बिना थम्ब प्रिंट के नहीं मिल रहा खाद, किसानों की लगी कतारें

खुरई। नवदुनिया न्यूज

डबल लॉक गोदाम पर खाद की बिक्री शुरू हो गई है। किसानों की लंबी कतार लग रही है। आधार कार्ड, बंदी पर आधार वेरीफिकेशन के बाद खाद किसानों को मिल पा रही है। डीएपी खाद के लिए किसान लंबी लाइन में लग रहे हैं। किसान मर्दनसिंह, देवीसिंह ने बताया कि रबी सीजन की बोवनी के लिए सभी किसानों को खाद की जरूरत है, अब डबल लॉक गोदाम पर लंबी लाइन लग रही है। सुबह 9 बजे से आकर लाइन में लगे है तब जाकर 3 बजे नंबर आया है। दोपहर 3 बजे के बाद पर्ची कटना बंद हो जाता है। उसके बाद सिर्फ खाद उठाव का काम चलता है। मशीन में अंगूठा लगाने पर ही खाद मिल रहा है, ऐसे में कई बुजुर्ग किसानों के नाम पर भूमि है, उन्हें लाने पर खाद मिलेगा, जिसने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। महिला किसानों को भी खाद के लिए लाना पड़ेगा। किसान खाद खरीदने में दुविधा में पड़ गया है।

प्रबंधक एके सैनी ने बताया कि डबल लॉक पर पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। किसानों की भीड़ हो रही है। अभी डीएपी के दाम 1290 रुपए हैं। इसी रेट पर दिया जा रहा है। केन्द्र पर सुबह 9 बजे से 3 बजे तक पर्ची काटी जाती है, जैसे जैसे रबी की बोवनी करीब आएगी, किसानों की भीड़ बढ़ेगी। बिना आधार वेरीफिकेशन के खाद नहीं दिया जा रहा है। पीएसओ मशीन पर फिंगर प्रिंट से वेरीफिकेशन हो रहा है। नियमों का पालन किया जा रहा हेै।

1310 एसजीआर 1410 खुरई। खाद लेने किसानों की भीड़ लगी रही।

-------------

किसानों की जागरूकता के लिए सूचना पत्र जारी किया

खुरई। कृषि विभाग ने किसानों की जागरूकता के लिए सूचना पत्र जारी किया है, जिसमें पुराने दाम का खाद पुराने दाम पर ही लेने को कहा गया है। खाद लेते समय रसीद लेने को भी कहा है। एसएडीओ एसपी भारद्वाज ने बताया कि खाद का भंडारण पहले हो गया था। निजी खाद विक्रेताओं ने भी भंडारण पहले कर लिया था। बाद में दामों में बढ़ोतरी हुई। किसानों को पुराने दाम का खाद पुराने दाम पर बेचे जाने एवं रसीद देने के लिए पत्र भेजा गया है, जिससे किसान ठगी का शिकार न हों। नए दाम का खाद नए दाम पर मिलेगा। इसकी सूचना भी दी गई है।

----------

मतदान केन्द्रों के आस-पास धूम्रपान, मोबाइल एवं लाउड स्पीकर पर रहेगी पूर्ण पाबंदी

खुरई। नवदुनिया न्यूज

विधानसभा चुनाव 2018 के तहत पॉलीटेक्निक कॉलेज एवं शासकीय डिग्री कॉलेज में चल रहे चुनाव अधिकारियों का प्रशिक्षण समाप्त हो गया है। कर्मचारियों को 13 मास्टर ट्रेनर्स से निर्वाचन प्रक्रिया का सैद्धांतिक एवं ईवीएम का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया। एसडीएम विकास कुमार सिंह ने सभी प्रशिक्षणार्थियों से गंभीरता पूर्वक प्रशिक्षण लेने की बात कही ताकि सुगमता के साथ मतदान संपन्न कराया जा सके।

अभ्यार्थी 200 मीटर की दूरी पर बना सकेंगे अपना बूथ

मास्टर ट्रेनर एचएन जिझोतिया ने बताया कि मतदान के दौरान पूर्ण गोपनीयता जरूरी है। मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र की 100 मीटर की दूरी में प्रचार प्रसार पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। अभ्यर्थी अपना बूथ 200 मीटर की दूरी पर बना सकेंगे। मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र पर कोई भी व्यक्ति शस्त्र लेकर नहीं आएगा। शराब, धूम्रपान, मोबाइल एवं लाउड स्पीकर का प्रयोग बंद रहेगा। साथ ही निर्वाचन संचालन प्रक्रिया की बारीकियों व ईवीएम एवं वीवीपैट में उसे नहीं दिखा तब पीठासीन मतदाता को समझाएगा कि हमारी निर्वाचन प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी है, इसमें कोई शक की गुंजाइश नहीं है। समझाने के बाद भी वह नहीं मानता है तो उससे प्रारूप 49 एमए भरवा कर अभिकर्ता की उपस्थिति में मतदान कराया जाएगा। यदि उसकी शिकायत गलत पाई जाती है तो तुरंत एफआईआर होगी और नियम से 6 माह की सजा होगी। शिकायत सही पाई जाने पर ईवीएम बदल कर पुनः मतदान कराया जाएगा। इसके अलावा पीठासीन के कार्य, सामग्री प्राप्त करना, मिलान करना, बूथ बनना, 100 मीटर के क्षेत्र को चिंहित करना, मतदान के पहले मॉकपोल करना, समय समय पर घोषणा करना, मतदान समाप्ति के बाद सीलिंग करना आदि।

रिटर्निंग आफिसर एसडीएम विकास कुमार सिंह, तहसीलदार संजय जैन ने भी कर्मचारियों को अवगत कराया कि प्रशिक्षण प्रभारी नगरपालिका स्वास्थ्य अधिकारी एमपी सक्सेना ने बताया कि सेक्टर स्तर के 23 अधिकारियों का प्रशिक्षण भी हुआ, जिसमें 2 अधिकारी अनुपस्थित थे। 3 रिजर्व अधिकारियों ने भी पहले दौर का प्रशिक्षण प्राप्त किया। एसडीएम ने कहा कि बिना उचित कारण के अनुपस्थित कर्मचारियों के निलंबन का प्रस्ताव जिला अधिकारी को भेजा जाएगा।

----------

चुनरी यात्रा आज

खुरई। नवरात्र पर मां महामंगला महाकाली की चुनरी यात्रा रविवार को सुबह 9 बजे निकलेगी। जो निर्तला गांव से प्रारंभ होकर रीठौर, गुरूकुल चौराहा, कचहरी रोड होते हुए झंडा चौक, नपा के सामने से होकर महाकाली मंदिर पर संपन्न होगी। यहां माता को चुनरी अर्पित की जाएगी।

--------

लघु चिकित्सा शिविर आज

खुरई। जेवायएसएस परमार्थ अस्पताल मलैया जैन मंदिर के बाजू में रविवार 14 अक्टूबर को सुबह 11 से 2 बजे तक लघु चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया है। इसमें डीएम न्यूरोलॉजी डॉ. दीपांशु दुबे मस्तिष्क संबंधी एवं नसों संबंधी बीमारियों का इलाज करेंगे। डॉ. प्रियंक जैन चर्मरोग, नाखून, बाल संबंधी समस्याओं का निदान करेंगे।

-----------

अपहरण का मामला दर्ज

खुरई। संतकंवरदास वार्ड से 17 वर्षीय किशोरी का बहला फुसलाकर अपहरण किया गया है। पुलिस ने आरोपित अखरूल बंगाली पर अपहरण का मामला दर्ज किया। जानकारी के मुताबिक दो दिन की तलाश के बाद किशोरी के परिजनों ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपित पर मामला दर्ज कर लिया है।

......................

मारपीट का मामला दर्ज

खुरई। टीहर गांव में पुरानी रंजिश को मथुराबाई पति थोवन कुशवाहा 65 वर्ष के साथ आरोपित अस्सु उर्फ आशाराम आदिवासी ने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए डंडे से मारपीट कर दी। उसे जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज किया है।