Naidunia
    Sunday, February 25, 2018
    PreviousNext

    किसानों को 8 हजार से लेकर 68 सौ रुपए मिलेगी सहायता राशि

    Published: Wed, 15 Nov 2017 06:19 PM (IST) | Updated: Wed, 15 Nov 2017 06:19 PM (IST)
    By: Editorial Team

    पेज 15 की लीड ..

    - सूखा राहत के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने रिपोर्ट भेजी

    बीना। नवदुनिया न्यूज

    सूूखे के संकट से जूझ रहे किसानों के लिए राहत की खबर है। किसानों को सूखा राहत राशि देने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने रिपोर्ट बनाकर भेज दी है। रिपोर्ट के अनुसार तहसील के करीब 32338 किसानों को राहत राशि दी जाएगी। इनमें दो हेक्टेयर वाले किसानों को 5-8 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर और दो हेक्टेयर से ज्यादा जमीन वाले किसानों को 47-68 सौ रुपए प्रति हेक्टेयर राहत राशि दी जाएगी।

    अल्प वर्ष के कारण इस साल खरीफ फसल नष्ट हो गई है। वर्षा सामान्य से कम होने के कारण सागर जिला सूखा प्रभावित जिलों की सूची में शामिल हैं। सूखे के संकट से जूझ रहे किसानों को राहत देने के लिए विशेष बजट की मांग की गई है। कृषि विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बीना में किसानों की करीब 56 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि हैं। किसानों की संख्या करीब 32 हजार 338 है। इन सभी किसानों को राहत राशि दी जाएगी। सूखा प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए शासन से करोड़ों रुपए का वजट मांगा गया है। वजट मिलते ही किसानों के खाते में राहत राशि जमा कराई जाएगी। प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार दो या दो से कम हेक्टेयर वाले किसानों को 5-8 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर राहत राशि का भुगतान किया जाएगा। इससे ज्यादा भूमि वाले किसानों को 47-68 सौ रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से राहत राशि का भुगतान किया जाएगा।

    फसल बीमा का भी मिलेगा लाभ

    प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि तहसील सूखा प्रभावित होने से राहत राशि शासन की ओर से वितरित की जानी है। इसके अलावा फसल बीमा का लाभ किसानों को अलग से दिया जाएगा। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक फसलों में 50 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान हुआ है। इससे किसानों को आने वाले समय में बीना कंपनी द्वारा अच्छा क्लेम मिलने की उम्मीद है।

    करोड़ों का बजट मांगा

    किसानों को राहत राशि देने के लिए शासन से करोड़ों रुपए का बजट मांगा है। अधिकारियों ने राशि बताने से परहेज किया, लेकिन उन्होंने संकेत दिए कि बजट करोड़ों रुपए में मांगा गया है। जितना बजट मांगा गया है अगर उतना मिल जाता है कि किसानों को नियमानुसार राशि वितरित करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

    आठ हजार मिलेगी राहत राशि

    छोटे किसानों को अधिकतम 8 हजार रुपए और जिन किसानों पांच हेक्टेयर से ज्यादा जमीन हैं उन्हें 47-68 सौ रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से राहत राशि का भुगतान किया जाएगा। आवंटन आते ही किसानों के खातों में राशि जमा करने का काम शुरु हो जाएगा।

    कमलेश अग्रवाल, तहसीलदार, बीना

    1511 एसए 1510 बीना। अल्प वर्षा के कारण इस तरह नष्ट हो गईं थीं फसलें। (फाइल फोटो)

    और जानें :  # sagarnews
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें