चल समारोह।

-----------

हनुमान जयंती पर किया भगवान का आकर्षक श्रंगार

खुजनेर। जयंती अवसर पर झीरि वाले खेड़ापति हनुमान मंदिर सहित मंदिरों पर रोज होने वाली आरती के अलावा हनुमान जन्मोत्सव पर विशेष आरती ओर आयोजन हुए। साथ ही हनुमान प्रतिमाओं का विशेष श्रंगार एवं मंदिरों में विशेष तैयारियां की गई थी। इस दौरान चल समारोह निकाला गया, जो झीरि वाले मंदिर से प्ररंभ हुआ और राजगढ़ चौराहा, शिवाजी मार्केट, पुराना थाना होते हुए । पुनः ख़ेडापति हनुमान मंदिर पहुंचा, जहां पूजा-अर्चना के बाद प्रसादी का वितरण हुआ।

फोटो 1904 आरएजे 11 खुजनेर। भगवान का किया श्रंगार।

-------------

गाजे-बाजे के साथ निकाली शोभायात्रा

कुरावर। हनुमान जयंती के अवसर पर शुक्रवार को श्रीबजरंग नवयुवक मानस पारायण समिति खेड़ापति हनुमान मंदिर एवं विहिप बजरंग दल के तत्वावधान मे बजरंग बली की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शाम चार बजे कार्यकर्ता रामजानकी मंदिर मे एकत्र हुए। जहां पर पूजा-अर्चना उपरांत 5 बजे शोभायात्रा शुरू हुई। शोभायात्रा में अखाड़ेबाजों ने करतब दिखाए। शोभायात्रा नगर के प्रमुख मार्गों से होती हुई देर शाम खेड़ापति हनुमान मंदिर पहुंची। जहां पर अंजलीलाल की महाआरती की गई। अंत में प्रसादी वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

----------

हनुमान जयंती पर निकाला चल समारोह, भण्डरे हुए

उदनखेड़ी । नगर में हनुमान जयंती उत्साह व उमंग के साथ मनाई गई। इस दौरान नगर में चल समारोह निकाला गया। जिसमें युवा व हनुमान भक्त चल समारोह में शामिल हुए। संकट मोचन हनुमान मंदिर व टिकरिया हनुमान मंदिर में हनुमान जी का विशेष श्रंगार किया गया। मंदिरों को फूलों से सजाया गया। हिन्दू उत्सव समिति व हिन्दू युवा मंच द्वारा चल समारोह का स्वागत किया गया। कई लोगों द्वारा चोला भी चढ़ाया गया। चल समारोह के दौरान नगर में आरती व प्रसादी वितरण की गई। आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में हनुमान जयंती पर्व पर हनुमान जी का विशेष श्रंगार किया गया।

---

उल्लास से मनाई हनुमान जयंती

रामगढ़ । हनुमान जन्मोत्सव के अवसर समिवर्ती गांव अरण्या में स्थित चिंताहरण हनुमान मंदिर पर विभिन्ना धार्मिक आयोजन हुए। इस मंदिर पर संगीत मय सुंदर कांड का पाठ किया। वहीं हवन भी हुआ। इस मौके पर मंदिर की आकर्षक साज-सज्जा की गई। ज्ञात हो कि इस मंदिर के बारे कहा जाता कि जो भी भक्त श्रद्घा भाव से 5 शनिवार आता है, उसके बिगड़े काम हो जाते हैं। हनुमान जन्मोत्सव पर यहा विशाल भंडारा भी हुआ। तथा महाआरती हुई। जिसमें पूरे गांव सहित दूर दूर को लोगों ने लाभ लिया।

-----------

उललास से मनाई हनुमान जयंती

सुल्तानिया। भगवान महावीर के प्राकट्य उत्सव हर्ष उल्लास व भक्ति भाव से संपन्ना हुआ। शुक्रवार को हनुमान रूद्र अवतार का जन्मोत्सव मनाया गया। भगवान हनुमानजी महाराज को चोला चढ़ाया गया। साथ ही समस्त ग्रामवासियों द्वारा विशाल ध्वजा चढ़ाई गई। इसके साथ ही आकर्षक श्रंगार किया गया। हनुमान जी की महाआरती की गई, जो लगभग सवा घंटे तक चली। साथ ही हनुमान जी का अभिषेक, हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। इस अवसर पर लक्ष्मीनारायण, प्रकाश शर्मा, सुनील नागर, देवनारायण, अनिल नागर, प्रेम सिंह, देवनारायण बरवाला, कथा कीर्तन मंडल के समस्त साथी मौजूद थे। इस अवसर पर महिलाओं द्वारा भजन गाए एवं महाप्रसादी का वितरण किया गया।