लीड सिटी पेज-15

...................

3 करोड़ 29 हजार से बनेगा छावनी का स्टेडियम

- कजलीवन मैदान अब बनेगा स्टेडियम, प्रस्ताव भेजा

सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

छावनी परिषद में जल्द ही स्वयं का स्टेडियम होगा, जिसका प्रस्ताव तैयार करके बुधवार को दक्षिण कमान भेजा गया है। छावनी क्षेत्रों में स्टेडियम बनाने को लेकर दक्षिण कमान ने प्रस्ताव मांगे थे। सागर छावनी परिषद के इंजीनियरों ने 3 करोड़ 29 हजार रुपए का एस्टीमेट बनाया है। इसे स्वीकृति मिलने पर कजलीवन मैदान को स्टेडियम में तब्दील किया जाएगा।

छावनी परिषद के सदस्य बताते हैं कि छावनी क्षेत्र में स्टेडियम की मांग लंबे समय से चल रही थी। यहां मैदान हैं, लेकिन सर्वसुविधायुक्त स्टेडियम नहीं है। इस संबंध में सदस्यों ने सांसद लक्ष्मीनारायण यादव से मांग की थी। उन्होंने भारत सरकार के खर्च पर स्टेडियम बनाने का प्रस्ताव दक्षिण कमान के सामने रखा था। वहां से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद छावनी परिषद ने प्रस्ताव तैयार कर भेजा है।

साल के अंत तक शुरू हो सकता है काम

छावनी सूत्रों के अनुसार, छावनी क्षेत्र के कजलीवन मैदान में बनाए जाने वाले स्टेडियम का काम कमांड से स्वीकृति और टेंडर प्रक्रिया होने के बाद शुरू हो जाएगा। 3 करोड़ 29 हजार की लागत से बनने वाले इस स्टेडियम में केंद्र सरकार के साथ कमान से भी अतिरिक्त राशि जारी की जा सकती है। इसके बाद प्रस्ताव में उल्लेखित कार्यों के साथ अन्य कार्य भी कराए जा सकेंगे।

आउटडोर व इंडोर की व्यवस्था होगी

छावनी के अधिकारी बताते हैं कि स्टेडियम में आउटडोर के साथ इंडोर खेलों के लिए भी स्थान दिया जाएगा। साथ ही खिलाड़ियों के रुकने के लिए कुछ कमरों का निर्माण भी होगा। बड़े स्टेडियम की तरह सभी प्रकार की सुविधाएं इसमें होंगी। यहां डे और नाइट मैच भी आयोजित हो सकेंगे।

................

प्रस्ताव भेज दिया है

बोर्ड सदस्यों द्वारा स्टेडियम की मांग लंबे समय से की जा रही थी, जिसे सदस्यों ने सांसद के समक्ष भी रखा था। इसके बाद छावनी के कजलीवन मैदान में स्टेडियम बनाना तय किया गया है। प्रस्ताव भेज दिया गया है। स्वीकृति के बाद टेंडर होंगे और उसके बाद जल्द से जल्द निर्माण शुरू कराया जाएगा।

- अभिमन्यु सिंह, सीईओ छावनी परिषद

---------------------------

फोटो 1403 एसए 21- छावनी क्षेत्र स्थित कजलीवन मैदान, जिसमें कजलीवन स्टेडियम बनेगा।

------------------