प्रवेशोत्सव पर बच्चों को माला पहनाकर दिलाया प्रवेश

फोटो 23

नटेरन। प्रवेशोत्सव पर बच्चों को किताबें बांटी गई।

नटेरन। नवदुनिया न्यूज।

सोमवार को नगर के सभी शासकीय विद्यालयों में प्रवेश उत्सव का कार्यक्रम बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से जनपद सीईओ विष्णुकांता गुप्ता एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच सीताराम दिलेरिया ने की कार्यक्रम का शुभारंभ नन्ही छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना गाई एवं सभी अतिथि द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण किया।

जनपद सीईओ एवं सरपंच दिलेरिया द्वारा छात्राओं को हार फूल माला पहनाकर व तिलक लगाकर स्वागत कर प्रवेश दिलाया एवं पुस्तक वितरित की गई। इस अवसर पर जनपद सीईओ गुप्ता ने सभी बधाों से नियमित एवं समय पर रोज विद्यालय आने की बात कही। वहीं ग्राम सेऊ, पमारिया, ढाढोंन, नागौर, जोहद, गुरोद, सतपाड़ा हाट, आमखेड़ा सूखा सहित सभी विद्यालयों में प्रवेशोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर उत्कृष्ट प्राचार्य एनके अहिरवार, बीआरसी दिनेश मोहन सोनी विश्वकर्मा,जनशिक्षक अशोक अहिरवार, देवेंद्र चौबे, राजेन्द्र रघुवंशी, सुधीर जैन, आरती पाठक, श्वेता शर्मा, इमरती लोधी, अर्चना सोनी, हबीब खान सहित विद्यालय परिवार के सभी शिक्षक एवं पालक गण मौजूद रहे। इधर, ग्राम पंचायत साकलखेड़ा खुर्द शासकीय विद्यालय में प्रवेशोत्सव का कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें सरपंच सुरेंद्र सिंह रघुवंशी, सीआरसी दुष्यंत चौधरी, प्रधानाचार्य मुक्ता श्रीवास्तव , शिल्पी श्रीवास्तव उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में मां सरस्वती के सामने दीप प्रज्वलित कर, माल्यार्पण किया। सभी बधाों का तिलक लगाकर स्वागत कर उन्हें किताबें दी गई। मिष्ठान बांटकर मुंह मीठा कराया गया। इस इस बार टेबल कुर्सी नया फर्नीचर देखकर बधो प्रसन्न चित्त हो रहे थे।

ग्यारसपुर के उत्कृष्ट स्कूल में मनाया प्रवेशोत्सव

शासकीय उधातर उत्कृष्ट विद्यालय ग्यारसपुर में नए सत्र के छात्र-छात्राओं का पूर्व विधायक निशंक कुमार जैन ने तिलक लगा, माला पहनाकर स्वागत किया । उनको कोर्स की पुस्तकें वितरित कर प्रवेश कराया। उपस्थित बधाों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए निशंक जैन ने कहा कि शिक्षक को जब बहुत गर्व और फख्र महसूस होता है जब उनका पढ़ाया स्टूडेंट सफलता से ऊंचाइयों को हासिल करें और अपने शिक्षक का अभिवादन करें। पूर्व विधायक ने कहा कि अब शिक्षकों को यह तय करना चाहिए कि उनकी क्लास का प्रत्येक बधाा बारी-बारी से आगे की बेंच पर बैठे जब बधाा आगे की बेंच पर बैठकर पड़ेगा तो उसकी झिझक टूटेगी। और वह मन लगा कर पढेगा। इस अवसर पर राकेश कटारे, महेंद्र सिंह किरार, जीवन लाल शर्मा, राजेश जैन, शंकर दयाल शर्मा, राशिद खान, लीलाधर कुशवाह, हरेंद्र यादव, पुरुषोंत्तम शर्मा, मोहरसिंह कुशवाहा शासकीय अमले में बीआरसी अनिल शर्मा, विद्यालय की प्राचार्य उमा यादव एवं शिक्षक उपस्थित थे।

एक नर्स के भरोसे चल रहा अस्पताल

ग्यारसपुर। नवदुनिया न्यूज।

ग्यारसपुर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्टाफ की कमी के कारण मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। यहां पर एक मात्र नर्स के भरोसे अस्पताल चल रहा है। जानकारी के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डाक्टर तो तैनात हैं लेकिन वे मनमर्जी से ड्यूटी कर रहे हैं। जिसके कारण मरीजों को समय पर इलाज नहीं मिल पाता। कई बार ग्यारसपुर की एसडीएम आरती यादव एवं तहसीलदार यशवर्धन सिंह ने भी स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। इन्हें भी अस्पताल में डॉक्टर नहीं मिले। जब खोज की गई तो पता चला कि वे पीछे आवास में आराम कर रहे हैं। अधिकारियों के निर्देशों के बावजूद स्वास्थ्य केन्द्र के हालात नहीं सुधर रहे हैं।

35 साल पुराना सामुदायिक भवन ढहने की कगार पर

फोटो 24

नटेरन। ढहने की कगार पर है सामुदायिक भवन।

नटेरन। नवदुनिया न्यूज।

नटेरन जनपद कार्यालय के नजदीक लगभग 35 साल पुराना सामुदायिक भवन जो कि जजर्र अवस्था है जगह जगह से दीवारें क्रेक हो गई हैं। वहीं बरसात के समय इस भवन की छत से पानी भी रिसता है। इस भवन से लगे हुए अस्पताल के क्वार्टर भी है। समय रहते अगर इस भवन की मरम्मत नहीं की गई तो कभी भी हादसा हो सकता है।

अहिरवार समाज संघ ने मृत्यु भोज बंद करने का लिया निर्णय

फोटो 25

ग्यारसपुर। अहिरवार समाज संघ के कार्यक्रम में शामिल हुए लोग।

ग्यारसपुर। नवदुनिया न्यूज।

अहिरवार समाज संघ ने समाज में चल रही कुरीति को बंद करने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि समाज में अब मृत्युभोज बंद किया जाएगा। इसकी शुरूआत के ब्लॉक अध्यक्ष एवं भीम सेना अध्यक्ष महाराज सिंह सूर्यवंशी के पिता राम चरण सूर्यवंशी का स्वर्गवास के बाद की गई। अहिरवार समाज संघ भारत के संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश सूर्यवंशी एवं समाज के प्रदेश अध्यक्ष अमन सिंह नरवरिया भीम सेना के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश प्रसाद अहिरवार एवं तमाम अहिरवार समाज संघ के पदाधिकारियों द्वारा यह निर्णय लिया गया कि मृत्यु भोज तेरवी जैसी समाज में फैली कुर्ती को बंद करने के लिए प्रयास किया जाए एवं सख्ती से इस कार्य को अमल में लाया जाए। इसी के चलते विदिशा जिले के ग्यारसपुर ब्लॉक अध्यक्ष महाराज सिंह सूर्यवंशी के पिताजी राम चरण सूर्यवंशी की तेरहवीं मृत्यु भोज नहीं कराया गया बल्कि बौद्घ भिक्षुओं द्वारा शांति पाठ एवं श्रद्घांजलि समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश भर के अहिरवार समाज संघ के पदाधिकारी एवं समाजसेवी बड़ी संख्या में श्रद्घांजलि देने मानोरा में उपस्थित हुए। अहिरवार समाज संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश सूर्यवंशी द्वारा दिवंगत आत्मा स्वर्गीय राम चरण सूर्यवंशी को महापुरुषों की उपाधि देते हुए एक ऐतिहासिक कार्य करने पर 23 जून को मृत्यु भोज मुक्ति दिवस की घोषणा कर डाली। प्रदेश अध्यक्ष अमन सिंह नरवरिया द्वारा महाराज सिंह सूर्यवंशी को इस ग्रामीण क्षेत्र में इस तरह के कदम उठाने पर उनका हौसला बढ़ाया।