- मामला धार्मिक भंडारे में अलग-अलग बैठाकर भोजन कराने का, दलित वर्ग से जुड़े संगठनों ने दिए ज्ञापन

- अब शिकायती पक्ष के भी बयान लेगी टीम

शाजापुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले के अरनियाकलां स्थित कनकपुर धाम मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव पर हुए धार्मिक भंडारे में ऊंची और पिछड़ी जाति के लोगों को अलग-अलग टेंट में बैठाकर महाप्रसादी खिलाने के मामले में गुरुवार को प्रशासनिक स्तर पर जांच शुरू हुई। अनुसूचित जाति एवं जनजातीय कार्य विभाग की जिला संयोजक निशा मेहरा व विभागीय टीम मंदिर में पहुंची और आयोजन समिति के बयान लिए। पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने बयान दिए कि दो टेंट जरूर लगाए थे लेकि न एक वेटिंग का था। कि सी प्रकार का भेदभाव नहीं कि या गया। इधर, अब टीम शिकायती पक्ष के बयान दर्ज करेगी। शिकायती पक्ष के शाजापुर आने के कारण बयान दर्ज नहीं हो सके थे। गुरुवार को ही दलित वर्ग से जुड़े संगठनों ने प्रशासन एवं पुलिस को अलग-अलग आवेदन देकर दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई करने की मांग की।

जिला संयोजक मेहरा अपनी टीम के साथ गांव और फिर मंदिर पहुंचीं। यहां उन्होंने भंडारा आयोजन समिति से चर्चा की। मेहरा ने उस स्थान को भी देखा, जहां टेंट लगाए गए थे। जिला संयोजक मेहरा के अनुसार अभी एक पक्ष के बयान लिए गए हैं। दूसरे पक्ष से बात नहीं हो पाई। दोनों पक्ष और ग्रामीणों से चर्चा करने के बाद रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपी जाएगी।

इधर, एसडीएम और एएसपी को सौंपे ज्ञापन

अरनियाकलां में हुए मामले के विरोध में गुरुवार को अजाक्स, अपाक्स, अखिल भारतीय बलाई महासभा, प्रांतीय बलाई विकास मंच, सर्व रविदास समाज आदि सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों एवं समाजसेवियों ने कलेक्टर व एसपी के नाम अलग-अलग ज्ञापन एएसपी रामशरण प्रजापति एवं एसडीएम यूएस मरावी को सौंपे। सभी पदाधिकारियों ने उक्त कृत्य करने वाले के विरूद्ध एट्रोसिटी एक्ट में प्रकरण दर्ज करने की मांग की। साथ ही पुलिस प्रभारी तिलवाद चौकी द्वारा अभद्रता करने की निंदा भी की गई। अपाक्स प्रांतीय महामंत्री कै लाश सूर्यवंशी, अजाक्स जिलाध्यक्ष प्रभुलाल सूर्यवंशी, अपाक्स जिलाध्यक्ष राजीव महिवाल, अखिल भारतीय बलाई महासभा के युवा अध्यक्ष दिलीप बामनिया, प्रांतीय बलाई विकास मंच के जिलाध्यक्ष राधेश्याम मालवीय, गौरेलाल सूर्यवंशी, तेजसिंह हनोतिया, अनिल मालवीय, दुर्गाशंकर मालवीय, रामचंद्र चौहान, रमेशचंद्र मालवीय, मोहनलाल चौहान, मुके श खरोलिया, जगदीश बामनिया, विक्रम मालवीय, विष्णुप्रसाद आदि मौजूद थे।

फोटो : 25एसजेआर18

कै प्शन- शाजापुर में एसडीएम को ज्ञापन सौंपते समाजजन।

-----------