श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

श्योपुर जिले के शिक्षकों को क्या परेशानिया हैं यह जानने के लिए जब परिवेदना शिविर लगाए गए तो उनमें शिकायतों का ढेर लग गया। काई क्रमोन्नति नहीं होने की शिकायत लेकर पहुंचा तो किसी ने वेतनमान के हिसाब से वेतन नहीं मिलने की शिकायत की। शिक्षकों की शिकायतें सुनने के लिए भोपाल पदाधिकारी परिवेदना शिविर में बैठे थे। जिन शिक्षकों ने इस शिविर में अपनी समस्याएं बताई उनका निराकरण करीब एक माह में होने की उम्मीद है।

शिक्षकों की समस्याएं प्रत्यक्ष रूप से सुनने के लिए शिक्षा विभाग ने श्योपुर और विजयपुर विकासखंड पर यह परिवेदना शिविर लगाए गए थे। शिविर में शिक्षकों की ओर से 85 शिकायतें पहुंची थी। जिनमें विजयपुर परिवेदना शिविर में 58 और श्योपुर शिविर में 27 शिकायतें आईं। इन शिकायतों में कुछ विधि संबंधी थी तो कुछ वेतनमान और क्रमोन्नति आदि की शिकायतें शामिल थीं। शिकायतें सुनने के लिए भोपाल शिक्षा विभाग से ओआईसी कन्हैया समाधिया आए थे। जिन्होंने शिक्षकों की समस्याएं व आवेदन लिए। अब यह शिकायतें जांच के लिए आगे बढ़ाए जाएंगे। सबसे पहले यह शिकायती आवेदन जांच के लिए विकासखंड अधिकारियों के पास पहुंचेंगे। जहां उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। अगर विकासखंड स्तर पर समस्या नहीं सुलझी तो डीईओ कार्यालय अगर वहां भी मामलों का समाधान नहीं होगा तो शिकायतें विभागीय ज्वाइंट डायरेक्टर के पास पहुंचाई जाएंगी। जो मामले ज्वाइंट डायरेक्टर के यहां भी नहीं सुलझेंगे तो वह सीधे भोपाल आयुक्त के पास समाधान के लिए पहुंचेंगी। शिकायतों के समाधान की प्रक्रिया में करीब 01 माह का समय लग सकता है। इस अवसर पर डीईओ अजय कटियार, नोडल अधिकारी गुरुजीत सिंह और जेएस आशावत आदि उपस्थित थे।

शिक्षकों की समस्याएं उनके पास जाकर सुनने का पहला प्रयास

अभी तक शिक्षक अपनी कई तरह की समस्याओं को लेकर कार्यालयों के चक्कर काटने पर मजबूर थे। इस कारण उनका समय बर्बाद होता था। जिसे देखते हुए विभाग ने ब्लॉक स्तर पर इस तरह का पहली बार परिवेदना शिविर लगाए जाने का प्रयास किया है। इस प्रयास के माध्यम से शिक्षकों को यह आश्वास भी दिया गया है कि उनकी समस्याओं का निराकरण समय पर कर दिया जाएगा। 22 से 24 तक ब्लॉक स्तर पर शिकायतों के समाधान का समय रखा गया था। जिला स्तरीय समस्याओं का समाधान 22 से 28 तक किया जाएगा। फिर भी नहीं होती हैं तो शिकायतें आगे बढ़ा दी जाएंगी।

यहां आईं इतनी शिकायतें

58 शिकायतें आई विजयपुर शिविर में

02 विधि संबंधी और 56 अन्य समस्याएं थी

27 शिकायतें आई श्योपुर विकासखंड में आईं जिनमें वेतनमान क्रमोन्नति आदि की समस्याएं शामिल थी

फोटो : 21, 22

कैप्शन : परिवेदना शिविर में शिकायतें लेकर पहुंचे शिक्षक

अपनी समस्याएं सुनाती शिक्षिका।