लीड खबर के फोटो कैप्सन

फोटो-1

गंजबासौदा। जीआरपी और आरपीएफ की टीम पबई स्टेशन पर जांच करते हुए।

फोटो-2

गंजबासौदा। भोपाल से आए जीआरपी के एस पी एवं आरपीएफ के कमाडेंट ट्रेन में हुई वारदात को लेकर चर्चा करते हुए।

फोटो-3

गंजबासौदा। ट्रेन में चोरी की वारदात के बाद स्टेशन परिसर में अनाधिकृत व्‌यिक्तियों को स्टेशन से बाहर खदेड़ते हुए आरपीएफ के जवान।

लीड खबर का वर्जन

हतोडा गंज मंडी वायपास मार्ग ट्रेक्टर ट्रालियों सहित छोटे वाहनों के आवागमन के लिए बनाया गया था। लेकिन उस पर भारी ओवर लोड वाहन निकलने से वह क्षतिग्रस्त हो रहा है। रोड पर भारी वाहनों को रोकने के लिए मंडी सचिव को निर्देश जारी किए हैं। क्षतिग्रस्त मार्ग की मरम्मत कराई जा रही है।

प्रकाश नायक एसडीएम एवं प्रशासक कृषि उपज मंडी समिति गंजबासौदा।

अवैध कॉलोनियों की शिकायत पर मिली धमकियां, पुलिस को दिया आवेदन

गंजबासौदा। शहर में खेती की जमीन पर काटी जा रहीं अवैध कॉलोनियों को लेकर की शिकायत के बाद मील रोड निवासी अमित शुक्ला को मिल रहीं धमकियों के बाद उन्होंने सिटी कोतवाली में आवेदन देकर अपनी सुरक्षा को लेकर उचित कार्रवाई की मांग की है। पुलिस को दिए गए आवेदन में मील रोड निवासी अमित शुक्ला ने बताया कि उन्होंने एक मई को बहलोट, काली पठार सहित शहर से लगी खेती की जमीन पर बिना किसी परमिशन,डायवर्सन और मौके पर विकास कार्य बिना ही अवैध रूप से की जा रही प्लॉटिंग के संबंध में एसडीएम को आवेदन देकर जांच कराए जाने की मांग की थी। श्री शर्मा का कहना है कि उनके आवेदन पर प्रशासन कोई जांच नहीं कर रहा है। इससे अवैध कॉलोनाइजर सपने दिखाकर प्लाट खरीदने वालों को कॉलोनियों में सुविधाएं उपलब्ध ना कराते हुए धोखा दे रहे हैं। शहर में सैकड़ों स्थानों पर बिना किसी परमीशिन के खेतों में अवैध रूप से प्लाट काटे दिए गए हैं। अपने समाचार पत्र में उन्होंने अवैध कॉलोनियों के संबंध कॉलोनी संचालकों का पक्ष जानते हुए समाचार का प्रकाशन किया था। प्रकाशन के बाद उन्हें अपने शुभचिंतकों और विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि अवैध कॉलोनाइजर उनके साथ कभी भी कोई अप्रिय घटना को अंजाम दे सकते हैं। मुझे मोबाइल पर शिकायत वापिस लेने का दबाब बनाते हुए धमकियां दी जा रही हैं। मेरे साथ यदि कोई अप्रिय घटना या मुझे शारीरिक रूप से किसी भी तरह की क्षति पहुंचाई जाती है तो उसकी सारी जिम्मेदारी आवेदन पत्र में उल्लेखित व्यक्ति होंगे। इस संबंध में सिटी कोतवाली टीआई प्रकाश शर्मा ने बताया कि मील रोड निवासी अमित शुक्ला ने दिनेश तिवारी, मोहम्मद हनीफ फजलानी और जितेंद्र दुबे के खिलाफ शिकायती आवेदन दिया है पुलिस उसकी जांच कर रही है।

श्रद्धा से मनी महर्षि भृगु जयंती, धर्मशाला निर्माण के लिए आगे मिली राशि

फोटो-6 : गंजबासौदा। भृगु जयंती मनाने के लिए एकत्रित हुए भृगृ ब्राह्मण समाज के बंधु।

गंज बासौदा। भृगुवंशीय ब्राह्मण समाज ने घटेरा धर्मशाला में अपने आदिदेव महर्षि भृगु की जयंती बड़े ही श्रद्धा और भक्ति भाव के साथ विधि-विधान से पूजन अर्चन आरती कर मनाई गई। इस मौके पर समाज की बैठक सुरेश आचार्य की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस दौरान स्वजातीय बंधुओं ने समाज उत्थान को लेकर अपने-अपने विचार रखे। बैठक में समाज की धर्मशाला के आय व्यय का लेखा-जोखा एवं वर्ष भर की गतिविधियों के संबंध में सचिव हरि शंकर भार्गव ने जानकारी देते हुए नए प्रस्तावों पर चर्चा की। तय किया गया कि जन्मदिन, विवाह समारोह एवं अंतिम संस्कार के कार्यक्रमों में समाज के लोग धर्मशाला निर्माण के लिए अपनी शक्ति और सार्म्थय के अनुसार स्वेच्छा से अनिवार्य रूप से दान दें। इसकी शुरुआत प्राचार्य ज्ञानप्रकाश भार्गव और हरिशंकर भार्गव ने अपने पुत्रों की शादी के उपलक्ष्य में धर्मशाला निर्माण के लिए 5100-5100 रुपए दान स्वरूप देने की घोषणा की। बैठक में भार्गव समाज के कुटुंब प्रबोधन कार्यक्रम,युवाओं एवं महिलाओं की सहभागिता पर भी चर्चा की गई। कार्यक्रम का संचालन एसएच भार्गव ने किया। अंत में मनोज शर्मा द्वारा आभार व्यक्त किया गया। बैठक को नंदलाल व्यास,निर्मल कुमार भृगु, प्रभात शर्मा, सुरेश आचार्य,ज्योति दुबे, परसराम दुबे,कपिल शर्मा, प्रदीप भार्गव ने संबोधित किया इस मौके पर बड़ी संख्या में समाज के गणमान्यजन उपस्थित थे।

कथा के लिए धूमधाम से निकली कलश यात्रा

फोटो-9 : त्योंदा। भागवत कथा के लिए कलश यात्रा में शामिल श्रृद्धालु।

त्योंदा। कस्बे में शनिवार 18 मई से प्रारंभ हुई सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद भागवत कथा के लिए धूमधाम के साथ कलश यात्रा निकाली गई। कथा 24 मई तक आयोजित की जाएगी। इसका वाचन वृंदावन से आए भागवत आचार्य पं. दीपक दुबे कृष्ण शास्त्री करेंगे। शनिवार को कस्बे में महिलाएं सिर पर कलश लेकर शोभायात्रा में शामिल हुईं। धर्म ध्वजा लिए दो घुड़सवार आगे आगे चल रहे थे। वहीं बैंड बाजों में बज रहे भजनों पर श्रद्धालु भाव विभोर होकर नाच रहे थे। मंदिर के पुजारी राजू जोशी ने बताया कि प्रमुख मार्गों से होते हुए कलश यात्रा कथा स्थल अस्पताल के सामने स्थित शनि मंदिर पहुुंची जहां कथा का वाचन प्रतिदिन दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक किया जाएगा। पहले दिन कथा का वाचन करते हुए पं दीपक दुबे शास्त्री ने कहा कि श्रीमद् भागवत कोई साधारण ग्रंथ नहीं है। यह भगवान की वाणी है जिसे सुनने के लिए देवता भी लालयित रहते हैं। भागवत जीव का कल्याण करने का मार्ग प्रशस्त करती है। कथा को सुनने के लिए बड़ी संख्या में श्रृद्धालु मौजूद थे।

बालकृष्ण पंथी का निधन

गंजबासौदा। राधाकृष्णपुरम बरेठ रोड निवासी रामकृष्ण पंथी प्राचार्य के पिताजी एवं राजकुमार पंथी नपा के बड़े भाई बालकृष्ण पंथी मुनीमजी खुरई वालों का शनिवार को निधन हो गया। उनकी अंतिम यात्रा निज निवास से सुबह 11 बजे पारासरी विश्रामघाट के लिए निकाली गई। जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया।

स्टेशन को साफ रखने लगने लगे डस्टबिन,मिलेगी कचरे से मुक्ति

फोटो-5 : गंजबासौदा। गंजबासौदा के अलावा पबई स्टेशन पर गंदगी को एकत्रित करने डस्टबिन लगाते हुए।

गंजबासौदा। रेलवे स्टेशनों को साफ स्वच्छ रखने के लिए पावन ग्रिड कॉर्पोरेशन की ओर से दिए गए डस्टबिनों को स्टेशन पर लगाया जा रहा है ताकि यात्रियों को कचरा फेंकने के लिए परेशान ना होना पड़े। इससे स्टेशन परिसर साफ सुथरा नजर आए। बासौदा स्टेशन के अलावा पवई, बरेठ सहित अन्य स्टेशनों पर भी डस्टबिन रखे जा रहे हैं। रेलवे स्टेशन प्रबंधक एस के पाल ने बताया कि रेलवे के तीनों मंडलों में पॉवरग्रिड की ओर से स्वच्छता अभियान के अंतगर्त डस्टबिन दिए गए हैं। यह डस्टबिन परिसर को साफ स्वच्छ रखने में काफी उपयोगी साबित होंगे। स्टेशन पर सफाई के लिए चौदह सफाईकर्मी तैनात हैं जो कि चौबीस घंटे तय किए गए चार्ट के अनुसार स्टेशन परिसर को साफ रखते हैं। स्टेशन की सफाई का कार्य अब निजी एजेंसी के पास नहीं हैं जो भी सफाईकर्मी सेवाएं देते हैं इसका उनको पारिश्रमिक दिया जाता है। स्थानीय रेलवे स्टेशन के लिए 50 से अधिक डस्टबिनों को प्लेटफार्म क्रमांक एक से लेकर चार तक रखे जा रहे हैं। जीआारपी चौकी और आरपीएफ चौकी के अलावा स्टेशन परिसर में बाहर से लेकर रेलवे सीमा तक डस्टबिन मजबूती के साथ लगवाए जा रहे हैं। श्री पाल के अनुसार साफ सफाई के प्रति यात्रियों को स्वयं भी जागरूकता का भी परिचय देते हुए स्वच्छता के लिए अन्य यात्रियों को भी प्रेरित करना चाहिए। ताकि साफ सफाई को लेकर बाहर से आने वाले यात्रियों में अच्छा संदेश जाए।

अवैध परिवहन करते हुए फर्सी पत्थर से भरे दो ट्रक जब्त

फोटो-4 : गंजबासौदा। रायल्टी रसीद नहीं मिलने पर खनिज विभाग ने फर्सी पत्थर से भरे दो ट्रकों को थाने में रखवा दिया।

गंजबासौदा। बिना रायल्टी के अवैध रूप से फर्सी पत्थर का परिवहन करते हुए दो ट्रक खनिज विभाग की टीम ने हतोड़ा के पास पकड़े हैं। वाहन चालकों के पास रायल्टी रसीद नहीं मिलने पर दोनों ट्रकों को सिटी कोतवाली परिसर में खड़ा करा दिया है। प्राप्त जानकारी के शनिवार दोपहर के समय से उदयपुर से आ रहे पफर्सी पत्थर से भरे दो ट्रकों को जब खनिज विभाग की टीम ने रोककर रायल्टी रसीद सहित अन्य कागजात दिखाने के लिए कहा तो ट्रक चालकों ने मना दिया। पूछताछ के दौरान ट्रक चालक यह भी नहीं बताए पाए कि यह पत्थर किसका है और वह कहां ले जा रहे हैं। खनिज इंस्पेक्टर सुमित गुप्ता ने बताया कि दोनों ट्रक चालकों पर फर्सी पत्थर की रायल्टी रसीद नहीं थी और अवैध परिवहन कर रहे थे। दोनों चालकों को रायल्टी रसीद दिखाने के बाद ही ट्रक छोड़ने का कहा है। जब तक रायल्टी रसीद नहीं आती तब तक दोनों ट्रकों को सिटी कोतवाली परिसर में खड़ा करवा दिया गया है।

सड़क हादसे में घायल युवक विदिशा रेफर

गंजबासौदा। उदयपुर के पास साहबा मार्ग पर बाइक के अनियंत्रित होने से ग्राम साहबा निवासी दो युवक घायल हो गए। इनमें से एक युवक के सिर में गंभीर चोट होने के कारण उसे प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सालय विदिशा रेफर कर दिया है। ग्राम साहबा निवासी राहुल पिता इंद्रजीत एवं एक अन्य युवक राहुल बाइक से उदयपुर आ रहे थे। तभी बाइक के स्लिप होने से यह हादसा हो गया। दोनों युवकों को 108 की मदद से उपचार के लिए बासौदा लाया गया।

भगवान तो भक्तों के पीछे दौड़ते फिरते हैं: महंत दास

फोटो-8 : गंजबासौदा। कथावाचक का सम्मान करते हुए।

गंज बासौदा। जब भगवान श्री कृष्ण ने पूतना का स्तनपान करते हुए वध किया और ब्रजवासियों ने विशाल वृक्षों पर रखकर पूतना के शरीर को जैसे ही अग्नि को समर्पित किया तो उसके शरीर से सुगंध निकलने लगी लोग आश्चर्य करने लगे की इतनी बड़ी राक्षसनी के शरीर से सुगंध कैसे निकल सकती है तो आचार्य ने बताया कि जिसका भगवान श्री कृष्ण ने स्वयं मां समझकर स्तनपान किया तो उसका जहर सुगंध में बदल गया भगवान ने उसे सद्गति प्रदान की सोचिए जब पूतना को भगवान ने यह गति दी है तो भक्तों को देने के लिए क्या होता होगा भगवान के पास भगवान तो भक्तो के पीछे पीछे दौड़ते रहते हैं। यह बात कथावाचक संत श्री राम मनोहर दास जी महाराज ने भागवत कथा के पांचवे दिन नौलखी मंदिर में कही। उन्होंने कहा कि भगवान तो आज भी जन्म लेने को तैयार हैं लेकिन कोई यशोदा एवं नन्दबाबा तो मिले। आज तो हालात यह है कि 80 प्रतिशत दंपतियों में आए दिन झगड़े होते रहते हैं। उन्होंने कहा कि जो सबको आनंद दे वह नन्द होता और जो सभी को यश और कीर्ति प्रदान करें वह यशोदा होती है। यशोदा नंद की तरह जहां दंपतियों में तालमेल होता है वहां ठाकुर जी का स्वाभाविक आगमन होता है। उन्होंने भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के बाद नंद बाबा द्वारा गोदान करने के प्रसंग का वर्णन करते हुए कहा कि आचार्य भगवान का ही रूप होते हैं। वह भगवान के स्वरुप और उनके पूजन अर्चन से हमें अवगत कराते हैं। हमें आचार्यों का वंदन करना चाहिए। महाराजश्री ने बाल रूप भगवान के दर्शन करने के लिए योगी का रूप धारण किए हुए पधारे भोलेनाथ और माता यशोदा के प्रसंग को बहुत ही वात्सल्य और माधुर्य भक्तिमय ढंग से प्रस्तुत करते हुए कहा कि भगवान को भी अपने भक्तों से मिलने की तड़पन होती है। भक्तों के जब तमाम प्रयास उनके दर्शन कराने में असमर्थ होते हैं तो भगवान स्वयं भक्त से मिलने का प्रयास करते हैं इसलिए हम सभी को भी भगवान भक्ति दृढ़ता से करना चाहिए। महाराज श्री ने भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप का बहुत ही सुंदर और वात्सल्य वर्णन किया। रविवार को भगवान श्री कृष्ण एवं रुकमणिजी के मंगल प्रसंग का वर्णन किया जायेगा।

कैप्सन फोटो-7

गंजबासौदा। मील रोड पर शनिवार को एक आवारा नंदी का बीमारी की हालत में सड़क पर ही उपचार करते हुए गौसेवक।