रीवा। नईदुनिया प्रतिनिधि

एक्सीलेंस ठाकुर रणमत सिंह (टीआरएस) कॉलेज में आए दिन हो रहे विवाद और हाल ही में एक छात्र की गोली मारकर हत्या के बाद छात्रों की सुरक्षा को लेकर पुलिस गंभीर नजर आ रही है। कॉलेज में बाहरी लोगों का प्रवेश रोकने एसपी ललित शाक्यवार ने कॉलेज प्रबंधन को पत्र लिखकर छात्रों के साथ शिक्षकों के लिए भी आईडी अनिवार्य करने के लिए कहा है। आईडी अनिवार्य न होने के कारण कई बार बाहरी तत्व कॉलेज के अंदर पहुंच जाते हैं और विवाद बढ़ जाता है। हालांकि कॉलेज प्रशासन ने अभी पत्र के परिपालन में कोई जवाब नहीं दिया है।

एसपी ने पत्र में यह सुझाव दिए

एसपी ने अपने पत्र में जो सुझाव कॉलेज प्रबंधन को दिए हैं उसके तहत कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के पास कॉलेज समय में परिचय पत्र अनिवार्य किया जाए। अतिथि शिक्षक सहित अन्य शिक्षकों को भी परिचय पत्र लेकर कॉलेज में प्रवेश दिया जाए। परिसर की निगरानी करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। कॉलेज परिसर में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाने के साथ ही प्रत्येक गतिविधि की जानकारी हर समय कॉलेज प्रबंधन को हो। संदिग्ध मामलों की जानकारी तुरंत पुलिस को दी जाए। समय-समय पर क्लासरूम सहित परिसर में कॉलेज प्रबंधन द्वारा जांच कर आपराधिक गतिविधियों में लिप्त छात्रों का बायोडाटा पुलिस को दिया जाए।

टीआरएस में फिर हुई मारपीट

एक तरफ कॉलेज प्रशासन और पुलिस छात्रों की सुरक्षा को लेकर लगातार पहल कर रही है वहीं कॉलेज के छात्रों के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को फिर बीकॉम के छात्र अंकित गुप्ता के साथ कॉलेज परिसर में ही छात्रों ने मारपीट की है। पीड़ित छात्र सिविल लाइन थाने में पहुंचकर मारपीट की शिकायत दर्ज कराई है। उसने पुलिस को बताया कि वह क्लास में पढ़ाई कर रहा था। जहां दूसरे क्लास के छात्रों ने उसके साथ विवाद करते हुए मारपीट की। छात्र की शिकायत पर पुलिस जांच कर रही है।

पिछले माह हुई थी हत्या

एक्सीलेंस टीआरएस कॉलेज में 27 मार्च की दोपहर छात्र नितिन सिंह की गोली मारकर कॉलेज परिसर में ही बाहरी छात्रों ने हत्या कर दी थी। इस घटना ने न सिर्फ शहरवासियों को बल्कि कॉलेज प्रशासन और पुलिस को भी हिला दिया था। गोलीकांड और विवाद की पुनरावृत्ति न हो इसे देखते हुए पुलिस लगातार कॉलेज की सुरक्षा को लेकर नजर बनाए हुए हैं। इसके पूर्व एसपी के निर्देश पर कॉलेज में पुलिस टीम ने संदिग्ध छात्रों की जांच पड़ताल भी की थी। तो वहीं अब एसपी ने पत्र लिखकर सुरक्षा-व्यवस्था को पुख्ता करने की पहल की है।

------------

कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर व्यवस्था संबंधी पत्र लिखा गया है। हम बराबर कॉलेज प्रशासन को पत्राचार कर रहे हैं। जिससे कॉलेज में होने वाले विवाद आदि पर अंकुश लगाया जा सके।

-ललित शाक्यवार, एसपी।

फोटो-19-टीआरएस कॉलेज कॉलेज की फाइल फोटो।

15-मारपीट की शिकायत करने के बाद थाने में खड़ा छात्र।

छात्रों की सुरक्षा को लेकर एसपी ने टीआरएस कॉलेज प्रबंधन को लिखा पत्र