रतलाम। रतलाम से लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन के बीच नई डेमू ट्रेन शुरू कर रेलवे ने सौगात दी। लेकिन यहां से नागदा होते हुए 59287-88 इंदौर-रतलाम पैसेंजर ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया है। इससे यात्रियों की फिर से परेशानी बढ़ गई है। परिचालन विभाग को निर्देश जारी करने के बाद शनिवार को यह ट्रेन रतलाम नहीं आई। अब यह पूर्ववत नागदा तक ही चलाई जा रही है। सिंहस्थ से पहले रेलवे के इस निर्णय का विरोध शुरू हो सकता है।

पैसेंजर ट्रेन को रतलाम से बंद करने के फैसले में कई विसंगतियां भी हैं। ट्रेन का रैक नागदा आने के बाद वहां घंटों खड़ा रहेगा। पूर्व में रेलवे अधिकारियों ने खाली समय का उपयोग व आय बढ़ाने के लिए ट्रेन को रतलाम तक बढ़ाया था। ट्रेन में रतलाम से यात्री भी पर्याप्त संख्या में सफर कर रहे थे। परिचालन बंद करने के बाद रेलवे को भी आर्थिक नुकसान होगा।

मीटरगेज ट्रेनों के विकल्प की थी

रतलाम-इंदौर के बीच ब्रॉडगेज काम शुरू होने के दौरान रेलवे ने मीटरगेज ट्रेनों के विकल्प के तौर पर तीन ट्रेनों के फेरों को रतलाम तक बढ़ाया था। पैसेंजर ट्रेनों में यात्रियों को कम किराए में इंदौर पहुंचने का लाभ मिल रहा था। रेलवे ने रतलाम-फतेहाबाद-इंदौर नए ब्रॉडगेज पर लक्ष्मीबाई नगर तक डेमू चलाने के बाद ट्रेन बंद करने का फैसला ले लिया। जबकि इंदौर के अलावा अन्य स्टेशनों के लिए यात्री भी सफर का लाभ मिल रहा था। इस ट्रेन को बंद करने के बाद दो अन्य फास्ट पैसेंजरों को भी बंद किए जाने की आशंका है।

पहले भी हो चुका है विरोध-बॉक्स

रेलवे ने 22 जून को ट्रेन संख्या 59287-88 इंदौर-रतलाम के अलावा 59317-59242 नागदा-उज्जैन-बीना व 59319-20 उज्जैन-भोपाल को भी बंद करने का फैसला लिया था। लेकिन तब शहरवासियों के अलावा विभिन्ना संगठनों के लोगों ने विरोध किया था। इसके बाद रेलवे ने इनका रतलाम से परिचालन जारी रखने का फैसला लिया था। लेकिन अब फिर से इंदौर-रतलाम फास्ट पैसेंजर ट्रेन बंद करने का फैसला ले लिया गया।

इस ट्रेन का परिचालन निरस्त

ट्रेन संख्यानामअब यहां तक

59387-59388इंदौर-रतलामनागदा

फिलहाल यह ट्रेन रतलाम तक चलेगी

59317-59342नागदा-उज्जैन-बीनारतलाम

59319-59320उज्जैन-भोपालरतलाम

----

ट्रेन बंद होने से परेशानी

-दोपहर में उज्जैन व लिंक ट्रेनों से भोपाल पहुंचने में दिक्कतें।

-रतलाम-उज्जैन के बीच छोटे स्टेशन पहुंचने की परेशानी।

-सिंहस्थ में यात्रियों को हो सकती है परेशानी

निर्देशों का पालन

पश्चिम रेलवे से मिले निर्देशों का पालन किया गया है। नई डेमू के चलने के बाद यात्रियों को इंदौर पहुंचने में परेशानी नहीं होगी।

-जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी रतलाम