- मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए की जा रही तमाम कवायद

शाजापुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

लोकसभा चुनाव के तहत शाजापुर देवास लोकसभा सीट पर अंतिम चरण में मतदान होना है। बीते चुनाव की तुलना में इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन द्वारा तमाम कवायद की जा रही है। मतदान के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास भी विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से कि या जा रहा है। इसके तहत शिक्षा विभाग द्वारा भी विभिन्न कार्यक्रम, प्रतियोगिता आदि आयोजित की जा रही हैं। गुरुवार को निजी व सरकारी स्कू लों में पत्र लेखन कार्यक्रम रखा गया जिसमें बच्चों ने पालकों को पत्र लिखकर मतदान करने का आग्रह कि या।

बीते लोकसभा चुनाव में 69 प्रतिशत हुआ था। जिला प्रशासन ने इस बार 75 फीसदी मतदान कराने का लक्ष्य तय कि या है। इसे पाने के लिए सभी विभागों द्वारा कवायद की जा रही है। देवास लोकसभा के लिए चुनाव के सातवें यानी अंतिम चरण में मतदान होना है। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्कू ली छात्र-छात्राओं की मदद ली जा रही है। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने भी शिक्षा विभाग को निर्देंश जारी कि ए हैं। इनके पालन में जिले में स्कू लों में लगातार आयोजन हो रहे हैं। जिसमें पत्र लेखन, रंगोली, मेहंदी, चित्रकलां, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जा रही हैं। गुरुवार को जिले के अधिकांश सरकारी और निजी स्कू लों में छात्र-छात्राओं से अपने पालकों को भावनात्मक पत्र लिखवाया गया। जिसमें बच्चों ने पालकों से आग्रह कि या कि सारे काम छोड़कर मतदान करने जरूर जाएं। बच्चों ने अपने बड़ों से मतदान का अनुरोध करने के साथ उन्हें विभिन्न प्रेरणादायी व उत्साहवर्धक वाक्य भी लिखे। कक्षा छठी से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं ने उत्साह के साथ पत्र लेखन में हिस्सा लिया गया। हाईस्कू ल मेवासा में भी गुरुवार को पत्र लेखन एवं मेहंदी बनाई गई।

हाथों पर मेहंदी बनाकर दिया मतदान का संके त

स्कू लों में हो रहे मतदान जागरूकता कार्यक्रमों में छात्राएं भी उत्साह के साथ हिस्सा ले रही हैं। गुरुवार को कई छात्राओं ने हाथों में मेहंदी बनाकर मतदान के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। मेहंदी से ही स्लोगन लिखकर मतदान का महत्व भी बताया। लोक शिक्षण संचालनालय भी छात्र-छात्राओं को प्रेरित कर रहा है ताकि वे मतदान वाले दिन वे अपने पालकों को हठपूर्वक मतदान कें द्र तक लाएं और उनके मतदान करने के बाद उनकी अमिट स्याही लगी उंगली दिखाते हुए अपने साथ सेल्फी लें तथा फोटो को स्कू ल के साथ शेयर करें।

इस तरह पत्र में जाहिर की भावना

- निजी स्कू ल की कक्षा 10वीं की छात्रा निहारिका चौहान ने पत्र लिखा। इसमें छात्रा ने पालकों के लिए लिखा कि आप मेरे भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए निरंतर कठिन परिश्रम कर रहे हैं। जिसके परिणामस्वरूप निश्चित ही मेरा भविष्य उज्ज्वल होगा। मेरा भविष्य देश के भविष्य के साथ जुड़ा है। देश के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए एक अच्छी सरकार का चुनाव जरूरी है। वह आपके मतदान द्वारा ही संभव है।

- कक्षा 12वीं के छात्र अमन चौहान ने पत्र में अभिभावक को संबोधित कर लिखा आपकी कु शलता पूछते हुए पहली बार आपसे विनम्र निवेदन करता हूं कि आप अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। यह हमारा संवैधानिक अधिकार है। प्रत्येक नागरिक को अपने वोट डालने के कर्तव्य का पालन करना चाहिए क्योंकि अधिकार और कर्तव्य एक सिक्के के दो पहलू हैं।

फोटो : 25एसजेआर19

कै प्शन-छात्र-छात्राओं ने अपने पालकों को लिखे पत्र।

फोटो : 25एसजेआर20

कै प्शन-मेवासा स्कू ल में लड़कि यों ने हाथों में इस तरह बनाई मेहंदी।

-----------