केके शर्मा (रतलाम), नईदुनिया। पुलवामा आतंकवादी हमले के 40 शहीद जवानों की स्मृति में शहर के सागोद रोड स्थित शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एकसाथ 40 पौधे लगाए जाएंगे। इस पर करीब एक लाख रुपए का खर्च आएगा। यह खर्च स्कूल स्टाफ ही वहन करेगा। इसके पीछे स्टाफ की यही सोच है कि पौधे जैसे-जैसे बड़े होंगे, वैसे-वैसे यहां के विद्यार्थियों को उनकी शहादत के बारे में बताया जा सकेगा। हर पौधे पर शहीद का नाम और फोटो भी लगाया जाएगा। स्कूल परिसर में उद्यान विकसित कर 6 से 7 फीट के पौधे लगाए जाएंगे और इसके लिए ट्री गार्ड भी बनवाए गए हैं। ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि एक बार में सभी पौधों को पानी मिल सके।

पुलवामा हमले के बाद स्कूल प्राचार्य सुभाष कुमावत ने इस विचार को स्कूल के शिक्षकों के सामने रखा तो वे सहर्ष तैयार हो गए। पौधे लगाने के लिए गड्ढे खोदे जा चुके हैं, ट्री गार्ड भी आ गए हैं। शेष काम भी शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। इसे देखते हुए जिला वनमंडलाधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला क्रीड़ा अधिकारी, शिक्षक-पालक संघ अध्यक्ष व एक सदस्य ने भी दो हजार रु. देकर पौधा लगाने की सहमति दी है। प्राचार्य स्वयं, मां और एक अन्य रिश्तेदार की तरफ से पौधा लगाने का खर्च वहन करेंगे।

तीन रंगों से रंगा ट्री गार्ड

शहीदों की स्मृति में लगाए जाने वाले पौधों के ट्री गार्ड पर शहीद का नाम व उनका फोटो भी लगाया जाएगा। साथ ही जो उस पौधे को लगवा रहा है, उसका भी नाम लिखा जाएगा। ट्री गार्ड को भी तिरंगा रंग दिया गया है। इस पहल से विद्यार्थियों में देशभक्ति का भाव तो जागेगा ही, साथ ही स्कूल में हरियाली होगी और पर्यावरण का भी बचाव हो सकेगा।

पाम व फायक्स के पौधे लगाए जाएंगे

स्कूल में लगाए जाने वाले पौधों में एक लाख से अधिक का खर्चा आएगा। प्राचार्य और स्टाफ ने इस काम के लिए अपनी तरफ से दो-दो हजार रुपए एकत्र किए हैं। पौधे पाम व फायक्स के लगाए जाएंगे, जो घने होते हैं। एक पौधा 250 से 300 रुपए का आएगा। एक ट्री गार्ड बनाने में भी करीब 1500 से 1600 रुपए का खर्च हुआ है। इसके अलावा पानी व रखवाली को लेकर अन्य इंतजामों पर भी खर्च होगा।