सिटी पेज- 15 (नोट- पूर्व में भेजी गई खबर...सागर में मेडिकल कॉलेज भाजपा सरकार की देनः वित्त मंत्री...... का फोटो नंबर 02 एवं 03 है....)

-------------------------------

- रथ सजकर हुआ तैयार, सदर में तिसाला बड़ी की तैयारियां पूरी

सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

बुरी बलाओं से भक्तों की रक्षा के लिए सदर बाजार स्थित केशरी सदन से सोमवार को सुबह 11 बजे से सार्वजनिक तिसाला रथ यात्राा निकलेगी। बड़ी पूजा के चलते रथ निर्माण की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं और बकरे माता का रथ खींचते हुए चलेंगे। आयोजन स्थल के आसपास सजावट की गई है जिसका जगह-जगह स्वागत होगा।

तिसाला बड़ी पूजा में मातारानी का रथ बनकर तैयार हो गया है। रथयात्रा मार्ग पर जगह-जगह स्वागत पंडाल लगाए जा रहे हैं। पूरा क्षेत्र मातारानी की भक्ति में रमा हुआ है और रथयात्रा में शामिल भक्तों के स्वागत की तैयारियां कर रहा है। बड़ी पूजा निकालने से पहले क्षेत्र की महिलाओं द्वारा चारों दिशाओं में धार छोड़कर क्षेत्र के नाके बांधे गए, जिसमें महिलाओ ने तांबे के पात्र में जल व अभिमंत्रित पूजन सामग्री ले जाकर अपने व आस-पड़ोस के घरों की बलाएं विसर्जित की। बाजार लूटने के बाद पूजा के पांच दिन पहले घरों में रात भर गुजिया तैयार की गई जिसे पूजन के बाद घर के पुरुष अपनी गुजियों की थाली में से अपनी मां एवं बुजुर्ग महिलाओं को 5-5 गुजिया दी थीं, जिसे रथ यात्रा के पहले खत्म करना होगा।

नगाड़ों की धुन से होगा आव्हान्‌

आयोजन समिति के सदस्यों ने बताया कि देवी जी के आव्हान्‌ के लिए हवन-पूजन कर माता का आव्हान्‌ किया जाएगा। केशरी सदन से शोभायात्रा शुरू होगी, जहां नगाड़ें बजाकर मां का आव्हान्‌ किया जाएगा। देवी जी की कृपा पाने एवं क्षेत्र के लोगों को बलाओ और बाधाओं से मुक्ति दिलाने रथ यात्रा निकाली जाएगी, जिसमें भक्तों के ऊपर से नीबू उतारा जाएगा। शोभायात्रा 8 मुहाल, विष्णु चौराहा, शास्त्री चौक, कबूलापुल होते हुए पुरानी सदर स्थित सेमरानाका में समाप्त होगा। शोभायात्रा के चलते क्षेत्र में लाल झंडियों से सजावट की गई है।

-----------------------

फोटो 1208 एसए 31 सागर। सदर बाजार से निकलने वाली बड़ी पूजा का रथ बनकर तैयार हो गया है।