Naidunia
    Sunday, December 17, 2017
    PreviousNext

    मेडिकल कॉलेज की सेंट्रल लैब में सैंपल खराब होने का खतरा!

    Published: Sun, 13 Aug 2017 04:06 AM (IST) | Updated: Sun, 13 Aug 2017 04:06 AM (IST)
    By: Editorial Team

    -सीलिंग से टपक रहा टॉयलेट और बारिश का पानी।

    -लाइनें लीकेज, सेंट्रल लैब के कॉरीडोर में भी टपक रहा पानी।

    सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

    बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की सेंट्रल लैब में मरीजों के सैंपल खराब होने का खतरा बना हुआ है। सीलिंग से टपक रही पानी की बूंदें और नीचे प्लेटफॉर्म पर रखे सैंपलों में टपक रही हैं। पैथोलॉजी के सैंपल की जांच रिपोर्ट पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। दूसरी ओर सेंट्रल लैब के कॉरीडोर में भी सीलिंग टप रही है। यह समस्या अकेले लैब की नहीं हैं ओपीडी परिसर से लेकर बीएमसी अधीक्षक कक्ष तक के हाल-बेहाल हैं।

    बीएमसी की सेंट्रल लैब के सैंपल कलेक्शन कक्ष के जिस कमरे में मरीजों के यूरिन और कल्चर के सैंपल एकत्र कर रखे जाते हैं वहां सैंपल खराब होने का खतरा है। कारण इस कक्ष में जहां पर डिस्टिल वाटर के लिए प्लांट लगाया गया है वहां ठीक ऊपर सीलिंग से पानी रिस रहा है। बूंद-बूंद कर पानी कई जगह टपक रहा है। प्लेटफॉर्म के ठीक ऊपर पानी टपक कर मरीजों के सैंपल पर भी गिर रहा है। जाहिर है सैंपल की जांच रिपोर्ट प्रभावित होने से इंकार नहीं किया जा सकता।

    कॉरीडोर में कई जगह टपक रहा पानी

    दूसरी ओर सेंट्रल लैब के मेन कॉरीडोर में बीचों-बीच सीलिंग से पानी टप-टप गिर रहा है। सफाई कर्मचारी मरीजों की भीड़ के बीच यहां सफाई में जुटे रहते हैं। जहां पर पानी टपक रहा है वहां से होकर माइक्रोबायोलॉजी, बायोलॉजी और पेथोलॉजी लैब में जाना होता है। ऐसी स्थिति में एयरोबिक संक्रमण की आशंका बनी रहती है। इसके अलावा पैथोलॉजी लैब के अंदर भी सीलिंग में लीकेज और सीलन की समस्या बनी हुई है।

    टायलेट के पाइप लीकेज की आशंका

    बीएमसी में जगह-जगह प्रथम तल और द्वितीय तल पर टायलेट के पाइप लाइन लीकेज की समस्या सामने आ रही है। ओपीडी से लेकर अधीक्षक कक्ष, लैब, वार्ड, गलियारों में लगातार पानी रिसने की शिकायतें सामने आ रही हैं। कई जगह तो बारिश तो ठीक बारह महीने पानी रिसने की समस्या बनी रहती है।

    हाउसिंग बोर्ड को मरम्मत के निर्देश दिए हैं

    बीएमसी में कई जगह बारिश के पानी लीकेज की समस्या सामने आ रही है। जहां भी दिक्कत होती है तो हाउसिंग बोर्ड को मरम्मत करने के लिए निर्देशित किया जाता है। लैब की समस्या भी बताई गई है।

    - डॉ. आरएस वर्मा, अधीक्षक, बीएमसी सागर

    --------------------------------------

    1208एसए- 24 सागर। बीएमसी की सेंट्रल लैब में प्लेटफॉर्म पर रखे सैंपल और ऊपर से टपकता पानी।

    1208एसए- 25 सागर। सेंट्रल लैब के कॉरीडोर में सीलिंग से लगातार पानी टपक रहा है।

    और जानें :  # sagar news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें