सीहोर। पात्र श्रमिकों और उनके परिवारों को योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए राज्य शासन के निर्देशानुसार मप्र भवन एवं अन्य निर्माण कर्मकार मंडल योजना के तहत एक अभियान चलाया जाकर अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाए जा रहे हैं, ताकि वास्तविक पात्र व्यक्ति ही योजना से लाभांवित हो सकें ।

इस संबंध में श्रम विभाग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कि ए गए हैं। मप्र भवन व अन्य कर्मकार कल्याण मंडल योजनांतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के सत्यापन के लिए ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में पंचायतवार, वार्डवार पंजीकृत हितग्राहियों की सूची का डोर-टू-डोर सत्यापन कराया जा रहा है। प्रत्येक पंचायत में सचिव व नगरीय क्षेत्र में वार्ड प्रभारी, सत्यापन कार्य करेंगे, वे संबंधित पंचायत वार्ड के नोडल अधिकारी होंगे। यह अभियान 15 जुलाई तक चलेगा। अभियान में सत्यापन के दौरान सूची में ऐसे पात्र हितग्राही, जिनके आधार नंबर उपलब्ध नहीं हैं, उनके आधार नंबर भी प्राप्त कि ए जाकर पोर्टल पर अद्यतन कि ए जाएंगे। इस अभियान में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजनांतर्गत भी अपात्र पंजीकृत व्यक्तियों के नाम हटाने की कार्रवाई इसी अवधि में की जाएगी।

000000000000000000000

बीएड विज्ञान के लिए 17 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित

सीहोर। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा स्कू ल शिक्षा विभाग व आदिवासी विकास विभाग के वरिष्ठ अध्यापक, संविदा शाला शिक्षक वर्ग-1, अध्यापक एवं संविदा शाला शिक्षक वर्ग-2 के अभ्यर्थियों से बीएड विज्ञान पाठ्यक्रम 2019-21 के लिए निर्धारित प्रारुप में 17 जुलाई तक आवेदन पत्र आमंत्रित कि ए गए हैं। आवेदक जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से अथवा सीधे आवेदन कर सकते हैं। बीएड विज्ञानद्ध पाठ्यक्रम के लिए विज्ञान विषय से स्नातक अथवा स्नातकोत्तर ही आवेदन के लिए पात्र होंगे। प्रवेश के लिए विस्तृत जानकारी व आवेदन पत्र का प्रारुप राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

000000000000000000

कक्षा 10वीं व आईटीआई में प्रवेश लेने पर मिलेगा लेपटॉप व मोटराइज्ड ट्रायसिकल

-सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग दिव्यांग छात्र-छात्राओं को देगा सौगात

सीहोर। सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग के अनुसार अध्ययनरत दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए कक्षा 10 वी एवं आईटीआई में प्रवेश लेने पर योजना के तहत लेपटॉप, मोटराईज्ड ट्रायसिकल प्रदाय की जाएगी।

जिले के दृष्टिबाधित, श्रवण बाधित तथा मंदबुद्धि छात्र-छात्राओं को कक्षा 9वीं में प्राप्तांक 50 प्रतिशत होने पर कक्षा 10वीं में प्रथम बार प्रवेश लेने पर अथवा आईटीआई में प्रवेश लेने पर लेपटॉप प्रदान कि या जाएगा। इसी प्रकार अस्थिबाधित छात्र-छात्राओं को कक्षा 9वीं में प्राप्तांक 60 प्रतिशत होने पर कक्षा 10वीं में प्रथम बार प्रवेश लेने पर अथवा आईटीआई में प्रवेश लेने पर लेपटॉप प्रदान कि या जाएगा। इसके अतिरिक्त शरीर का निचला भाग प्रभावित होने से चलने में अक्षम न्यूनतम 60 प्रतिशत निशक्तता वाले अस्थिबाधित छात्र-छात्राओं को कक्षा 10 वीं में प्रथम बार प्रवेश लेने पर अथवा स्नातक में प्रवेश लेने पर मोटराइज्ड ट्रायसिक ल प्रदान की जाएगी।

00000000000000000000000000

विदेश में उच्च शिक्षा के लिए आवेदन 15 जुलाई तक

सीहोर। अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इंजीनियरिंग, प्योर साइंसेस व एप्लाइड साइंसेस, एग्रीकल्चर साइंसेस, मेडिकल, मैनेजमेंट, इंटरनेशनल, कामर्स एवं एकाउंटिंग फायनांस, फारेस्ट्री एवं नेचुरल साइंसेंस, विधि लॉ विषयों में स्नातकोत्तर उच्चतर की उपाधियों के लिए प्रवेश दिया जाएगा।

प्रवेश के लिए शोध उपाधि के लिए आवेदक संबंधित स्नातकोत्तर परीक्षा प्रथम श्रेणी अथवा 60 प्रतिशत अंक के साथ या उसके समतुल्य ग्रेड में उत्तीर्ण तथा संबंधित क्षेत्र में दो वर्ष का अध्यापन, शोध, व्यावसायिक अनुभव, एमफिल उपाधि प्राप्त हो व स्नातकोत्तर के लिए आवेदक स्नातक उपाधि प्रथम अथवा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ या उसके समतुल्य ग्रेड में उत्तीर्ण हो। आवेदक की आय 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए तथा आवेदन 15 जुलाई तक आयुक्त अनुसूचित जाति विकास 35 राजीव गांधी भवन श्यामला हिल्स भोपाल को भेजा जा सकता है।