-मतगणना केंद्र पर तैयारियां लगभग पूरी, गर्मी से बचाव के लिए लगाए जाएंगे कूलर

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

लोकसभा चुनाव में जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय पर 23 मई को होगी। मतगणना में विधानसभा की तर्ज पर ही एक राउंड के परिणाम की अधिकृत जानकारी प्रत्याशी और पोलिंग एजेंट को देने के बाद ही दूसरे राउंड की गिनती प्रारंभ की जाएगी। मतगणना कार्य के लिए विधानसभावार सात कक्षों में समस्त व्यवस्थाएं की गई हैं। मंगलवार को कलेक्टर रुचिका चौहान, एसपी गौरव तिवारी ने व्यवस्थाओं का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा, एडीएम जितेंद्र सिंह चौहान एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

निरीक्षण के दौरान प्रवेश व्यवस्था, ईवीएम मतगणना स्थल तक लाने व वापस ले जाने, बेरिकेडिंग, मतगणना केंद्र पर कूलर लगाने एवं आवश्यक स्थानों पर छाया के इंतजाम के साथ पेयजल, सुविधाघर, सफाई व्यवस्था संबंधी आवश्यक निर्देश कलेक्टर ने दिए।

निरंतर बिजली आपूर्ति होगी

मतगणना स्थल पर मतगणना कक्ष एवं मतगणना के लिए नियोजित समस्त कक्षों में निर्बाध विद्युत व्यवस्था समुचित सुरक्षा के अनुरूप करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री को दिए गए। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि इस कार्य के लिए नियोजित कर्मचारी को मौके पर भेजकर विद्युत कनेक्शन का परीक्षण कर किसी प्रकार की बाधा होने पर उसे सुधारने की व्यवस्था की जाए। चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त केंद्रीय प्रेक्षक डॉ. अहमद इकबाल की मौजूदगी में मतगणना कर्मचारियों का रेंडमाइजेशन मंगलवार दोपहर जिला एनआईसी कक्ष में किया गया। 400 मतगणना कर्मियों का विधानसभा वार रेंडमाइजेशन किया गया। अंतिम रेंडमाइजेशन मतगणना दिवस की सुबह किया जाकर टेबल वार आवंटन होगा।

वोटर हेल्पलाइन एप पर मिलेंगे निर्वाचन परिणाम

वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप पर घर बैठे निर्वाचन के नतीजे देखे जा सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधा के माध्यम से इस एप से कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान के मतगणना के परिणामों को देख सकता है।

मतगणना प्रक्रिया की जानकारी दी

मतगणना प्रक्रिया की जानकारी जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में भी दी गई। मंगलवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को मतगणना प्रक्रिया तथा गणना एजेंटों के संबंध में आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया गया।

बैठक में बताया गया कि राजनीतिक दलों के 15-15 गणना एजेंट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जावरा तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम शहर के गणना कक्षों में मौजूद रह सकेंगे। इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सैलाना, रतलाम ग्रामीण तथा आलोट के गणना कक्षों में 16-16 एजेंट रह सकेंगे। उसका आपराधिक बैकग्राउंड नहीं हो साथ ही 22 मई कि शाम तक अपने एजेंट की सूची संबंधित एआरओ को भिजवा दें। मतगणना दिवस पर सुबह 7 बजे तक गणना एजेंट मतगणना स्थल पर पहुंच जाएं।

21आरटीएम-48 : मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा लेते कलेक्टर और एसपी।

--------------------

कल सुबह पांच बजे से डायवर्ट हो जाएगा ट्रैफिक

-मतगणना स्थल के लिए पार्किंग एवं डायवर्शन प्लान निर्धारित

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

मतगणना के दौरान मतगणना स्थल व आसपास वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित भी रहेगी। इसके चलते शहर में कई मार्गों का ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। पार्किंग एवं डायवर्शन प्लान 23 मई को प्रातः 5 बजे से लागू कर दिया जायेगा। मतगणना समाप्ति तक यह व्यवस्था लागू रहेगी।

ऐसी रहेगी व्यवस्था

-आरोग्यम हॉस्पिटल तिराहे से नगर निगम तिराहा राजा रतनसिंह प्रतिमा अमरेश्वर महादेव मंदिर गेट नम्बर 03 तक समस्त प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। उक्त क्षेत्र नो व्हीकल जोन रहेगा।

-मतगणना इयूटी में लगे पुलिस, शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा मतगणना में लगे प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों का प्रवेश नगर निगम तिराहा राजा रतनसिंह की प्रतिमा के पास अमरेश्वर महादेव मंदिर के सामने गेट नम्बर 03 से होगा। गेट नम्बर 03 से प्रवेश के उपरान्त मतगणना इयूटी में लगे प्रत्याशियों/उनके प्रतिनिधियों एवं मीडिया (प्रेस) के वाहन ग्राउंड में प्रथम भाग में ही पार्क किये जाएंगे।

-मतगणना डयूटी में लगे पुलिस/शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के वाहन गेट नम्बर 3 से प्रवेश के बाद ग्राउंड के दूसरे भाग में ही पार्क किए जाएंगे।

-छत्रीपुल से नगर निगम व साइंस कॉलेज की ओर जाने वाले सामान्य वाहन 23 मई प्रात? 05 बजे से डायवर्ट किये जाएंगे जो कि दो बत्ती चौराहा से न्यू रोड़ गुरुद्वारा की ओर से लोकेन्द्र टॉकीज होते हुए शहर के अन्दर जा सकेंगे।

-रतलाम विकास प्राधिकरण हाथीखाना की ओर से वाहन नगर निगम तिराहा एवं साइंस कॉलेज की ओर नहीं जा सकेंगे। गुलाब चक्कर, पुराना कलेक्टोरेट होते हुए आ जा सकेंगे।

-नाहरपुरा तिराहा से नगर निगम की ओर आने वाले समस्त चार पहिया एवं दो पहिया वाहन आरोग्य होस्पिटल के सामने एवं मानव सेवा समिति ब्लड बैंक के सामने से सिविल हॉस्पिटल एवं जिला जेल होते हुए आ जा सकेंगे।

-मतगणना परिणाम सुनने आने वाले आम नागरिकों के दो पहिया एवं चार पहिया वाहन महलवाड़ा के अन्दर पुराने महल के सामने व एनसीसी कार्यालय के पास से होते हुए मतदान सामग्री संग्रह ग्राउंड के सामने पेड़ों के बीच पार्क किये जा सकेंगे। जिला अस्पताल के सामने, आरडीए कार्यालय के पास भी पार्किंग रहेगी।

--------------