भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

सेंट्रल जेल में वर्चस्व को लेकर विचाराधीन कैदी ने एक बंदी पर ब्लेड से हमला कर दिया। इसके बाद आरोपित ने खुद का भी गला काटने की कोशिश की। घटना मंगलवार रात उस वक्त हुई जब बंदी भोजन करने के लिए इकट्ठे हो रहे थे। आरोपित के पास से ब्लेड का टुकड़ा बरामद किया गया है। घटना की भनक लगते ही बुधवार सुबह घायल बंदी के समर्थक जेल के सामने पहुंच गए थे। उधर एडीएम ने भी शाम को जेल का निरीक्षण किया।

गांधी नगर पुलिस के मुताबिक बलवा करने के आरोप में 17 जनवरी-18 को इब्राहिमगंज निवासी भानू खटीक(27) को जेल में दाखिल किया गया है। वह एक धार्मिक संगठन का अध्यक्ष है। इसी तरह मजदूर नगर निवासी जाहिद(26) दुष्कर्म के केस में 6 फरवरी-16 से जेल में बंद है। दोनों आरोपितों के मामले अदालत में विचाराधीन हैं। विचाराधीन बंदियों के वार्ड में अक्सर दोनों के बीच तनातनी होती रहती थी।

चेहरे से खून टपकने लगा तब

ब्लेड लगने का पता चला

मंगलवार रात करीब 9ः50 बजे बंदी खाना खाने की तैयारी कर रहे थे। जेल के अंदर अष्टकोण के पास लगे पीपल के पेड़ के नीचे भानू खड़ा हुआ था। इस दौरान अचानक जाहिद वहां पहुंचा और उसके चेहरे पर घूंसा मार दिया और अष्टकोण कार्यालय की तरफ भाग निकला। भानू ने जैसे ही चेहरे पर हाथ लगाया तो उसके गाल से खून टपकता दिखा। घटना होते ही बंदी और जेल प्रहरी दौड़े तो जाहिद ब्लेड से अपने गले पर वार कर रहा था। उसे कब्जे में लेकर ब्लेड का टुकड़ा छुड़ाया गया। उसके गले में भी स्क्रेच लगे हैं। भानू की शिकायत पर जाहिद के खिलाफ ब्लेड से चोट पहुंचाने का केस दर्ज कर लिया गया है।

मेरा तेल लगा लेता था,

ऐतराज करने पर धमकाता था

जेल अधीक्षक दिनेश नरगावे ने बताया कि भानू के चेहरे पर एक टांके लगाना पड़े हैं। घटना के बाद उसका जेल के अस्पताल में उपचार कर दिया गया था। पूछताछ में आरोपित जाहिद ने बताया कि भानू उसे अक्सर धमकाता रहता था। उसका तेल इस्तेमाल कर लेता था। ऐतराज करने पर अभद्रता करता था। इस वजह से उसने हमला कर दिया था। इस बात की जांच की जा रही है,कि ब्लेड का टुक ड़ा उसने कहां से हासिल किया। बुधवार को भानू के परिजनों ने जेल पहुंचकर उससे मुलाकात की।

दो बार मुलाकात कराई

बुधवार दोपहर करीब 12 बजे घायल बंदी के समर्थक जेल के सामने पहुंचे। जेल प्रशासन से घटना के बारे में जानकारी ली। जेल के अधिकारियों को ज्ञापन देने के बाद आरोपित के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। प्रदर्शनकारियों की भानू से मुलाकात कराने के साथ बताया गया कि आरोपित के खिलाफ एफआईआर दर्ज की ली गई है। इसके बाद वे लोग चले गए।

दो माह पहले कैदी पर

हुआ था जानलेवा हमला

27 दिसंबर-17 की सुबह सेंट्रल जेल में हत्या के आरोप में सजा काट रहे सुप्यारसिंह(52) ने हत्या के ही जुर्म में सजा काट रहे दूसरे बंदी मोदकसिंह की गले पर तेज धार वाले चाकू से वार कर दिया था। घटना के समय सुप्यारसिंह सब्जी काट रहा था। इस मामले में गांधी नगर पुलिस ने आरोपित के खिलाफ हत्या के प्रयास का केस दर्ज किया है।

---------------------