फोटो 1412 नगर निरीक्षक कुलदीप खत्री से समाज के लोग चोरी के संबंध में चर्चा करते हुए

फोटो 1413 पुलिस डाग मौके पर

आष्टा। शनिवार की अल सुबह नगर के कन्नाौद रोड के समीप स्थित चंदन नगर में गल्ला व्यापारी के निवास पर हुई चोरी जहां पुलिस के गले नहीं उतर रही हैं। वहीं वह परिवारजन के लिए भी चिंता का विषय बन गई। क्योंकि चोरी जिस समय पर हुई है, वह समय चोरी की वारदात करने का नहीं रहता हैं। चोरी का समय रात 12 बजे के पश्चात से अल सुबह 4 बजे के बीच का रहता है। वारदात के दूसरे दिन एफएसएल दल और पुलिस डाग मौके पर पहुंचा।

चंदन नगर निवासी महेंद्र चतरमुथा के निवास पर उस समय चोरों ने ताला चटकाया था। जब वह शनिवार की 3.45 बजे अलसुबह बड़नगर जाने के लिए वाहन से रवाना हुए थे । उनके रवाना होने के कुछ समय बाद ही अज्ञात चोर ने ताला चटकाकर चोरी की वारदात की । नगर निरीक्षक कुलदीप खत्री का मानना है कि निश्चित चोर अवश्य ही उक्त परिवार के टच का है। अर्थात उसे इस बात की जानकारी थी कि अल सुबह श्री चतरमुथा अपने परिवार के साथ बाहर जा रहे हैं। उक्त चोरी की घटना के बाद समाज के लोगों ने थाने पर पहुंचकर नगर निरीक्षक कुलदीप खत्री से भेंट कर चोर को पकड़ने की मांग की। श्री खत्री ने आश्वस्त किया कि हम पूरी तरह से प्रयास कर रहे हैं कि चोर गिरफ्त में होगा रविवार को पुलिस डाग एवं एफएसएल दल मौके पर पहुंचा। समाचार लिखे जाने तक पुलिस को कोई सफलता नहीं मिली हैं।

000000

रघुवीर परमार बने अध्यक्ष

आष्टा। परमार समाज युवा संगठन ने गायत्री मंदिर प्रांगण में एक मिटिंग का आयोजन किया। जिसमें परमार समाज युवा संगठन के पदाधिकारी सर्वसहमति से चुने गए। जिसमें रघुवीर परमार जमोनिया फतेहपुर को अध्यक्ष, राकेश परमार भटोनी को उपाध्यक्ष और जितेंद्र परमार फोटो स्टूडियो को कोषाध्यक्ष को नियुक्त किया गया।

बैठक में समाज के सभी वरिष्ठजन, युवा साथियों की उपस्थिति रही। जिसमें परमार समाज युवा संगठन के संरक्षक भीम सिंह परमार, गुरूचरण परमार, चतुरभुज परमार, ऐलमसिंह सरपंच, दौलत, रोशन, शंकरलाल भूपोड, महेश भटोनी, राजा सरपंच, देवराज परमार, राकेश परमार, सुनील परमार, पवन परमार, शुभम परमार, कृष्णकांत परमार, दिनेश पटेल उपस्थित रहे। इस अवसर पर गुरूचरण परमार भीमसिंह परमार चतुरभुज परमार ने सभी युवा साथियों को संबोधित किया और समाज के प्रति कार्य करते रहने की प्रेरणा दी।

0000000

पति को शराब पीने के पैसे नहीं दी तो पत्नी के साथ की मारपीट

आष्टा। नगर के अंजनी नगर में एक पति ने पत्नी से शराब के पीने के लिए रुपए मांगे नहीं देने पर पत्नी के साथ गाली-गलौंच कर बेरहमी पूर्वक मारपीट की गई । पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच प्रारंभ की ।

पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अंजनी नगर निवासी 35 साल की राजू बाई पत्नी दयाराम सेन ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि मेरे पति ने शराब पीने के लिए पैसे मांगे। नहीं दिए तो गाली गलौच कर मारपीट की।

000000000

दो बाइकों सहित 13 नग सागौन जब्त, एक गिरफ्तार

फोटो 1414

आष्टा। रात्रि गश्त टीम द्वारा एसडीओ राजेश शर्मा के मार्गदर्शन में लगातार वन माफियों पर कार्यवाही की जा रही है। बीती रात बाइक सहित 13 नग सागौन के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। वन विभाग के एसडीओ राजेश शर्मा ने बताया की आष्टा में 2 बाइकें बिना नम्बर से 13 नग सागौन जब्त की है। वहीं आरोपी सुरेश पिता नन्नूलाल मालवीय निवासी दौलतपुर को गिरफ्तार किया है। डिप्टी रेंजर अशोक कुमार साहू जादूगर एवं डिप्टी रेंजर चंदरसिंह भिलाला के नेतृत्व में दोनों टीम गश्त कर रही थी, तभी गवाखेड़ा के पास रात 8.30 पर एक मोटर साईकल हीरो एचएफ डीलक्स बगैर नंबर की दिखी। जिस पर 9 नग सागौन के रखे हुए थे। अंधेरे का फायदा उठाकर आरोपी वाहन व लकड़ी फेंककर भाग निकला। जप्त वाहन और लकड;ी आष्टा लाई गई। गश्त दल को ऐसा लग रहा था की और भी वाहन आ सकता है। वन विभाग की टीम को सुबह 5 बजे फिर एक बाइक दिखी। जिसे गवाखेडा स्कूल के पास घेराबंदी कर पकड़ लिया गया। । जिसमें 4 नग सागौन के मिले। वहीं आरोपी सुरेश मालवीय को मौके से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के विरुद्घ अपराध क्रमांक 22698-18 के तहत प्रकरण दर्ज किए। वाहन एवं लकड;ी की कीमत 40 हजार रूपए आंकी गई।

000000000

सर्वधर्म समिति ने किया शिक्षकों का सम्मान

आष्टा। रविवार को सर्वधर्म समिति के तत्वाधान में शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन केपीआरटी के सभा कक्ष में संपन्न कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्वलन के द्वारा हुई। इसके बाद डॉ. एस. राधाकृष्णा को पुष्प श्रद्घाजंलि दी गई। आचार्य पंडित अमित तिवारी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने सभा को सम्बोधित करते हुए सभी गुरूओं को नमन किया और शिक्षक की भूमिका पर प्रकाश डाला। पुष्प विद्यालय की छात्राओं ने भक्तिमय प्रार्थना नृत्य से सबका मन मोह लिया। इस अवसर पर सभी प्राचार्यों और शिक्षकों को स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र जायसवाल ने किया। आभार समिति की अध्यक्ष अर्चना सोनी ने व्यक्त किया।

00000000

दारू कतार में लगकर दुकान से लेते हैं और दूध-दूध वाला घर-घर जाकर देता है-मुनि निर्वेग सागर महाराज

फोटो 1415 आष्टा। संस्कार शिविर में उपस्थित श्रद्घालुगण

आष्टा। इसे हम देश की विडंबना कहें या फिर अपनी लापरवाही, आज समूचे देश में शराब तो बंद दरवाजे-खिड़की में से कतार में लगकर खरीदते हैं, वहीं दूध के लिए दूध वाला घर-घर जाकर दूध देता हैं। उसके बाद भी शराब नगद में खरीदते हैं और दूध का पैसा माह समाप्त होने के बाद दिया जाता है। लोग आज भी लकीर के फकीर बने हुए हैं। संत की वाणी और सत्संग जीवन में परिवर्तन ला देता है।

उक्त बातें श्री दिगंबर जैन समाज के दशलक्षण महापर्व के तीसरे दिन उत्तम आर्जव धर्म के अवसर पर अपने विशेष प्रवचन के दौरान मुनि निर्वेग सागर महाराज ने कहीं। मुनि श्री ने कहा कि विवेक की आंख फूट गई है तो भगवान क्या करेंगे। गुरु धर्म व आत्मकल्याण का मार्ग बता रहे हैं, लेकिन ऐसे अनेक लोग आज भी हैं जो समय नहीं निकाल पाते हैं। उन्हें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए समय है, लेकिन गुरु की वाणी सुनने के लिए नहीं। अनादि काल से विषय-भोगों के संस्कार आप लोगों के ऊपर पड़े हुए हैं और वह छूट नहीं रहे हैं। राग के साथ जीवन चल रहा है, प्रकृति की घटनाएं हमें दिशा बौध कराती है। उत्तम आर्जव धर्म को अंगीकार करना होगा। हमने प्रथम दिन उत्तम क्षमा, दूसरे दिन उत्तम मार्दव के रूप में मनाया। सदसंगति से जीवन में परिवर्तन आता है। वहीं इसका विशेष महत्व भी है। जीवन को मजा नहीं सजा कर लिया है। हमारा कर्तव्य युवा पीढ़ी को सन्मार्ग दिखाएं, वक्त है उसका लाभ लेवें। लोगों को समझाने में समय लगता है, लेकिन पशु बहुत जल्दी समझ जाते हैं। मुनि निर्वेग सागर महाराज ने कहा कि दुनिया के राग रंग छोड़कर जाना होगा। उत्तम आर्जव धर्म को विवेक के साथ स्वीकार करना होगा, नरम बनना उत्तम आर्जव धर्म सिखाता है। मुनि श्री ने जैनियों के लक्षण बताते हुए कहा कि जो दिन में भोजन करें, चारों प्रकार के आहार का रात्रि में त्याग करें, तो उसे 12 माह में 6 माह के उपवास का पुण्य लाभ मिलता है। नौनिहाल बहुत सरल होते हैं, माताएं उन्हें संस्कार नहीं देती है। रात्रि में भोजन करने से काफी पाप लगता है। प्रत्येक श्रावक-श्राविकाओं को नित्य ही देव दर्शन अवश्य के साथ ही जिन पूजा भी करना चाहिए, लेकिन आजकल मंदिरों में देखने में आता है कि देवदर्शन कम और दूरदर्शन या दिखावा अधिक हो रहा है। मंदिर में भगवान के द्वार पर आते-आते भी बातें समाप्त नहीं होती है। देव दर्शन के दौरान भी उनका ध्यान अड़ोस-पड़ोस पर अधिक रहता है। देव दर्शन के साथ गुरु दर्शन भी करना चाहिए। आजकल ऐसे भी लोग देखने आते हैं। जिन्हें सर झुकाने में परेशानी आती है। ऐसे संस्कार माता-पिता ने नहीं दिए, वर्तमान में रहना उत्तम आर्जव धर्म है।

000000000

क्षमा मांगने वाले से क्षमा करने वाले की ताकत बड़ी होती हैं-साध्वी श्रुतशिला, श्वेताम्बर जैन समाज का क्षमावाणी पर्व संपन्न

आष्टा। क्षमा एक ऐसा शस्त्र है जो दुश्मन को भी अपना बना लेता है, ज्ञान की जितनी गहराई व्यक्ति के अंदर होगी, उसमें उतने ही क्षमा के भाव गहरे होंगे। गलतियां करने वाले से क्षमा करने वाले की ताकत बड़ी होती है।

उक्त उदगारसाध्वी श्रुतशिला श्रीजी ने रविवार को मालव गिरनार तीर्थ श्री नेमिनाथ श्वेताम्बर जैन मंदिर किला पर श्री श्वेताम्बर जैन श्रीसंघ द्वारा पर्युषण पर्व की समाप्ति पर आयोजित सामूहिक क्षमावाणी कार्यक्रम में उपस्थित श्रावक-श्राविकाओं के समक्ष कहे। साध्वी श्रुतशिला श्रीजी ने कहा की कमजोर व्यक्ति को मारने वाले की ताकत कमजोर होती है, लेकिन क्षमा करने वाले की ताकत बड़ी होती है। आपने उदाहरण देते हुए कहा की लोहा हथोड़े की कितनी मार झेलता है, उसे सहन करता है,लेकिन मार सहन करने वाले लोहा आकार लेता हैं।

00000000000

नवदीप कौर जबलपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों की पर्यवेक्षक नियुक्त

फोटो 1416 आष्टा। नवदीप कौर।

आष्टा। प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष लता एलकार ने अपनी प्रांतीय टीम की पदाधिकारियों को प्रदेश की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। उसी कड़ी में प्रदेश महिला मोर्चा की कार्य समिति सदस्य पूर्व जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष नवदीप कौर को जबलपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। उनकी इस नियुक्ति पर अनेक भाजपा नेताओं सहित महिला मोर्चा ने बधाई दी है।

जानकारी के अनुसार प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष लता एलकार ने नवदीप कौर को जबलपुर ग्रामीण की 4 विधानसभा क्षेत्र सीहोरा, पनागर, बरगी व पाटन का कमल शक्ति महिला मोर्चा का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। श्रीमती कौर ने बताया कि वह 19 सितंबर को आष्टा से प्रस्थान कर 20 और 21 सितंबर को जबलपुर के भेड़ा घाट में कमल शक्ति महिला मोर्चा की बैठक लेकर प्रदेश में पुनः भाजपा की सरकार बनवाने के लिए जुटने व सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को घर-घर पहुंचाने का संदेश भी देंगी। श्रीमती कौर को जबलपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों का पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाने पर प्रदेश भाजपा कार्यसमिति सदस्य ललित नागौरी, जिला पंचायत अध्यक्ष उर्मिला मरेठा, विधायक रंजीत सिंह गुणवान, जनपद अध्यक्ष धारा सिंह पटेल, मंडी समिति अध्यक्ष धर्म सिंह आर्य, जिला भाजपा महामंत्री पटेल गजराज सिंह मेवाड़ा, नगर भाजपा अध्यक्ष अतुल शर्मा, मुकेश बड़जात्या, अजय टेलर, पंकज नाकोड़ा, सुशील संचेती, पूर्व पार्षद रितु जैन, प्रतिभा नगर सहित अनेकों ने बधाइयां दी है।

000000000