रीवा। नईदुनिया प्रतिनिधि

कलेक्ट्रेट सभागार जनसुनवाई कार्यक्रम में कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने 75 आवेदन पत्रों में सुनवाई की। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जन सुनवाई के आवेदन पत्रों का समय सीमा में निराकरण करें। इसमें मिले आवेदन पत्रों के निराकरण की सीएम हेल्पलाइन पोर्टल द्वारा समीक्षा की जाती है। आवेदन पत्र का निराकरण आनलाइन दर्ज करायें। आवेदक को भी निराकरण से अवगत करायें। सभी अधिकारी आवेदन पत्रों के निराकरण का प्रतिवेदन हर सप्ताह प्रस्तुत करें। जन सुनवाई में डिप्टी कलेक्टर के पी पाण्डेय तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

इनकी हुई सुनवाई

जन सुनवाई में जयकांत अग्रवाल पार्षद रीवा ने संतोषी माता मंदिर के आसपास के पुस्तैनी गरीब परिवारों को आवासीय पट्टा प्रदान करने के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम हुजूर को पात्र परिवारों को भू अधिकार पत्र प्रदान करने के निर्देश दिये। तेरसी बाई निवासी गेरूआरी ने साधु स्व सहायता समूह की अध्यक्ष के विरूद्ध कार्रवाई के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला प्रबंधक आजीविका मिशन को प्रकरण पर कार्रवाई के निर्देश दिए। प्रेमाबाई मिश्रा निवासी इटौरी ने सरहंगों द्वारा उन्हें परेशान करने की शिकायत की। कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिये। गुलाबकली निवासी मौहारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी तरह जनसुनाई में अपनी शिकायत लेकर पहुंचे सुरेन्द्र नामदेव निवासी रूपौली ने खाद्यान्न पर्ची प्राप्त न होने की शिकायत की। कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को इसके निराकरण के लिये निर्देशित किया। संजीव कुमारी निवासी गुढ़ ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भर्ती की दावे आपत्तियों के निराकरण के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास को कार्रवाई के निर्देश दिये। जन सुनवाई में चौरसिया मेमोरियल नर्सिंग कालेज की पिछड़ा वर्ग की छात्राओं ने छात्रवृत्ति प्राप्त न होने तथा संस्थाओं द्वारा अधिक राशि की मांग की शिकायत की। कलेक्टर ने सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग को पात्र विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करने तथा अधिक राशि के संबंध में जांच करने क े निर्देश दिये। जोरूलाल प्रजापति ने मजदूरी भुगतान तथा शौचालय की राशि के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को कार्यवाही के निर्देश दिये।

फोटो- 23- आवेदक की सुनवाई करती कलेक्टर।

नगर परिषद कर्मचारी सुरेश पाण्डेय के निधन पर जताया शोक

गुढ़। नगर परिषद गुढ़ में पदस्थ चौकीदार सुरेश पाण्डेय स्थानीय निवासी गुढ़ का दुखद निधन विगत दिनों हो गया। उनके निधन पर नगर परिषद परिवार द्वारा गहरा दुख व्यक्त करते हुए उनके घर पहुंचकर शोक श्रद्धांजली दी है। नगर परिषद अधिकारी प्रभुशंकर खरे द्वारा अपनी तरफ से स्व. पाण्डेय के परिजनों को पांच हजार रुपये की आर्थिक मदद की। उन्होने अश्वासन दिया कि स्व.श्री पाण्डेय के सभी बकाया राशियों का भुगतान तत्काल कराया जाएगा। उनके साथ शोक श्रद्धांजली देने घर पहुंचने वालो में प्रमुख रूप से नगर परिषद अध्यक्ष विष्णू प्रकाश मिश्र, भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ के जिला सह-संयोजक एड। अनंत कुमार गुप्ता, स्वच्छता निरीक्षक सुरेन्द्र प्रसाद शुक्ला, अनिल त्रिपाठी, संतोष पटेल, भाजपा मण्डल गुढ़ के उपाध्यक्ष इन्द्रेश मिश्र सहित सैकड़ो लोग रहें।

00000000

बैंक नहीं जमा कर रहे चिल्लर

गुढ़। गुढ़ नगर स्थित बैंकों में चिल्लर नहीं जमा कराये जा रहें है। सभी बैंको में पदस्थ प्रबंधको द्वारा चिल्लर जमा कराने से पूरी तरह मना किया जा रहा है। गुढ़ नगर के क्षेत्रीय व्यापारियों का एक प्रतिनिधि मण्डल थाना प्रभारी गुढ़ को एक सौंपकर चिल्लर पैसे की समस्या से अवगत कराने के साथ ही इसकी जांच कर दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करके कार्रवाई की मांग करेगा।

00000000

151 युवाओं को मिलेगा लाभ

रीवा। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा रीवा जिले के लिये मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के लिये लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। इस संबंध में सहायक संचालक सीएल सोनी ने बताया कि इस वर्ष युवा स्वरोजगार योजना से 151 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा। इस लक्ष्य का बैंक शाखावार वितरण कर दिया गया है। उन्होंने बैंक शाखा प्रबंधकों से लक्ष्यों के अनुसार प्रकरण स्वीकृत तथा वितरित करने का अनुरोध किया है।

00000000

नशामुक्ति व हेलमेट को लेकर छात्रों को दिलाई गई शपथ

रीवा। बाल मित्र पुलिस विषय पर छात्रों को नैतिक एवं संस्कारों की शिक्षा देने व नशा मुक्ति पर सहायक उप निरीक्षक पुलिस थाना सिविल लाइन प्रमोद कुमार पाण्डेय ने विस्तार से समझाइश दी। स्थानीय मार्तण्ड स्कूल क्रमांक-तीन में छात्रों को नशा मुक्ति के लिये प्रयास करने की शपथ दिलायी तथा दो पहिया वाहन में हेलमेट लगाकर चलने व यातायात नियम पालन की समझाइश दी गयी। उन्होंने छात्रों से वृद्धजनों की सेवा करने व जन्म दिवस पर एक वृक्ष लगाकर उसे पालने की भी समझाइश दी गयी।

00000000

विश्व धरोहर दिवस पर व्याख्यान माला 18 को होगी

रीवा। पुरातत्व विभाग द्वारा विश्व धरोहर दिवस 18 अप्रैल को व्याख्यान माला का आयोजन किया जा रहा है। व्याख्यान माला सुबह 11 बजे से व्यंकट भवन संग्रहालय रीवा में आरंभ होगी। इसके मुख्य अतिथि विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह होंगे। व्याख्यान माला मुख्यवक्ता अवधेश प्रताप सिंह विश्र्वविद्यालय के डॉ. अजय सिंह होंगे। व्याख्यान माला में इतिहासकार असद खान तथा मुकेश येंगल सदस्य पुरातत्व संघ रीवा भी अपने विचार व्यक्त करेंगे। संग्रहालय अध्यक्ष पीसी महोविया ने गणमान्य नागरिकों विद्वानों विद्यार्थियों तथा आमजनों से व्याख्यान माला से लाभ उठाने की अपील की है।

000000000

डिवाइडर से टकराई बाइक, एक की मौत, दो घायल

नईगढी। कटरा मऊगंज मार्ग स्थित माड़ौ गांव के पास मंगलवार की शाम 4 बजे तेज रफ्तार बाइक सड़क पर बने डिवाइडर से टकराने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गई और इस घटना में तीन युवक घायल हो गए जिसमें से एक युवक की मौत हो गई है। घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि शाहपुर थाना के कलरगवां टोला बिछरहटा निवासी युवक अपनी बाइक क्रमांक एमपी-17 एमक्यू 3176 से मऊगंज से बहुती की ओर जा रहे थे और बाइक अनियंत्रित हो जाने के कारण डिवाइडर से टकरा गई जिससे भोलू उर्फ पन्नलाल उर्फ बृजेन्द्र सिंह की मौत हो गई है। जबकि बृजेश सेन पुत्र रमाशंकर सेन और केशव नामदेव पुत्र इन्द्रलाल नामदेव सभी निवासी बिछरहटा घायल हो गए हैं। घटना की जानकारी मिलने के बाद नईगढ़ी थाने की पुलिस घटना स्थल पहुंची और मृतक का शव पीएम के लिए ले गई जबकि घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है।

00000000

सहकारी समिति के खिलाफ दूसरे दिन भी जारी रहा धरना

रीवा। नईगढ़ी सेवा सहकारी समिति प्रबंधक के खिलाफ दूसरे दिन भी धरना आन्दोलन जारी रहा और आन्दोलन पर बैठे लोग समिति प्रबंधक को हटाए जाने तथा उसके खिलाफ मामला दर्ज करके अनियमितता की जांच किए जाने की मांग की गई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि समिति प्रबंधक के द्वारा अनियमितता की जा रही है और इससे ग्रामीण किसानों को समिति से लाभ नहीं मिल पा रहा है।