- शांति समिति की बैठक में हुई कई मुद्दों पर चर्चा

सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

एक माह खुदा की इबादत के बाद गुरुवार को ईद का चांद नहीं दिखने पर 16 जून को ईद का पर्व मनाया जाएगा। मुस्लिम समुदाय के लोग चांद के दीदार के लिए आसमान पर नजर लगाए रहे। वहीं चांद कमेटी की बैठक में ईद की नमाजों का समय तय हो गया है।

जमीयत उलमा ए हिंद के जिलाध्यक्ष वकील अहमद ने बताया कि रमजान माह के दौरान ईद का चांद देखने का प्रयास किया गया, लेकिन देर शाम तक चांद नहीं दिखा। इसके बाद शहर मुफ्ति तारिक अनवर की अध्यक्षता में चांद कमेटी की बैठक हुई जिसमें आसपास के शहरों से संपर्क किया गया और फिर देर रात 16 जून को ईद का पर्व मनाने का निर्णय लिया गया। श्री अहमद ने बताया कि ईद के दिन 6 वक्त की नमाज होती है, जबकि आम दिनों में 5 वक्त की नमाज होती है। यह हमारे लिए खुशी की बात है।

बाजार में दिखी चहल-पहल

ईद का पर्व निकट आते ही बाजार में सिवंईयों की कई दुकानें सज गई हैं। शहर में जगह-जगह लोग सिवंईयां खरीदी करते हुए देखे जारहे हैं तो वहीं कई लोगों द्वारा घरों में ही सिवंईयां तैयार की जा रही है। इसके अलावा कई लोग जूते, कपड़े सहित अन्य सामानों की खरीदी करते हुए दिख रहे हैं, जिससे बाजार में लोगों की भीड़ दिखने लगी है। लोग ईद की तैयारी में जुट गए हैं और घरों व मस्जिदों में सजावट का दौर शुरू हो गया है।

कहां कौन पढ़ाएगा ईद की नमाज

भोपाल रोड ईदगाह8.15 बजे शहर मुफ्ति तारिक अनवर

कस्साव मंडी मस्जिद8.30 बजे कारी मुशीर आलम

कटरा जामा मस्जिद8.45 बजे मौलाना मुतीउर्रहमान

केंद्रीय जेल सागर9 बजे हाफिज मुह. शफीक

झांसी रोड ईदगाह मुफ्ति मुह. जावेद

सदर जामा मस्जिदसैयद गुलाम मुस्तफा

रोजा अफ्तार कार्यक्रम में शामिल हुए पूर्व मुख्यमंत्री

रमजान के अवसर पर युवा कांग्रेस अध्यक्ष अशरफ खान ने शुक्रवारी घस्सू मुंशी मस्जिद चौराहे पर रोजा अफ्तार का कार्यक्रम आयोजित किया। रोजा अफ्तार कार्यक्रम में मुख्यातिथि पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एवं मप्र कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी थे। राो अफ्तार कार्यक्रम में सैकड़ो रोजदारों ने एक साथ देश मे अमन चैन की दुआ की। इस दौरान रोजा खोलने की दुआ पढ़ते हुए खजूर खाकर रोजा खोला। कार्यक्रम में युवा कांग्रेस अध्यक्ष अशरफ खान, मुन्ना चौबे, आशीष ज्योतिषी, कैलाश दाऊ, मोनी केशरवानी, रामदयाल चौबे, शेख असलम, मु.अकरम, आरआर पाराशर, परसोत्तम शिल्पी, एमआई खान आदि शामिल थे।

फोटो 1406 एसए

सागर। कार्यक्रम में रोजा अफ्तार करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री।

फोटो 1406 एसए 16,17

सागर। ईद के चलते मस्जिदों में विद्युत सजावट की गई है।

फोटो 1406 एसए 18

सागर। बाजार में सिवंइयों की कई दुकानें सज गई हैं।