- देशभर के लड्डू गोपाल गोट खाने सीहोर में पहुंचे, विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में आयोजित हुई गोट।

फोटो 14,15 सीहोर। फू लों की होली खेलते हुए श्रद्धालु।

सीहोर। शहर के लुनिया मोहल्ला चौराहा स्थित निजी गार्डन में रविवार को कु छ अलग ही नजारा देखते ही बन रहा था। फू लों और इत्र की होली के मध्य हजारों श्रद्धालुओं ने राधा नाम कीर्तन के मध्य आनंद के रस में डूबे थे। मौका था शहर के इतिहास में दूसरी बार देश सहित प्रदेश के कोने-कोने से करीब 1500 से अधिक लड्डू गोपाल गोट में हजारों श्रद्धालु भाग लेने पहुंचे थे।

रविवार को आयोजित विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में दूसरी बार यह दिव्य आयोजन कि या गया था। इस मौके पर महाराष्ट्र के औरंगाबाद सहित प्रदेश के कई जिलों से हजारों की संख्या में भक्तों ने अपने लड्डू गोपाल को पूरी आस्था और उत्साह के साथ लाए और भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। विगत वर्ष विठ्लेश सेवा समिति के तत्वावधान में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में ठाकु र-ठकु रानी गोट का आयोजन शहर के प्रसिद्ध गणेश मंदिर के समीपस्थ स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर में आयोजित कि या गया था। जिसमें देश और प्रदेश के अन्य हिस्सों से 365 से अधिक ठाकु र और ठकु रानी आयोजन में पहुंचे थे। इस मौके पर ग्वालियर के मदन मोहन नागौरी अपनी स्कू टी से ठाकु र जी के साथ आयोजन में शामिल हुए और फू लों की होली के मध्य ठाकु र-ठकु रानी और श्रद्धालुओं आनंद के रस में डूबे थे।

एक स्थान पर 1500 से अधिक लड्डू गोपाल

रविवार को आयोजित इस दिव्य आयोजन में प्रदेश सहित आस-पास के प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने करीब 1500 से अधिक लड्डू गोपाल की पोशाक से लेकर मृर्ति और आसन बेहद ही खास तरीके सजाकर मंच पर पूरी श्रद्धा से विराजमान कि या था। इसके बाद हजारों की श्रद्धालुओं ने लड्डू गोपाल के दर्शन कि ए।

राधा नाम कीर्तिन के बाद खेली फू लों की होली

ठाकु र-ठकु रानी गोट के इस आयोजन में सबसे पहले राधा नाम कीर्तन का आयोजन कि या गया। इस मौके पर समिति के भजन गायकों ने राधा-कृष्ण के भक्ति के मधुर संगीत पर श्रद्धालुओं को भक्ति में सराबोर करने के पश्चात हजारों की संख्या में भक्तों ने आज बृज में होली है रे रसिया होरी रे रसिया, बरजोरी रे रसिया आदि गीतों पर पूरे आनंद से इत्र और फू लों के द्वारा होली खेली। कार्यक्रम के दौरान समिति के सदस्यों ने यहां पर आए श्रद्धालुओं का सम्मान भी कि या।

00000000000000

प्रभारी प्राचार्य सहित 6 को कि या गिरफ्तार, न्यायालय में पेश कर 29 तक का लिया जीआर

-ग्राम धुराड़ाकलां में 14 मार्च को कें द्र अध्यक्ष व सहायक कें द्र अध्यक्ष की पिटाई का मामला

फोटो 16 आष्टा। वन प्रभारी प्राचार्य आदि को न्यायालय में पेश करते हुए।

आष्टा। ग्राम धुराड़ाकला में हायर सेकंडरी की परीक्षा समाप्ति के बाद जब कें द्र अध्यक्ष व सहायक कें द्र अध्यक्ष आष्टा के लिए आ रहे थे, तभी गांव के आधा दर्जन नकाबपोश युवकों ने उन पर हमला कर घायल कर दिया था, जिसमें पुलिस ने प्रभारी प्राचार्य सहित आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार कर न्यायाधीश मनोज भाटी के न्यायालय में रविवार को पेश कर 29 मार्च तक का जीआर लिया है। इस मामले में पुलिस पर दबाव भी काफी बनाया गया था, लेकि न पूरे जिले में शिक्षकों के विरोध को देखते हुए पुलिस ने दबाव को एक तरफ कर कार्रवाई की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम धुराड़ाकलां में 14 मार्च को 12वीं फिजिक्स विषय के पेपर के दौरान जब कें द्र अध्यक्ष राजेश कु मार राजपूत व सहायक कें द्र अध्यक्ष देवनारायण वर्मा बाइक से दोपहर 1.30 बजे के करीब आष्टा की ओर आ रहे थे। तभी योजनाबद्ध तरीके से घेराबंदी कर 6 नकाबपोश युवकों ने लाठी से इनका रास्ता रोककर मारपीट कर दी। मारपीट में श्री राजपूत के हाथ में फ्रै क्चर तथा चेहरे पर काफी चोट आई थी। इसके बाद उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद भोपाल भर्ती कराया गया था। इस मामले में राजनीतिक दबाव भी पुलिस पर डाला गया था, लेकि न पूरे जिले में शिक्षकों का विरोध देखते हुए पुलिस प्रशासन ने धुराड़ाकलां स्कू ल के प्रभारी प्राचार्य गजराज सिंह ठाकु र को गिरफ्तार कि या है। वहीं पुलिस ने इस मामले में कै लाश पिता घीसूलाल नाल, पूंजीलाल पिता चंदर नाल, बहादुर सिंह पिता भागीरथ अनुसूचित जाति समस्त निवासी धुराड़ाकलां व चंदरसिंह पिता बापू सिंह सेंधव निवासी कु ंरली कला को शराब का लालच देकर उक्त घटना करवााना पाया। ड्यूटी पर कार्यरत अध्यापकों पर दबाव बनाते हुए तथा प्रलोभन देने का प्रयास भी प्रभारी प्राचार्य आदर्श स्कू ल के संचालक हरिराम पाटीदार आदि ने कि या थ। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सिद्धिकगंज पुलिस ने 14 मार्च को दोपहर में घटित उक्त प्रकरण में जहां अपराध क्रमांक 50,19 धारा 341, 332, 353, 323, 506 व 34 का प्रकरण दर्ज कि या था। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक शशीन्द्र सिंह चौहान व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव के निर्देश पर एसडीओपी विरेन्द्र कु मार मिश्र के नेतृत्व में टीम गठित की गई थी और उक्त टीम धुराड़ाकलां, कांतिलाल, नीलबड़, सिद्धिकगंज में अज्ञात आरोपितों के बारे में जांच की तो पता चला कि विशाल आदर्श स्कू ल का संचालक हरिराम पाटीदार बाहर के बच्चों से मोटी रकम लेकर उन्हें पास कराने का आश्वासन देकर अपने स्कू ल में प्रवेश देता है तथा नकल कराने के लिए कें द्र पर दबाव बनाता है।

नकल कराने से कि या था मना

आदर्श स्कू ल का कक्षा बारहवीं का कें द्र धुराड़ाकलां हायर सेकंडरी स्कू ल में होने से वहां के स्कू ल में नकल करवाने के लिए ड्यूटी पर कार्यरत अध्यापकों पर दबाव बनाया तथा प्रलोभन देने का प्रयास भी करते हैं। वहीं 14 मार्च को भौतिक शास्त्र के कक्षा 12वीं के पेपर के समय भी इन दोनों व्यक्तियों द्वारा कें द्र अध्यक्ष राजेश कु मार राजपूत कथा देवनारायण वर्मा पर नकल करवाने के लिए दबाव बनाया था। जब उनके द्वारा नकल कराने से मना करते हुए नियमानुसार परीक्षा कराने की बात कही तो इन लोगों की मंशा पूरी नहीं होने के कारण कै लाश पिता घीसूलाल नाल, पूंजीलाल पिता चंदर नाल, बहादुर सिंह पिता भागीरथ अनुसूचित जाति समस्त निवासी धुराड़ाकलां व चंदरसिंह पिता बापू सिंह सेंधव निवासी कु ंरली कलां से उक्त घटना को अंजाम दिलवाया।

दो पर 120 बी का मामला दर्ज

आरोपितों को गिरफ्तार कर उनके द्वारा फरियादी का जलाया गया मोबाइल, चश्मा, फोटो तथा घटना में प्रयुक्त कि ए गए लठ बरामद कि ए। राजेश सिंह को गंभीर चोट होने से प्रकरण में धारा 333 व आरोपित गजराजसिंह पाटीदार व हरिराम पाटीदार द्वारा षड्यंत्रपूर्वक कें द्र अध्यक्ष व सहायक कें द्राध्यक्ष पर हमला कराए जाने से प्रकरण में धारा 120बी का इजाफा कि या गया है। दोनों आरोपितों को 17 मार्च को गिरफ्तार कि या गया।