विश्व जल दिवस के पूर्व ग्राम बागेर के तालाब की सफाई के लिए चलाया सफाई अभियान

फोटो 25 आष्टा। इस प्रकार लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड की टीम बागेर के तालाब में सफाई अभियान के दौरान

फोटो 26 आष्टा। बागेर के तालाब में सफाई करते हुए पूरी टीम

आष्टा। एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान पूरे देश में चलाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर इंजीनियरिंग कंपनी लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड जो कि बीते 9 वर्षों से देश के विभिन्न नदी, तालाबों एवं झीलों में सफाई के लिए सतत प्रयासरत है। इसी क्रम में ग्राम बागेर के तालाब की साफ-सफाई की गई।

उक्त कंपनी की टीम ने विकासखंड के ग्राम बागेर के तालाब पर पहुंचकर विशेष सफाई अभियान चलाया और ग्रामीणों को भी इसके लिए प्रेरित कि या कि हमें अपने जल स्रोतों के साथ-साथ अपने घरों के आसपास भी साफ सफाई रखना है, ताकि हम लोग स्वच्छ पानी पीने के साथ-साथ स्वस्थ रह सकें । संपूर्ण भारत में बीते 9 वर्षों से देश के अंदर विभिन्न झीलों, तालाबों एवं नदियों में सफाई के लिए सतत प्रयासरत है। उक्त संस्था ने विकासखंड के ग्राम बागेर में पहुंचकर वहां के तालाब में सफाई अभियान चलाया। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी जो कि देशभर में 100 वॉटर वांडीड के स्वच्छ करने एवं जीवित रखने के लिए 5000 स्वयंसेवकों के माध्यम से अभियान चला रहा है। कंपनी के आष्टा प्रोजेक्ट स्थित आईएसपी पार्वती फे ज 1 एवं 2 माइक्रो लिफ्ट सिंचाई परियोजना जो कि आष्टा, इछावर, जावर, कालापीपल तहसील के 1 लाख हेक्टेयर की परियोजना का काम कर रही है। ग्राम बागेर में स्थित तालाब की सफाई 17 मार्च को की गई । जिसमें लगभग 50 अधिकारी एवं कर्मचारियों ने भाग लेकर बागेर के तालाब में व्याप्त गंदगी हटाई।

0000000000000

पूर्व फौजियों ने प्याऊ का कि या लोकार्पण

फोटो 27 आष्टा। प्याऊ के लोकार्पण अवसर का एक्स सर्विसमैन वेलफे यर सोसाइटी की टीम

आष्टा। एक्स सर्विसमैन वेलफे यर सोसायटी द्वारा शहीद सैनिकों की स्मृति में पिछले 2 वर्षों से संचालित शीतल जल प्याऊ का शुभारंभ कि या गया। इस अवसर पर सोसायटी द्वारा बैठक कर शहीदों की स्मृति में भोपाल रोड अमलाह इंदौर रोड मेहतवाड़ा एवं शुजालपुर रोड मैना ग्राम एसेवदा एवं बरोठा देवास पर प्याऊ खोलने का निर्णय लिया गया, ताकि इस कार्य का संपूर्ण पुण्य हमारे शहीद सैनिकों को प्राप्त हो।

शहीद सैनिकों की स्मृति में प्याऊ का शुभारंभ एक्सीलेंस पब्लिक स्कू ल के सामने मुकाती बावड़ी कन्नौद रोड़ पर कि या गया। इस अवसर पर भगवत आचार्य पंडित गीता प्रसाद शर्मा, सूबेदार श्री मकवाना, सूबेदार रणछोड़ सिंह वर्मा, हवलदार मुके श वर्मा, हवलदार प्रेम सिंह परमार, कि शोर वर्मा, एसआई चैनसिंह सांवरिया, नायक रामसिंह, नायक सुंदरलाल वर्मा, हवलदार भूषण प्रसाद शर्मा, नायक राके श मेवाड़ा, नायक रामसिंह राजपूत, नायक आनंद चौधरी, नायक घनश्याम विश्वकर्मा, उपस्थिति थे। कार्यक्रम का संचालन सोसायटी अध्यक्ष संतोष शर्मा द्वारा कि या गया। इस अवसर पर देश के जांबाज वीर शहीदों को श्रद्धांजलि व राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन कि या गया।