- चुनाव आयोग के निर्देश पर अमल हो रहा मुश्किल

शाजापुर। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वारंटियों की धरपकड़ पुलिस द्वारा की जा रही है। इस संबंध में चुनाव आयोग द्वारा भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं जिनके पालन में ही पुलिस को रात-दिन एक करके सालों पहले अपराध करने वाले लोगों की तलाश करनी पड़ रही है। बावजूद कई वारंटी पुलिस के हाथ नहीं लग रहे हैं। खास परेशानी स्थायी वारंटियों को गिरफ्तार करने में आ रही है। दरअसल सालों पहले हुए विवाद, अपराध या अन्य मामले में आरोपियों के स्थायी वारंट जारी हैं। इनकी तलाश में पुलिस जब इनके ठिकानों पर पहुंच रही है तो वहां न तो वारंटी मिल रहे और न ही उनकी जानकारी। हालात यह हैं कि बेरछा पुलिस ने हाल ही में 13 साल पुराने दुर्घटना के एक मामले में आरोपी स्थायी वारंटी पीरू पिता मानसिंह निवासी सिहोदाखेड़ा को काफी मशक्कत के बाद पकड़ा है। पुलिस से प्राप्त जानकारी अनुसार वर्ष 2005 में हुई एक दुर्घटना के मामले में पीरूलाल आरोपी है। कई बार वारंट जारी होने के बाद भी वह पेश नहीं हुआ तो उसका स्थाई वारंट जारी हो गया। इसकी तामील के लिए पुलिस कई बार उसके ठिकानों पर गई कि ंतु सफलता नहीं मिली। चुनाव आयोग के निर्देश पर एक बार फिर वारंटियों की धरपकड़ तेज हुई तो पीरूलाल बेरछा पुलिस के हाथ लग गया। इसी तरह जिले के हर थाना क्षेत्र की पुलिस को इन दिनों स्थाई, गिरफ्तारी और फरारी वारंट तामीली कराने का टेंशन है। इसके लिए सभी थाना प्रभारियों ने अपनी टीम लगा रखी है।

लालघाटी और कोतवाली पुलिस को भी तलाश

जानकारी अनुसार स्थाई वारंटियों की तलाश में जिला मुख्यालय के दोनों थानों की पुलिस टीम भी लगी हुई है। स्थाई वारंटी को पकड़ने के लिए लगाए गए एक आरक्षक ने बताया कि स्थाई वारंटियों को पकड़ना आसान नहीं। दरअसल लगभग सभी स्थाई वारंट सालों पहले हुए अपराध में लिप्त आरोपी की गिरफ्तारी के लिए जारी हुए हैं। समस्या यह है कि घटना को सालों बीतने के बाद अधिकांश आरोपितों ने अपना निवास या ठिकाना बदल दिया है। इस कारण वारंटों में दर्ज पते पर न तो आरोपी मिल रहे और न ही परिजन। इन हालातों में वारंटी तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है।

टीम लगी हैं

चुनाव के मद्देनजर सभी तरह के वारंटों की तामील कराई जा रही है। इसके लिए सभी थाना प्रभारियों के मार्गदर्शन में टीम लगाई गई हैं। -गोपालसिंह धाकड़, एएसपी

-----------

उड़नदस्ता दल ने अवैध शराब पकड़ी

शाजापुर। शाजापुर थाना सिटी कोतवाली द्वारा उड़नदस्ता दल ने भ्रमण के दौरान ग्राम बिकलाखेड़ी में अवैध रूप से परिवहन की जा रही शराब पकड़ी। दल ने 16 बियर, देशी मदिरा 37 सफे द प्लेन क्वाटर व 16 मसाला क्वाटर, 20 सुपरमैन विस्की, एमडी रम 3, बेगपाइपर विस्की 12 क्वार्टर पकड़े। पकड़ी गई शराब को आबकारी विभाग के अधिकारी सुरेश पटेल के सुपुर्द कर दिया। दल में नायब तहसीलदार संदीप इवने एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पूजा मालाकार व पुलिस बल मौजूद था।