पेज- 13 (प्रमुखता से लगाएं...)

----------------------

हेडिंग - कॉलेजों में

- डॉ. बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय से अनुबंध कर प्रदेश के 50 शासकीय कॉलेजों में शुरू किए गए थे कोर्स।

- शहर के आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज में भी शुरू किए गए थे कोर्स, 30-30 सीटों पर दिए जाने थे एडमिशन।

- यूनिवर्सिटी ने दोनों पाठ्यक्रमों में एडमिशन स्थगित करने के जारी किए आदेश।

सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

जिले के अग्रणी पंडित दीनदयाल उपाध्याय शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में इस सत्र से शुरू हुए बीएसडब्ल्यू-एमएसडब्ल्यू कोर्सों को शिक्षण-सत्र शुरू होने के पहले ही बंद कर दिया गया है। डॉ. भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी से अनुबंध कर उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 50 अग्रणी महाविद्यालयों में यह कोर्स नए सत्र शुरू करने का निर्णय लिया था। सभी कॉलेजों को नए कोर्स शुरू करने के आदेश भी दिए जा चुके थे और कुछ कॉलेजों में इन पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों ने दस्तावेजों का सत्यापन भी करा लिया था। लेकिन गुरूवार को उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर सभी महाविद्यालयों में इन कोर्सों को इस सत्र में स्थगित करने की बात कहीं है।

30-30 सीटों पर दिए जाने थे एडमिशन

आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज में बीएसडब्ल्यू-एमएसडब्ल्यू कोर्स की 30-30 सीटों पर एडमिशन दिए जाने थे। इन कोर्सों के लिए उच्च शिक्षा विभाग फीस भी तय कर चुका था। बीएसडब्ल्यू में 9 हजार रुपए प्रति वर्ष और एमएसडब्ल्यू में 12 हजार रुपए प्रति वर्ष फीस का निर्धारण किया गया था। अम्बेडकर यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. एचएस त्रिपाठी ने आदेश जारी कर कहा है कि इन कोर्सों में प्रवेश स्थगित किए जाएं और जिन विद्यार्थियों ने एडमिशन के लिए सत्यापन करा लिया है, उन्हें विवि मुख्यालय महू में स्थानांतरित किया जा सकता है।

बंद होने का कारण किसी को नहीं पता

अचानक कोर्स बंद किए जाने से विद्यार्थी अचंभित हैं। उनका कहना है कि प्रदेश के 50 अग्रणी महाविद्यालयों में पहले नए कोर्स शुरू करने के आदेश जारी किए जाते हैं और फिर अचानक उन्हें बंद कर दिया जाता है। विवि कुलसचिव के आदेश में भी कोर्सों को बंद होने का कारण स्पष्ट नहीं किया गया है। नवदुनिया ने जब उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कोर्स बंद होने का कारण पूछा तो उनके पास भी इसकी पर्याप्त जानकारी नहीं थी। अधिकारियों ने सिर्फ इतना बताया कि विवि का एक लाइन का आदेश आया है कि ये दोनों नए कोर्स इस सत्र से स्थागित किये जाते है। इनमें विद्यार्थियों को प्रवेश न दिए जाए।

कोर्स बंद करने के हुए आदेश

आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज में इस सत्र से ये दोनों नए कोर्स शुरू होने थे, लेकिन अब उच्च शिक्षा विभाग और विवि कुलसचिव का आदेश आ गया है। इस वजह से इन दोनों कोर्सों को बंद किया जा रहा है। आदेश में कोर्स बंद होने का कारण स्पष्ट नहीं है।

-डॉ. जीएस रोहित, एडी सागर संभाग।

----------------------------