पेज 15 की खबर

सीहोर। पिछले पधाीस साल से हर महीने मुस्कान लेकर आने वाले अधिकारी विजेश पुराणिक के अकस्मात निधन से व्यापारी जगत में शोक का वातावरण निर्मित हो गया। प्राप्त जानकारी अनुसार इंदौर निवासी 50 वर्षीय विजेश पुराणिक बड़ौदा की प्रसिद्घ बिस्कुट कम्पनी विडंसर के सेल्स अधिकारी के रूप में पिछले पधाीस सालों से हर महीने सीहोर आते थे, बुधवार सुबह मक्सी के समीप ट्रेन हादसे में उनका निधन का समाचार जैसे ही सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापारियों को पता चला तो सहसा किसी को भरोसा ही नहीं हुआ। विजेश पुराणिक शहर के लगभग प्रत्येक किराना और जनरल स्टोर्स पर विजिट किया करते थे कई व्यापारियों से उनके पारिवारिक सम्बंध थे। उन्हें विडंसर बिस्कुट कम्पनी द्वारा सर्वाधिक प्रोडेक्टिव काल अवार्ड से नवाजा गया था। 100 में से 99 दुकानों से आर्डर उन्हें मिला करता था, आज सुबह पांच बजकर तीन मिनिट पर उन्होंने अपने मित्रों को ह्वाट्स ऐप पर जिस दिन आपने किसी कि वेदना को पा लिया तो समझो, आपने ईश्वर को पा लिया जय श्रीराधेकृष्ण संदेश भेजा, विजेश पुराणिक के निधन के समाचार से व्यथित व्यापारी वर्ग होनी के आगे नतमस्तक नजर आए।

0000000

थ्रेसिंग के लिए ले जाते समय गेहूं की ट्राली में लगी आग, काबू पाया

फोटो1511 श्यामपुर। आग पर काबू पाने का प्रयास करते ग्रामीण।

श्यामपुर। बुधवार को श्यामपुर थाना क्षेत्र में एक किसान की गेहूं से भरी ट्राली में उस समय आग लग गई जब बह खेत से खलियान में ले जा रहा था। आग तार में फाल्ट होने के कारण लगी। किसी तरह मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया। सूचना मिलने पर जिला मुख्यालय से दमकल पहुंची। श्यामपुर थाना क्षेत्र के बमुलिया-दोराहा में बुधवार की दोपहर ब्रजलाल मीणा की गेहूं से भरी ट्राली की उपज में ले जाते समय तार में फाल्ट से निकली चिंगारी से आग लग गई। सूचना मिलने पर ग्रामीणों ने अपने साधनों से आग पर काबू पाया। आग लगने से करीब 25000 का गेहूं की उपज जलकर राख हो गई। सूचना मिलने पर काफी देर बाद जिला मुख्यालय से दमकल मौके पर पहुंची, लेकिन जब तक ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया था।

0000000000

खुशियों का ओटला अब गांव तक पहुंचाएगा जरूरतमंदों के लिए कपड़े

कालापीपल। प्रत्येक रविवार को मेन रोड गुरुद्वारे पर संचालित हो रहे खुशियों के ओटले काउंटर की जानकारी देते हुए वैभव गर्ग व सनी गुरुदत्ता ने बताया कि खुशियों का यहां काउंटर अब गांव तक अपनी सामग्री जरुरतमंदों तक पहुंचाएगा। अब समाजसेवियों व ग्रामीण सरपंचों से संपर्क कर जरूरतमंद परिवारों के लिए कपड़े व अन्य सामग्रियां गांव में काउंटर लगाकर उपलब्ध कराएगा। नगर में लग रहे दूसरे रविवार को गांव में जाकर जरूरतमंदों के लिए कपड़े वितरित भी किए जाएंगे। यदि किसी भी गांव में जरूरतमंद लोगों के लिए अगर कोई सामाजिक जन सेवा करना चाहता है, तो काउंटर पर संपर्क कर हम से कपड़े और सामग्री ले जा सकते हैं।

0000000000

डोडिया पटवारी संघ प्रांतीय प्रचार मंत्री नियुक्त

शुजालपुर। मध्य प्रदेश पटवारी संघ के प्रांताध्यक्ष उपेंद्र सिंह बघेल द्वारा घोषित नवीन कार्यकारिणी का शपथ विधि समारोह भोपाल में राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता की उपस्थिति में आयोजित किया। इस दौरान मंत्री गुप्ता ने पटवारी संघ के नवनियुक्त पदाधिकारियों को शपथ दिलाई। इस कार्यक्रम में शुजालपुर अनुभाग में पदस्थ पटवारी लोकेंद्र सिंह डोडिया को मप्र पटवारी संघ का प्रांत प्रचार मंत्री मनोनीत करते हुए शपथ दिलाई गई। इनके मनोनयन पर संगठन के पदाधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों ने हर्ष व्यक्त किया है।

00000000000000

भगवा पताका लगाकर नववर्ष का करेंगे स्वागत

शुजालपुर। गुड़ी पड़वा पर्व नगर में धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान हिन्दु अनुयायी अपने घरों पर भगवा पताका, रांगोली तथा रात्रि में घरों पर दीप जलाकर हिन्दू नववर्ष का स्वागत करेगें। इस अवसर को अभूतपूर्व बनाने के लिए दुर्गा दरबार में समस्त हिन्दू विचारधारा के संगठनों की बैठक हिन्दू उत्सव समिति के तत्वावधान में रखी गई।

बैठक में 18 मार्च को गुड़ी पड़वा के दिन सुबह 6 बजे सूर्यदेव को सामूहिक अर्ध्य दिया जाएगा। इसके बाद प्रभात फेरी दुर्गा दरबार से राम मंदिर तक निकाली जाएगी। रात्रि में रोकडि;या हनुमान मंदिर पर 7.30 बजे महा आरती का आयोजन भी रखा गया है। हिन्दू उत्सव समिति ने आयोजन को सफल बनाने की अपील नगरवासियों से की। बैठक में डॉ. राजेंद्र शास्त्री, विनोद जैन, मुकेश अग्रवाल, रामगोविंद नेमा, हुकुम धनगर, जितेंद्र गुरेनिया, विजय बैस, चिंटू सक्सेना, अशोक अग्रवाल, राकेश नायक, संजय शर्मा, बंटी अग्रवाल, राजेंद्र जैन, विनोद शर्मा, हरिप्रसाद अग्रवाल, मुकेश पाटीदार, अजीत सिंह राजपाल, प्रदीप भाटी, बबलू राजपाल, लखन ओझा, राधेश्याम गुप्ता, बाबू परमार, अनिल अग्रवाल, मिश्रीलाल ार्मा, पुरुषोत्तम पाटीदार, रघु परमार, पंकज सोनी, देवेंद्र तिवारी आदि उपस्थित थे।

00000000000

सड़क निर्माण में अनियमितताओं का पूर्व पार्षद ने लगाया आरोप

- टेलिफोन का पोल काटकर क्रास चैनल में लगाया ।

शुजालपुर। नगर पालिका शुजालपुर द्वारा वार्ड क्रमांक 5 जयहिंद मार्ग पर काराए जा रहे निर्माण कार्य को लेकर अनियमितताओं का आरोप नगर पालिका के पूर्व पार्षद डॉ. कॉजी एस रेहमान ने लगाते हुए जांच की मांग की है।

रेहमान के अनुसार उक्त सड़क निर्माण के पूर्व जयहिंद मार्ग की पाइप लाइन कैलाश धारीवाल के मकान तक बदलना स्वीकृत थी। लेकिन इसे बिना बदले सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया। जिसके चलते वार्डवासियों को आए दिन जल संकट का सामना करना पड़ेगा। इसी प्रकार जयहिंद टॉकिज के पास टेलिफोन विभाग के एक पोल को काटकर देवीराम मालवीय के घर के सामने से नंदराम सोनी के घर तक क्रास चैनल को लगाकर सड़क बना दी गई। वहीं शैतानमल धारीवाल के मकान के सामने जो नाली बनी हुई थी पर क्रस चैनल नहीं बनाते हुए नाली पर ही सड़क बना दी गई। जिससे नाली का गंदा पानी निर्माणाधीन सड़क के ऊपर से बहने लगा है। इसी प्रकार प्रकाशचंद्र वकील के मकान के पास, स्लोप न बनाने से जैन श्वेतांबर मंदिर और उपाश्रय में आने जाने वाले दर्शनार्थियों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। इस वजह से बुजुर्ग दर्शनार्थियों को ज्यादा परेशानी हो रही है। इस संबंध में रेहमान ने बीएसएनएल कंपनी और नगर पालिका दोनों को आवेदन देकर जांच की मांग की है

000000000

कार्यकर्ता अपनी जवाबदारी उठाने को तैयार रहें : संगठन मंत्री

शुजालपुर। भाजपा नगर मंडल शुजालपुर की बैठक स्थानीय सामुदायिक भवन में आयोजित की गई बैठक को संबोधित करते हुए संभागीय संगठन मंत्री प्रदीप जोशी ने कहा कि भाजपा के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता अपनी-अपनी जवाबदारी समझने के लिए तैयार रहें। साथ ही उन्होंने संगठन के अनेक टिप्स देते हुए कहा कि यदि मैं पार्टी का पदाधिकारी या किसी मोर्चे पदाधिकारी के दायित्व का निर्वहन कर रहा हूं तो अपने आप को सिद्घ करना होगा कि मैं अपनी जवाबदारी उठाने में सक्षम हूं ।

उन्होंने आगे कहा कि हम यदि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता हैं तो वह इसलिए हैं कि हमें भारत को विश्वगुरू बनाना है । इसलिए हमें सदैव समाज की सेवा करते हुए पार्टी को आगे बढ़ाकर भारत माता को परम वैभव पर पहुंचाते हुए वषोर् पूर्व जो सपना हमारे महापुरुषों ने देखा था उसे पूरा करना है। बैठक को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष नरेंद्र सिंह बैस ने पार्टी के कार्यक्रमों की समीक्षा की। कार्यक्रम में मुख्य रूप से विधायक जसवंत सिंह हाड़ा, पूर्व विधायक नेमीचंद जैन, महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष बबीता परमार, नगरपालिका अध्यक्ष संदीप सणस, जिला महामंत्री दिनेश शर्मा, किशोर सिंह परमार, अशोक नायक, अशोक कविश्वर, विजय बैस, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष सुनील देथल, व्यापारी प्रकोष्ठ जिला सयोजक ओमप्रकाश अग्रवाल, भंवरलाल परमार, डॉ. विजय सिंह खींची, योगेंद्र राजपूत, राधेश्याम मीणा, सईद पटेल, जितेंद्र परमार, मनीष रामडिया आदि उपस्थित थे। आभार पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष भगत परमार ने व्यक्त किया।

0000000000

जिन्होंने परिश्रम किया, वही कर्मयोगी के रूप में स्थापित होता हैः पांडे

कालापीपल। मप्र जन अभियान परिषद द्वारा आदर्श ग्राम एक पहल के तहत शाजापुर व आगर जिले के चयनित 40 ग्रामों कें प्रतिनिधियों व जल संरक्षण पर कार्य करने वाले जल पुरुषों का दो दिवसीय प्रशिक्षण जनपद पंचायत कालापीपल के ग्राम भैसायागढ़ा में बुधवार शाम 5 बजे से आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मप्र जन अभियान परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप पांडे, अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक इंदरसिंह परमार, विशेष अतिथि महंत रघुनाथदास महाराज, पूर्व विधायक फूलसिंह मेवाड़ा, जिला पंचायत सदस्य नवीन शिन्दे, जिला समन्वयक विष्णु प्रसाद नागर रहे। कार्यक्रम का शुभारम्भ भारत माता पूजन के साथ पलाश के फूलों की माला पहनाकर किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक परमार ने कहा कि अपने ग्राम को आदर्श ग्राम बनाने के लिए केवल सरकार के भरोसे बैठे रहने से आदर्श ग्राम नहीं बनेगा। इसके लिए ग्राम के हर व्यक्ति को भागीदार बनने की आवश्यकता है। अच्छे कार्य करने के लिए लोगों के मन को बदलने की आवश्यकता है। वहीं श्री पाण्डे ने ग्राम भैसायागढ़ा में किए उत्कृष्ट कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि हमारी संस्कृति हमारी विरासत है। जहां संस्कार होते हैं, जहां संस्कृृति होती है वहीं आदर्श स्थापित होते हैं। समाज के हर वर्ग को जल, जंगल के संरक्षण के लिए कार्य करना पड़ेगा। जिन्होंने परिश्रम किया है वही कर्मयोगी के रूप में स्थापित होता है। हमारे महापुरुष अपने कार्यों के कारण ही समाज में वंदनीय है। एक अच्छे कार्यकर्ता में समर्पण की भावना का होना अति आवश्यक है। कार्यक्रम की भूमिका जिला समन्वयक विष्णु प्रसाद नागर ने रखते हुए आदर्श ग्राम एक पहल के तहत आवश्यक बिन्दुओं व कार्य योजना प्रस्तुत की। साथ ही कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम विकास प्रस्फूटन समितियों को इस योजना में शामिल किया गया। ये समितियां ग्रामीणों के सहयोग से अपने ग्राम के समग्र विकास के लिए कार्य करेंगी। साथ ही जल संरक्षण के लिए चयनित नदी के लिए भी कार्य करेंगी। इस अवसर पर ग्राम के समाजसेवी कृपाल सिंह मेवाड़ा द्वारा प्रस्फूटन समिति द्वारा किए गए कार्यों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मान किया गया। साथ ही विभिन्ना सत्रों के माध्यम से प्रशिक्षार्थियों को जैविक कृषि, दस्तावेजी करण, शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन एवं आदर्श ग्राम की परिकल्पना के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। आगन्तुक अतिथियों व प्रशिक्षार्थियों द्वारा ग्राम में विशाल स्तर पर किए गए पौधरोपण का भी भ्रमण किया। उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिनिधियों का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन शाजापुर ब्लॉक समन्वयक बसंत रावत ने किया व आभार कालापीपल ब्लॉक समन्वयक नीरज द्विवेदी ने माना। इस अवसर पर भाजपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष चन्दरसिंह परमार, शुजालपुर बीसी श्रीमती सीमा बैंडवाल, सुसनेर बीसी सत्यनारायण सोनी, आगर बीसी मदन मालवीय, नलखेड़ा बीसी प्रकाश शर्मा, बड़ौद बीसी नीलेश गुप्ता, सरपंच जमनाप्रसाद पाटीदार, धरम परमार सहित ग्राम के गणमान्य नागरिक, विभिन्ना ग्रामों से आए प्रशिक्षार्थी व बीएसडब्ल्युूु छात्र उपस्थित रहे।