Naidunia
    Sunday, December 17, 2017
    PreviousNext

    मकरोनिया कॉलेज में एडमिशन की उम्मीद बरकरार, 17 अगस्त के बाद हो सकती है ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया

    Published: Mon, 14 Aug 2017 04:08 AM (IST) | Updated: Mon, 14 Aug 2017 04:08 AM (IST)
    By: Editorial Team

    लीड- पेज 16

    ----------------------------------

    फ्लैग - प्रवेश से वंचित विद्यार्थियों ने की मकरोनिया कॉलेज में ऑफलाइन प्रक्रिया कराने की मांग, शासकीय कॉलेजों में प्रवेश से वंचित रह गए हैं तीन हजार विद्यार्थी

    मकरोनिया कॉलेज में एडमिशन की उम्मीद बरकरार, 17 अगस्त के बाद हो सकती है ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया

    - मकरोनिया शासकीय कॉलेज में ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया आयोजित कराने विभाग जारी कर सकता है आदेश।

    - विधायक प्रदीप लारिया ने भोपाल में विभाग के अधिकारियों से की बात, विद्यार्थियों को मिल सकती है जल्द राहत।

    - विभिन्ना छात्र संगठन मकरोनिया कॉलेज में ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की कर रहे है मांग।

    सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

    जिले के शासकीय कॉलेजों में प्रवेश से वंचित रहे करीब 3 हजार विद्यार्थियों ने और विभिन्ना छात्र संगठनों ने मकरोनिया शासकीय कॉलेज में ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया आयोजित कराने की मांग की है। सीएलसी राउंड के तहत शासकीय कॉलेजों में हजारों विद्यार्थियों को एडमिशन नहीं मिला है। करीब तीन हजार विद्यार्थियों की कॉरियर की एक साल बर्बाद होने की कगार पर है। छात्रों को अब अंतिम उम्मीदें मकरोनिया शासकीय कॉलेज से ही है। मकरोनिया शासकीय कॉलेज की स्वीकृति प्रदेश कैबिनेट ने दे दी है। लेकिन विभागीय प्रक्रिया के कारण हो रही देरी की वजह से कॉलेज शुरू होने में देरी हो रही है। जबकि छात्र लगातार इस सत्र से ही मकरोनिया कॉलेज शुरू करने की मांग कर रहे है। 17 अगस्त के बाद मकरोनिया शासकीय कॉलेज में एडमिशन के लिये ऑफलाइन प्रक्रिया कराने के आदेश उच्च शिक्षा विभाग जारी कर सकता है।

    ऑफलाइन प्रक्रिया में मिले एडमिशन

    प्रवेश से वंचित छात्रों की मांग है कि उच्च शिक्षा विभाग जल्द से जल्द मकरोनिया शासकीय कॉलेज में ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करने के आदेश जारी करें। सीएलसी राउंड तक जिन विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन करा लिया है उन्हें ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से मकरोनिया कॉलेज में प्रवेश दिये जाए। यदि विभाग मकरोनिया कॉलेज में ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू करता है तो पहले ही शिक्षण सत्र में कॉलेज में हजारों विद्यार्थियों के एडमिशन हो जाएंगे।

    पिछले सत्र ढाई हजार रहे थे वंचित

    जिले के शासकीय कॉलेजों में प्रवेश से पिछले शिक्षण सत्र में करीब ढाई हजार विद्यार्थी वंचित रह गए थे। जिन्हें और कोई विकल्प न होने की वजह से एडमिशन नहीं दिया गया था और विद्यार्थियों का एक साल बर्बाद हो गया। इस बार यह आंकड़ा बढ़ कर तीन हजार पर पहुंच गया है। लेकिन इस बार मकरोनिया शासकीय कॉलेज के रूप में एक बेहतर विकल्प है। जिसमें ऑफलाइन एडमिशन देकर उच्च शिक्षा विभाग पिछले शिक्षण सत्र की गलती को दोहराने की बजाए सुधार सकता है। शासकीय कॉलेजों में प्रवेश के लिये विद्यार्थियों में लगातार रूझान बढ़ रहा है। लेकिन कॉलेजों में संसाधन और सीटें न होने की वजह से विद्यार्थियों को एडमिशन नहीं मिल पा रहा है।

    बीए में सबसे ज्यादा संख्या

    बीए कोर्स में एडमिशन से इस बार सबसे ज्यादा विद्यार्थी वंचित रह गए हैं। जिले भर में करीब 2 हजार विद्यार्थियों को बीए में एडमिशन नहीं मिला है। जबकि एक हजार विद्यार्थी बीएससी में प्रवेश से वंचित रह गए है। बीकॉम में सभी विद्यार्थियों को प्रवेश मिल गया है। शहर के दोनों शासकीय कॉलेजों में प्रवेश से 1748 विद्यार्थी वंचित रह गए है। शहर के जनप्रतिनिधि और प्राशासनिक अधिकारियों को इन विद्यार्थियों के भविष्य की कोई फिक्र नहीं है।

    ....................................

    छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं होने देंगे

    सरकार को छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं करने देंगे। मकरोनिया कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया उच्च शिक्षा विभाग जल्द शुरू करें और सभी विद्यार्थियों को एडमिशन दें। अगर मकरोनिया कॉलेज में विद्यार्थियों को एडमिशन नहीं दिया गया। तो सरकार के खिलाफ सभी छात्र विरोध-प्रदर्शन करेंगे।

    विकास यादव, युवा सेना जिला प्रमुख

    ............................................

    बड़े स्तर पर प्रयास करेंगे

    एबीवीपी मकरोनिया कॉलेज को लेकर लगातार प्रयास कर रही है। कुछ दिन पहले ही इस मामले को लेकर संगठन स्तर पर भी बातचीत हुई और प्रभारी मंत्री से भी मांग की गई है। एबीवीपी छात्रों के साथ हमेशा है जल्द ही मकरोनिया कॉलेज शुरू करने को लेकर हम बड़े स्तर पर प्रयास करेंगे।

    मृदुल मिश्रा, विभाग संगठन मंत्री एबीवीपी

    ....................................

    17 के बाद आदेश होने की संभावना

    कॉलेज को जल्द शुरू करने के लिये मैं शनिवार को भोपाल गया था। विभाग के अधिकारियों से बात हुई है उनका कहना है कि आदेश जल्द ही जारी हो जाएंगे। विभागीय प्रक्रिया चल रही है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। 17 अगस्त तक आदेश जारी होने की संभावना है। मकरोनिया कॉलेज को इसी सत्र से शुरू करने लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

    प्रदीप लारिया, विधायक नरयावली

    .....................................

    फोटो 1308 एसए 15 - शासकीय कॉलेजों में एडमिशन के लिये हजारों विद्यार्थी अब भी कतार में है।

    .............................................

    और जानें :  # sagar news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें