उज्जैन। प्रदेश के खेल एवं उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी बुधवार को उज्जैन आए। उन्होंने मंच से उज्जैन सहित प्रदेश के 200 कॉलेजों को स्मार्ट बनाने के लिए 3 हजार करोड़ स्र्पए का फंड जारी करने, प्राध्यापकों के रिक्त 6000 पद भरने सहित कई घोषणाएं की।

पटवानी ने कहा कि प्रदेश की कमलनाथ सरकार ओलंपिक और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 5 करोड़ स्र्पए, रजत पदक जीतने वाले को 3 करोड़ स्र्पए और कांस्य पदक जीतने वाले को 2 करोड़ स्र्पए पुरस्कार स्वरूप प्रदान करेगी। अगर इन खेलों में कोई पदक न भी जीता तो सिर्फ प्रतिभागिता करने के एवज में ही उसे 1 करोड़ स्र्पए प्रदान किए जाएंगे।

पटवारी यहां शासकीय माधव आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज के वार्षिकोत्सव और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के खेल अभिनंदन समारोह में आए थे। उन्होंने कहा कि खेलों में अनुशासन बहुत जरूरी है। एक खिलाड़ी को उम्दा खिलाड़ी बनाने के लिए माता-पिता का प्रोत्साहन मिलना बहुत जरूरी है। प्रदेश सरकार शिक्षा की बेहतरी, रोजगार और खेलों के उत्थान के लिए गंभीर है। अब खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी के अधिक अवसर प्रदान किए जाएंगे।

उन्‍होंने कहा कि अगर खिलाड़ी, नौकरी न करके खेल एकेडमी खोलना चाहता है तो उसे बिना ब्याज या सब्सिडी पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। उच्च शिक्षा को रोजगार परक बनाया जाएगा। उज्जैन के माधव साइंस, माधव आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज सहित 200 कॉलेजों को 5 से 25 करोड़ स्र्पए तक प्रदान किए जाएंगे। 40 फीसद राशि कंस्ट्रक्शन पर और शेष 60 फीसद राशि लेब उन्न्यन, ट्रेनिंग प्रोग्राम पर खर्च की जाएगी। माधव कॉलेज के जिम्नेशियम सेंटर का 25 लाख स्र्पए से उन्न्यन किया जाएगा।