सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

नौरादेही अभयारण्य से विस्थापित लोगों ने अब तक मुआवजा न मिलने के विरोध में गुरुवार को कलेक्टर आलोक कुमार सिंह को ज्ञापन सौंपा। कलेक्टर से शिकायत करने पहुंचे लोगों का कहना था कि एक ही चेक में परिवार के कई लोगों के नाम लिखे हैं और उन्हें जो राशि दी गई है वह उचित नहीं है।

नौरादेही अभयारण्य से विस्थापित हुए देवरी तहसील क्षेत्र के लोग अब मुआवजे की मांग को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं। करीब दस गांव के एक दर्जन से ज्यादा लोग अपनी शिकायत लेकर कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और परेशानी बताई। ग्रामीणों का कहना है कि कई लोग ऐसे हैं जिनकी भूमि चली गई है, लेकिन उन्हें राशि नहीं मिली है। वहीं कई ऐसे भी हैं जिनके दो मकान हैं, लेकिन एक ही मकान का मुआवजा मिला है।

उन्होंने बताया कि उनको तय मापदंड के अनुरूप मुआवजा नहीं दिया गया है। इतना ही नहीं लोगों ने शिकायत के साथ जिस चेक की छायाप्रति कलेक्टर को सौंपी उसमें परिवार के दो दर्जन लोगों के नाम एक साथ चढ़ाने की बात भी सामने आई। लोगों ने बताया कि चेक अकाउंट पे होने के कारण अब कैश कराने में परेशानी हो रहीं हैं। कलेक्टर से की गई शिकायत में लोगों ने मांग की है कि उन्हें प्रति एकड़ के अनुसार मुआवजा मिले, विस्थापित लोगों का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ा जाए, नियमानुसार स्वास्थ्य सुविधाएं व राशन वितरण का लाभ मिले।

1406 एजसीआर 36 सागर। कलेक्टर ज्ञापन सौंपते नौरादेही से विस्थापित हुए ग्रामीण।