-राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में दो दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव शंखनाद का समापन

भोपाल। नवदुनिया रिपोर्टर

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में दो दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव शंखनाद का शनिवार को समापन हो गया। उत्सव के अंतिम दिन युवाओं ने अपनी नृत्य कला, संवाद कौशल का प्रभावी प्रदर्शन किया। समापन के अवसर पर एक से बढ़कर एक गतिविधियां आयोजित हुईं। महोत्सव में लगभग 1400 स्टूडेंट ने भाग लिया था। प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा दिखाकर निर्णायकों और दर्शकों को प्रभावित किया। आयोजन के दूसरे दिन संसदीय वाद विवाद, ट्रेजर हंट, नृत्य, परिधानिका व कवि सम्मलेन का आयोजन हुआ। दो दिवसीय उत्सव में नाटक के जरिए पर्यावरण, सामाजिक जागरूकता का संदेश दिया गया। प्रतिभागियों ने शास्त्रीय और उपशास्त्रीय गीतों की भी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम की प्रस्तुतियों में देश की संस्कृति के अलग-अलग रंग दिखाई दिए।

भांगड़ा नृत्य ने जीत लिया दिल

कार्यक्रम का सबसे बड़ा आकर्षण नृत्य प्रस्तुति के दौरान देखने मिला। जिसमें प्रतिभागियों ने पंजाब की नृत्य संस्कृति को दिखाया। भांगड़ा नृत्य ने सभी दर्शकों को थिरकने का मौका दिया। स्टूडेंट्स ने नृत्य के दौरान पंजाबी वेशभूषा और प्रोप्स का उपयोग किया। मंच पर राज्यों की संस्कृति और कला दिखाते नृत्यों को देख सभी प्रभावित हुए।

भारत माता के माथे पर, सजी हुई बिंदी

इसके अलावा कार्यक्रम में ट्रेजर हंट, नृत्य, परिधानिका व कवि सम्मलेन में भी प्रतिभागियों ने अपनी कला दिखाई। कवि सम्मलेन में निखिल महेश ने भारत माता के माथे पर, सजी हुई बिंदी जैसी, जग में भाषाएं बहुत हैं मगर..., कोई नहीं हिंदी जैसी..., पंक्तियों की प्रभावी प्रस्तुति दी। अंकित पांडेय ने चांद और पूर्ण विराम, सनी कुमार ने लाल सवारी, प्रतीक चौहान ने दो देशों के अमन पर लाहौर शीर्षक से रचनाएं सुनाई। इस मौके पर जयंत छिब्बर, अनुराग तिवारी, मुदित श्रीवास्तव ने भी रचनाओं की प्रस्तुति दी।

यह बने विजेता

उत्सव में विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। नुक्कड़ नाटक में यूआईटी आरजीपीवी की टीम गूंज ने जल प्रदूषण थीम पर अपनी प्रस्तुति दी। टीम को पहला स्थान मिला। ट्रेजर हंट में यूआईटी आरजीपीवी की टीम ने पहला स्थान पाया। एकल नृत्य में साक्षी बिष्ट ने पहला और समूह नृत्य में ओरिएंटल कॉलेज के प्रतिभागियों को पहला स्थान मिला। कवि सम्मेलन में कवि सनी कुमार विजेता बने। एकल परिधानिका प्रतियोगिता में आरजीपीवी की अनन्या सचान पहले स्थान पर आईं।