पेज 4 (लीड)

बैठक : सलाहकार समिति सदस्यों ने उठाए रेलवे स्टेशन के मुद्दे -फ्लेग

- डीसीएम ठाकुर को बताई यात्रियों से जुड़ी कई समस्याएं

रतलाम। नईदुनिया न्यूज

रेलवे स्टेशन सलाहकार समिति सदस्यों की मौजूदगी में बुधवार को जनता खाना के पैकेट का वजन कराया गया तो निर्धारित 150 ग्राम की बजाय वजन 90 ग्राम ही निकला। इस पर स्टॉल संचालक को सख्त हिदायत दी गई। मामला बुधवार को समिति सदस्यों की बैठक के दौरान हुआ। बुधवार सुबह 11 बजे से स्टेशन स्थित वीआईपी हॉल में हुई बैठक में 10 में से 6 सदस्य मौजूद रहे।

बैठक में सदस्य मनोहर पोरवाल, गोविंद काकानी, जुगल पंड्या, मोहित कसेरा, कुशल गांधी तथा देवेंद्र वाधवा ने डीसीएम ठाकुर के समक्ष यात्री सुविधा से जुड़े मुद्दे उठाए। स्टेशन से जुड़े मामलों में कार्रवाई के लिए रिपोर्ट तैयार की गई जबकि अन्य मुद्दों पर रेलवे का अधिकार नहीं होने की जानकारी बैठक में दी गई। सीएमआई संजय वरिष्ठ, मनीष सिंह, एसएस विजयसिंह सिसौदिया तथा सीएचआई कैलाश छपरी मौजूद रहे।

स्टॉलों पर की जांच

बैठक के बाद सदस्यों को जनाहार स्टॉल पर ले जाकर यात्रियों को बेची जाने वाली खाद्य सामग्री की गुणवत्ता तथा दाम की जानकारी से अवगत कराया गया। इस दौरान सदस्यों ने खानपान की व्यवस्था का जायजा लिया। डीसीएम ठाकुर ने स्टॉल संचालक से पूछताछ की। इस बीच जनता खाना पैकेट के नापतौल में कमी पाई गई। पैकेट में अचार भी नहीं था। इसकी रिपोर्ट तैयार कराने के निर्देश दिए।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

-स्टेशन पर पर्याप्त सफाई के इंतजाम किए जाए।

-आरक्षण खिड़कियों की संख्या बढ़ाने की मांग।

-लावारिश लाशों के अंतिम संस्कार में रेलवे पर्याप्त सहयोग दे।

-प्लेटफॉर्म 7 पर टॉयलेट तथा वेटिंग हॉल को अधिक समय तक खुले रहे।

-ओवर ब्रिज पर प्लेटफॉर्म तथा ट्रेनों के लिए संकेतक लगाएं।

-नए ओवरब्रिज का विधिवत शुभारंभ किया जाए।

-आरओ वाटर शुरू कर इसकी संख्या में इजाफा करें।

-प्लेटफॉर्म पसिर में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।

-हेल्पलाइन नंबर व्यवस्था को फिर से शुरू किया जाए।

22आरटीएम-26 : प्लेटफॉर्म के स्टॉल पर जनता खाना पैकेज की जांच करते समिति सदस्य।

22आरटीएम-27 : बैठक के दौरान सुझाव देते समिति सदस्य।

पुलिस सुरक्षा में बांटे बोर्ड परीक्षा के प्रश्न-पत्र

- समन्वयक केंद्र से ली सामग्री, थानों में कराई जमा

रतलाम। नईदुनिया न्यूज

बोर्ड परीक्षा शुरू होने में सात दिन शेष है। बुधवार को पुलिस सुरक्षा में प्रश्न-पत्र और उत्तरपुस्तिकाओं का वितरण परीक्षा समन्वयक केंद्र उत्कृष्ट स्कूल से किया गया। वितरण कार्य दोपहर 12 से शाम 5.30 बजे तक चलता रहा। सामग्री वितरण के पहले परीक्षा केद्राध्यक्षों की बैठक लेकर परीक्षा संचालन में गोपनीयता बरतने के दिशा निर्देश दिए गए।

कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा 1 व 2 मार्च से शुरू होगी। परीक्षा में जिले के कुल 68 केंद्रों पर 33622 परीक्षार्थी शामिल होंगे। 39 परीक्षा केंद्रों की सामग्री का वितरण माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित सुरेश सनोठिया व दीपक सांवले की उपस्थिति में किया गया। केंद्राध्यक्षों ने प्रश्न-पत्रों व उत्तरपुस्तिकाओं के बंडल को पेटी में रखकर सील किया। बुधवार को आलोट, बाजना, सैलाना, जावरा एवं पिपलौदा ब्लॉक के केंद्रों की सामग्री वितरण किया। रतलाम शहर व रतलाम ग्रामीण के शेष 29 केंद्रों की सामग्री गुरुवार को बांटी जाएगी।

देर रात तक जमा कराते रहे

समन्वयक केंद्र से सामग्री ले जाने के लिए अलग-अलग रूट तय कर बसों के इंतजाम किए गए। बसों में पुलिस के जवान भी तैनात रहे। शाम को 5.30 बजे अंतिम बस रवाना हुई। सभी केंद्राध्यक्ष प्रश्न-पत्र संबंधित परीक्षा केंद्रों में जाकर देर रात तक जमा कराते रहे। वितरण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा, समन्वयक केंद्र प्रभारी प्रदीप कुरील व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

दो केंद्राध्यक्ष नहीं आए

सिमलावदा हाईस्कूल प्राचार्य जगदीश मुनिया को बाजना व मांगरोल हाईस्कूल के प्राचार्य रतनलाल हारी को असावती परीक्षा केंद्राध्यक्ष बनाया गया है। दोनों सामग्री लेने नहीं आए। बाद में वैकल्पिक व्यवस्था कर सामग्री पहुंचाई गई। जगदीश मुनिया द्वारा मेडिकल अवकाश पर होने का आवेदन दिया, लेकिन मेडिकल बोर्ड का प्रमाण-पत्र नहीं लगाया। विभाग ने जानकारी ली तो पता चला कि 28 जनवरी से वे छुट्टी पर हैं। मामले में जिला शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी करने के आदेश दिए। इसी तरह रतनलाल हारी भी स्वास्थ्य कारणों से नहीं आए।

22आरटीएम-28 : उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में बोर्ड परीक्षा की सामग्री प्राप्त करते केंद्राध्यक्ष।