सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

आगामी त्यौहारों को देखते हुए जिले के सभी थानों में शांति समिति की बैठकों का दौर जारी है। होली पर्व के साथ लोकसभा चुनाव के तहत लगी आचार संहिता में शांति व्यवस्था कायम करने के लिए बैठक लेकर कड़े निर्देश दिए जा रहे हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में एसपी सहित अन्य अधिकारी पहुंचकर बैठक लेकर समझाइश व हिदायत दे रहे हैं।

घंसौर पहुंचे एसपी, ली बैठक

घंसौर। एसपी ललित शाक्यवार ने रविवार की सुबह घंसौर थाने का निरीक्षण कर सबको चौंका दिया । अचानक एसपी को अपने सामने देख जहां पुलिस थाना घंसौर में हल चल मच गई। एसपी ने शांति समिति की बैठक में भी हिस्सा लिया। बैठक में मौजूद लोगों ने अपनी समस्याएं व सुझाव रखे। एसपी ने जल्द सुलझाने का दावा किया।

पुलिस सहायता केंद्र की मांग

ग्राम के जनप्रतिनिधियों ने एक स्वर में नगर के बीचों बीच एक पुलिस सहायता केंद्र खोलने की बात पुलिस कप्तान से कही। इस पर उन्होंने जल्द सहायता केंद्र स्थापित करने की बात कही। एसपी ने बैठक में उपस्थित नागरिकों को होली व आने वाले मतदान के साथ साथ अन्य त्योहारों को लेकर बधाई दी। नगर की शांति सौहार्द वातावरण बनाए रखने का निवेदन किया। थाना प्रांगण में आयोजित इस शांति समिति की बैठक में एसडीओपी श्रद्घा सोनकर, एसडीएम रजनी वर्मा, टीआई संजय भलावी सहित लगभग 150 लोग उपस्थित दिखे। इसमें जिपं उपाध्यक्ष चन्द्रशेखर चतुर्वेदी, जिपं सदस्य चित्रलेखा नेताम, गीता तिवारी, सरपंच अनंत मरकाम, पूर्व सरपंच किशन करयाम, विनोद जैन, प्रेम जैन, सुमित जैन, राजेश दुबे, पावन पाठक, अजय सेन, राजेंद्र पटैल, बंटी जैन, विनोद नेमा, राजेन्द्र नामदेव, सुदेश अग्रवाल, नरेश जैन, सुधीर सिंह, बलधीर सिंह, रवि अग्रवाल, नरेन्द्र जैन आशीष जैन, भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रमोद पटैल सहित जनप्रतिनिधि व पत्रकारों ने हिस्सा लिया ।

शांति से मनाएं पर्व

सिवनी। होली पर्व को देखते हुए धनौरा थाने में शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इसमें पुलिस कप्तान ललित शाक्यवार जनता से रूबरू हुए। उन्होंने जनता की समस्याओं को सुना और कहा कि सभी लोग सांप्रदायिक सदभाव बनाते हुए होली पर्व का आनंद लें। चुनाव आचार संहिता को देखते हुए ऐसा कोई कार्य ना करें जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़े। सभी पार्टी जाति धर्म के लोग भाईचारे से त्यौहार मनाएं। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कहा की पुलिस कर्मचारियों के मकान जर्जर हैं, स्टाप की कमी है। इस पर एसपी ने कहा कि मकानों के लिए प्रस्ताव लेकर जल्द काम प्रारंभ कराया जाएगा और शीघ्र पुलिस बल को बढ़ाया जाएगा। बैठक में घंसौर एसडीएम रजनी वर्मा, घंसौर एसडीओपी श्रद्घा सोनकर, धनोरा थाना प्रभारी एसएस भारद्वाज, सुनवारा चौकी प्रभारी अशोक बघेल, तहसीलदार भावना मलगाम के साथ स्थानीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

गड़बड़ी की तो होगी कार्रवाई

सिवनी। जिले के किंदरई थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। इस मौके पर एसडीओपी श्रद्घा सोनकर ने कहा कि लोकसभा चुनाव नजदीक हैं। इसके अलावा होली और अन्य पर्व हैं। ऐसे में सभी को शांतिपूर्वक माहौल बनाना होगा। चुनाव में सभी को मतदान करना है और मतदान के लिए सभी को प्रेरित करना है तभी मजबूत लोकतंत्र का निर्माण होगा।

नियमों को तोड़ा तो कार्रवाई

किंदरई थाना प्रभारी दिलीप पंचेश्वर ने लोगों से कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप सभी को काम करना होगा। यदि कोई नियम तोड़ता है तो उस पर नियमानुसार कार्रवाई होगी। शराब की अवैध बिक्री, सांप्रदायिकता फैलाने व अवैध कारोबार को बढ़ावा देने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इस बीच लोगो ने पानी की समस्या की बात रखी। इसके लिए पुलिस अधिकारियों ने संबंधित विभाग को अवगत कराने की बात कही।

मिलकर काम करना होगा

बैठक में कहा गया कि सभी को मिलकर काम करना होगा। किसी भी अवैध गतिविध पर तत्काल पुलिस को सूचना दें। सभी लोग भाईचारा कायम रहे। गांव विकास के लिए सभी को एकजुट होना पड़ेगा। साथ ही पुलिस की कार्रवाई में मददगार बनें। इस अवसर पर ग्राम के वरिष्ठ नागरिक और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

परिवहन विभाग ने जब्त किए कंपनी के 10 निर्माण कार्य में लगे वाहन व उपकरण

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

भोपाल से मिले निर्देश पर कार्रवाई कर परिवहन विभाग के अमले ने मोहगांव से खवासा के बीच ᆬफोरलेन सडक का निर्माण कर रही दिलीप बिल्डकॉन कस्ट्रेक्शन कंपनी के 10 निर्माण उपकरण जब्त किये है। अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी क्षितिज सोनी ने बताया कि जबलपुर, बालाघाट, सिवनी व खवासा चेकपोस्ट के अमले ने कार्रवाई कर गत दिवस कुरई के मोतीनाला में काम कर रहे कंपनी के 10 निर्माण संयंत्र वाहनों को जब्त किया है। इन सभी वाहनों के रजिस्ट्रेशन, परमिट व टेक्स जमा करने संबंधित दस्तावेज कंपनी व्दारा परिवहन विभाग के अधिकारियों को उपलब्ध नही कराये गये है। नियमानुसार राज्य की जिस सीमा में वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है। उस राज्य का परिवहन विभाग वाहनों से टेक्स वसूल करता है लेकिन कंपनी व्दारा नियमों का उल्लंघन कर फोरलेन सडक निर्माण में वाहनों का इस्तेमाल किया जा रहा था। एआरटीओ क्षितिज सोनी ने बताया कि प्रारंभिक जांच के मुताबिक 50 लाख रुपए से ज्यादा राजस्व क्षति शासन को पहुंचाई गई है। कंपनी पर कार्रवाई कर राजस्व वसूला जाएगा।

पट का शौक बन रहा पशुओं के लिए जानलेवा

धारनाकला। नईदुनिया न्यूज

बरघाट क्षेत्र में मशहूर बैल जोडी की रेस (पट प्रतियोगिता) पालतू मवेशियों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। धारना के नजदीकी सैला गांव में प्रतियोगिता में दौडते बैलो की जोडी बिना मुंडेर के कुंए में जा गिरी। जिसे तीन घंटे की कडी मशक्कत के बाद प्रतियोगिता देखने के लिए उमडे दर्शकों ने घरों से रस्से लाकर कुंए से बाहर निकाला। दोनों बैलो को लोगों ने जीवित बाहर निकाल लिया लेकिन कुंए से निकालने के दौरान बैल चोटिल हो गये, जो फाइनल प्रतियोगिता में हिस्सा नही ले सकें।

बैलों क कुएं में गिरने के बाद मची भगदड, लगा हुजूम

प्रतियोगिता में दौड रहे बैलो की जोडी के एकाएक कुंए में गिरने के कारण कार्यक्रम स्थल पर भगदड मच गई लोगों को कुछ देर तक समझ में नही आया कि बैल एकाएक कहा गायब हो गए।

इसके बाद जब लोगों को पता चला कि बैल करीब तीस फीट गहरे कुंए में जा गिरे है तब उसे देखने व बचाने के लिए कुंए के पास सैकडो की संख्या में हुजूम लग गया।

परंपरागत तरीके से बरघाट क्षेत्रों में बैलों की पट प्रतियोगिता जारी है। इस दौरान मूक पशुओं से क्रूरता कर उन्हें नुकीले व पेनी तुतारी से दौडाकर रेस लगाई जाती है। जो बैल जोडी सबसे आगे रहता है उसे ही प्रतियोगिता का पुरुस्कार दिया जाता है यह क्रम सालों से चला आ रहा है। इस दौरान कई बार घटनायें भी सामने आती रही है।

होटल की दीवार में लगा एग्जास्ट तोड़ घुसे चोर, नकदी व सामग्री पर हाथ साफ

कुरई। नईदुनिया न्यूज

सिवनी-नागपुर हाइवे पर स्थित कुरई थाना अंतर्गत बस स्टैंड में संचालित लक्ष्मी हॉटल में अज्ञात चोरों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। पुलिस थाने से महज 200 मीटर दूरी पर स्थित हॉटल की पिछली दीवार में लगे एग्जास्ट फेन तो तोडकर अज्ञात चोर अंदर दाखिल हो गये। अज्ञात चोरों ने होटल में घुसकर यहां रखी 16 हजार की नकदी व कोल्डड्रिंक, मिठाई व अन्य सामाग्री पार कर दी।

आचार संहिता के बावजूद चोरी

एक दिन पहले ही एसपी ललित शाक्यवार ने कुरई थाने का दौरा कर शांति समिति की बैठक ली थी। इसके अगले दिन ही चोरों ने थाने से कुछ दूरी पर अपना कमाल दिखा दिया। मिली जानकारी के मुताबिक 16 मार्च की रात बस स्टैंड स्थित अनिल पिता गुरुदयाल हिरणखेडे की लक्ष्मी होटल की दीवार में अज्ञात चोर बडा सुराग कर घुस गये। चोरों ने हॉटल में 50, 10 व चिल्लर के रुप मंें रखे 16 हजार रुपये नगदी को पार करने के साथ ही यहां रखी सामाग्राी में दो टीन तेल, 15 पैकेट सोनपपडी, 15 पैकेट केक, 9 डिब्बे रसगल्ले, 10 पैकेट राजश्री, 5 पैकेट विमल, 5 पैकेट सिगरेट, कोल्डड्रिंक की 12 वॉटल, नमकीन व मिठाई करीब 5 किलो चोर ले जाने में कामयाब हो गये। चोरी गई सामाग्री की कीमत 13 हजार रुपये बताई गई है। हैरानी की बात है कि चोर हॉटल से सामाग्री और नगदी पार करने में कामयाब हो गये इसके बावजूद पुलिस को भनक नही लगी। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई है और पुलिस टीमें 24 घंटे निगरानी में लग गई है इसके बावजूद चोर वारदात को अंजाम देने में कैसे कामयाब हो गये है इसको लेकर भी पुलिस पर सवाल उठ रहे है।

एसडीएम को बताई समस्या

सिवनी। विकासखंड घंसौर अंतर्गत ग्राम पंचायत किंदरई के ग्रामीण गांव में साप्ताहिक बाजार लगवाने की मांग बीते कई महीनों से कर रहे हैं। इस संबंध में प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है। सरपंच व ग्रामवासियों ने घसौर एसडीएम रजनी वर्मा को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने बताया कि किंदरई में सोमवार को हाट बाजार लगाने की अनुमति प्रदान की जाए। बताया कि किंदरई में साप्ताहिक बाजार लगेगा तो क्षेत्र के करीब 15 ग्रामवासियों को सुविधा मिलेगी। कुछ साल पहले भी किंदरई में बाजार लगती थी किंतु किन्ही कारणों से यह बंद हो गई। इसे पुनः आरंभ कराने में प्रशासन से सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की गई है। इस दौरान किंदरई के सरपंच सतेंद्र कुलस्ते, ग्रामवासी मो अली खान, पंचम गिरयाम, संजय धार्मिक, सीताराम नागेश, देवलाल गिरयाम, गोपाल कुलस्ते, भीकम नेवाले आदि की उपस्थिति रही।

69 लीटर शराब, 200 किलो लाहन जब्त

छपारा। नईदुनिया न्यूज

आबकारी महकमे की लापरवाही के चलते अवैध शराब का कारोबार क्षेत्र में फल-फूल रहा है। पुलिस ने बीती रात छपारा थाना क्षेत्र के विभिन्न ठिकानों पर छापा मारकर महुआ की कधाी शराब जब्त की है। पुलिस ने शराब बनाने के लिए उपयोग में किए जाने वाले साजो सामान को भी जब्त किया है।

अमरवाड़ा थाना क्षेत्र तक पहुंची पुलिस - थाना प्रभारी राजन उइके ने बताया कि बीती रात पुलिस टीम में शामिल टीआई राजन उइके, एएसआई आरएस ठाकुर, प्रधान आरक्षक संजय, आरक्षक राजेन्द्र व महिला आरक्षक रामकुमारी ने निवारी गांव में मुखबिर की सूचना पर दबिश दी। निवारी गांव व चिकली वाला थाना अमरवाड़ा के सुनील डेहरिया, मुकंद कहार साकिन पौनार, कृपाल अहिरवार निवारी टोला, महिला ललिता बाई वर्मा, सविता बाई वर्मा व दुधराम वर्मा कुल 6 आरोपितों से कुल 69 लीटर हाथ भट्टी की कधाी महुआ शराब व एक बाइक जब्त की गई। 200 किलो महुआ की लाहन कीमती 8000 रुपए की नष्ट की गई है । वहीं मौके से दो आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।

500 नेत्र रोगियों का परीक्षण

धारनाकलां। नईदुनिया न्यूज

बरघाट में रविवार को निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन हिंगलाज सेना द्वारा किया गया। इसमें क्षेत्र के 500 से अधिक नेत्र रोगियों का निशुल्क चेकअप करते हुए निशुल्क दवाइयां वितरित की गई। उन्हें निशुल्क ऑपरेशन की सलाह दी गई। जगदगुरू स्वामी स्वरूपानंद के धाम झोतेश्वर में लाखों की तादाद में निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन कर ऑपरेशन किया जा रहा है और गरीब लोगों को आंखों की रोशनी प्रदान की जा रही है। इसमें हजारों की संख्या में नेत्र रोगियों ने ऑपरेशन कराते हुए नेत्र ज्योति पाई है। बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी उपस्थिति देते हुए नेत्रों की जांच कराई। उपस्थित डॉक्टरों की सलाह पर दवाइयां ली।

मतदाताओं को तिलक लगा किया जागरूक

चमारीखुर्र्द। नईदुनिया न्यूज

ग्राम पंचायत डांगावानी में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत होली महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत नवीन मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ग्राम पंचायत सचिव अर्चना विश्वकर्मा ने गांव के नवीन मतदाताओं को चिन्हित कर गुलाल का टीका लगाकर शपथ पत्र भरवाए। लोकसभा चुनाव में किसी के बहकावे में न आकर निद्यपक्ष मतदान की शपथ दिलाई गई।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर ग्राम पंचायत सचिव अर्चना विश्वकर्मा, आंगनवाडी कार्यकर्ता कांति परवारी के साथ उमा बेन्दे, पवन बेन्दे, शुभम, सुरेश, संदीप बरमैया, अन्नू, ललिता, मोहिनी, पुष्पा झारिया सहित बड़ी संख्या में मतदाताओं की उपस्थिति रही।

ध्वजा यात्रा के बाद हुआ भंडारा

घंसौर। नईदुनिया न्यूज

नजदीकी ग्राम पंचायत खैरीकला में रविवार को ध्वजा यात्रा निकाली गई। स्थानीय खैरमाई मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान के बाद बाजे गाजे के साथ ध्वजा यात्रा में महिलाओं व पुरुषों ने हिस्सा लिया।

ग्राम भ्रमण के बाद मंदिर में पूजन अर्चन व भंडारे का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भक्तों ने बडी संख्या में हिस्सा लिया।