रीवा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रीवा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 10 में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के उद्देश्य से पुलिस प्रेक्षक के तौर पर रामलाल वर्मा की नियुक्ति की गई है।

00000000

लापरवाही बरतने पर दो अधिकारियों को दिया नोटिस

रीवा। कमिश्नर रीवा संभाग डॉ.अशोक कुमार भार्गव ने निर्वाचन कार्यों में लापरवाही बरतने पर दो अधिकारियों को दो-दो वार्षिक वेतन वृद्धियां रोकने का नोटिस जारी किया है। नोटिस रीवा जिले के नगर परिषद सिरमौर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी डीआर मिश्रा तथा सतना जिले के नगर परिषद उचेहरा के मुख्य नगर पालिका अधिकारी के पी सिंह को जारी किया गया है। नोटिस का जवाब 10 दिवस के भीतर प्रस्तुत नहीं करने पर उनके विरूद्ध एक पक्षीय कार्रवाई की जाएगी। जारी नोटिस के अनुसार लोकसभा निर्वाचन में निःशक्तजनों की निर्वाचन प्रक्रिया में प्रभावी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए सभी नगरीय निकायों की 15 अप्रैल को कमिश्नर रीवा संभाग के कार्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में सिरमौर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने अपने निकाय क्षेत्र में चिन्हित दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी सहित अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं कराई। बिना जानकारी के ही समीक्षा बैठक में उपस्थित हुए। इसी प्रकार उचेहरा के मुख्य नगरपालिका अधिकारी बैठक में उपस्थित ही नहीं हुए तथा अपने निकाय क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की महत्वपूर्ण जानकारियां भी उपलब्ध नहीं कराई गईं। जानकारी के अभाव में नगर परिषद क्षेत्र सिरमौर तथा उचेहरा के दिव्यांग मतदाताओं की समीक्षा नहीं हो पाई। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने जारी नोटिस में कहा है कि इन अधिकारियों द्वारा लोकसभा निर्वाचन के महत्वपूर्ण कार्यों में शासकीय आदेशों एवं निर्देर्शों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के आदेशों की अवहेलना की गई तथा स्वेच्छाचारिता बरती गई जो गंभीर कदाचरण की श्रेणी में आता है। इसके लिए दो-दो वार्षिक वेतन वृद्धियां असंचयी प्रभाव से रोकी जाकर लघुशास्ति से दण्डित किया जाए।

000000000

प्रदूषण अधिकारी का अवकाश किया गया अमान्य

रीवा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आचंलिक एवं प्रभारी क्षेत्रीय अधिकारी राकेश सिंह परिहार द्वारा मेडिकल बोर्ड का प्रमाण पत्र प्रस्तुत न करने एवं निजी अस्पताल का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर प्रमाण पत्र अमान्य कर दिया है। अतथ उन्हें निर्वाचन कार्य में अनुपस्थित माना जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि श्री परिहार के स्थान पर गंगा कछार के अनुविभागीय अधिकारी आरके सिंह एसएसटी रिजर्व की ड्यूटी लगाई है। कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि प्रभारी क्षेत्रीय अधिकारी श्री परिहार मेडिकल बोर्ड के समक्ष उपस्थित होकर बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें।

0000000000

फिटनेश प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करें कर्मचारी

रीवा। शासकीय सेवकों द्वारा अस्वस्थता के आधार पर मेडिकल बोर्ड से प्रमाण पत्र लेने के उपरांत निर्वाचन कार्य से मुक्त होने के बाद कार्यालय में फिटनेश प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के उपरांत ही कार्यालय द्वारा कार्य लिया जाए। मेडिकल बोर्ड से फिटनेश प्रमाण पत्र देने तक के लिए उसे अवकाश पर भेजा जाए। यदि अस्वस्थता के बाद कर्मचारी ने कार्यालय में कार्य किया है तो उसे अनुपस्थिति मान्य कर निराकृत किया जाए।