पेज 15 की खबर

सीहोर। श्रीगौड़ विश्वकर्मा सुतार समाज संगठन द्वारा आज देवनगर कॉलोनी स्थित विश्वकर्मा मंदिर में विश्वकर्मा पूजा महोत्सव का आयोजन होगा। सुबह 8 बजे से भगवान विश्वकर्मा की पूजा, अभिषेक तथा यज्ञ होगा। विश्वकर्मा पुराण का वाचन पं. रामजी महाराज द्वारा किया जाएगा।

संगठन के जिलाध्यक्ष मदनलाल विश्वकर्मा एवं जिला सचिव मदनलाल पिपलोदिया ने बताया कि इस दौरान विधायक सुदेश राय द्वारा समाज को दी गई दो लाख रुपए की राशि से बनने वाले रसोईघर का भूमिपूजन सुबह 10.30 बजे किया जाएगा। इसके बाद कार्यक्रम में उपस्थित सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं से विचार विमर्श कर कार्य को आगे बढ़ाने की रूपरेखा तैयार की जाएगी। इसके बाद प्रसाद वितरण होगा। फिर सभी लोग अपने वाहनों से भोपाल जाकर वहां चल समारोह में शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि चल समारोह के लिए भगवान विश्वकर्मा का रथ तैयार किया गया है। उन्होंने समाजजनों से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। अपील करने वालों में जगदीश विश्वकर्मा, देवनारायण केलोदिया, राधेश्याम नरोलिया, भेरूलाल विश्वकर्मा, शिवजीराम विश्वकर्मा, बालाप्रसाद विश्वकर्मा, गौरी शंकर विश्वकर्मा, गेंदालाल विश्वकर्मा, राकेश विश्वकर्मा, संतोष विश्वकर्मा, लखन विश्वकर्मा , राम विश्वकर्मा, मदनलाल पालखेड़ी, भानूप्रकाश गौड़ आदि शामिल हैं।

-----------------

नागरिक सहकारी बैंक ने 14 लाख का लाभ अर्जित किया

-वार्षिक साधारण आमसभा में बैंक ने की लाभांश की घोषणा।

फोटो 151 सीहोर।

सीहोर। नागरिक सहकारी बैंक की 35 वीं वार्षिक साधारण सभा बैंक अध्यक्ष वीणा व्यास की अध्यक्षता में होटल पार्वती पैलेस में हुई। जिसमें सदस्यों को 7 प्रतिशत लाभांश देने की घोषणा की गई। बैंक ने वित्त वर्ष 2017-18 में 14 लाख रुपए का लाभ अर्जित किया है।

आमसभा में बैलेंस शीट संचालक राधेश्याम शर्मा द्वारा प्रस्तुत की गई। लाभांश की घोषणा बैंक संचालक रामलाल कारपेंटर ने की। संचालक आशीष गेहलोत ने वार्षिक बजट प्रस्तुत किया। बैंक की अध्यक्षा वीणा व्यास ने बैंक की वार्षिक प्रगति एवं कार्य योजना प्रस्तुत की। बैंक की वार्षिक प्रगति का ब्योरा बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेन्द्र सिंह सिसोदिया ने दिया। सभा में बैंक के संस्थापक स्व. प्रकाशचन्द्र व्यास काका को श्रद्घांजलि दी गई।

इस दौरान बैंक की उपाध्यक्ष अर्चना वर्मा, प्रकाश चंद्र राठौर, संचालक प्रेमबंधु शर्मा, बाबूलाल मिस्त्री, राजकुमार गुप्ता, आशीष गेहलोत, संजय राय, विनोद जैन, रामलाल कारपेंटर, राधेश्याम शर्मा, सदस्य गोपाल सोनी, राजेंद्र वर्मा, कैलाश अग्रवाल, राजेंद्र गुप्ता, गोविन्द सिंह सिसोदिया, कपूर सिंह किरार, विजय सिंह दिसोरिया, महेन्द्र व्यास, मनोहरलाल दिलवारिया, राजेंद्र शर्मा, अनिल शर्मा, अनिल अवस्थी, कुंतामणि बिसोरिया, जमना प्रसाद वर्मा सहित बैंक स्टाफ मौजूद था। बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेंद्र सिंह सिसोदिया ने आभार माना।

------------------

हिन्दी दिवस पर संस्कार भारती ने जिले के साहित्यकारों का सम्मान किया

फोटो 152 सीहोर। संस्कार भारती ने जिले के साहित्यकारों का सम्मान किया।

सीहोर। कला एवं साहित्य को समर्पित अभा संस्था संस्कार भारती ने राष्ट्रीय हिंदी दिवस के अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में काव्यांजलि कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक रमेश सक्सेना थे और अध्यक्षता पुष्पा दुबे प्राचार्य शासकीय चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय ने की। विशेष अतिथि जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष ऊषा सक्सेना थीं।

मप्र राज्य कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष व व्यंग्यकार संतोष जैन संतु ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। गीतकार हरि ओम शर्मा दाऊ ने संस्था का ध्येय गीत सुनाया। इकाई अध्यक्ष राजेंद्र राठौर, मंत्री गौरव शर्मा, कोषाध्यक्ष नीलेश तिवारी व उत्सव प्रमुख शशांक सक्सेना ने मंचासीन अतिथियों का स्वागत किया। प्रांतीय उपाध्यक्ष शम्भू राठौर ने स्वागत भाव व्यक्त किए। मुख्य अतिथि रमेश सक्सेना ने कहा कि आज हिन्दी दिवस के अवसर पर जिले के 101 साहित्य शिल्पियों का सम्मान करना संस्कार भारती का हिन्दी, हिन्दुस्तान व स्व. अटलजी के प्रति सधाी श्रंद्घाजलि व समर्पण का परिचायक है। मैं सुंदर आयोजन के लिए संस्था के समस्त कार्यकर्ताओं की प्रशंसा करता हूं। विशेष अतिथि ऊषा सक्सेना ने दो पंक्तियों के माध्यम से अटलजी को श्रद्घांजलि दी। पुष्पा दुबे ने हिन्दी भाषा पर विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर जिले के साहित्यकारों का सम्मान किया। कृष्ण जन्माष्टमी पर हुईं प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को भी पुरस्कार दिए गए। कार्यक्रम में पर्ची द्वारा चयनित साहित्यकारों ने कविता का पाठ किया।

कार्यक्रम में साहित्यकार लक्ष्मीनारायण राय, रामनारायण राठौर, पं. अजय शर्मा, रमेश गोहिया, जयनारायण राठौर, अमित जैन, कमलेश राठौर, द्वारका वांसूरिया, सुरेन्द्र जैन, मनफूल बिल्लौरे, डॉ पुष्पा दुबे, देवकरण पंवार, विमल जैन आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में बसंत दासवानी, प्रेमलता राठौर, हर्षा राठौर, प्रेमनारायण जावरिया, सुंदर राठौर, सरोज ठाकुर, संतोष शर्मा, अनिल शर्मा, रेखा रानी, संकुतला चौरसिया, मनोज व्यास, बल्लू पालीवाल, नीति राठौर, आशा जैन, जितेंद्र राठौर, सुनील भालेराव मौजूद रहे। संचालन शैलेष तिवारी ने किया व आभार नंदकिशोर संधानी प्रांत कोषाध्यक्ष ने माना।

-----------------

डॉ. पटेल ने लगाई चौपाल, बोले नहीं मिल रहा योजना का लाभ

-क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों का दौरान कर लगाए कांग्रेस विधायक पर गंभीर आरोप

इछावर। भाजपा नेता डॉ. अजय पटेल ने क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गांवों में चौपाल लगाकर कांग्रेस विधायक पर जनता की अनदेखी के आरोप लगाए।

उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार क्षेत्रवासियों के लिए अनेक योजनाएं चला रही है, लेकिन इन योजनाओं का लाभ इछावर विधानसभा क्षेत्र के जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा। इसके लिए क्षेत्र के कांग्रेस विधायक पूरी तरह जिम्मेदार हैं। क्षेत्र की जनता ने विकास के लिए वोट दिया था, लेकिन जीत के बाद कांग्रेस विधायक की जनता के प्रति अनदेखी के कारण क्षेत्रवासियों में आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने कहा कि इस बार क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी की जीत के बाद इछावर की तस्वीर बदल जाएगी। यहां पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विकास की गंगा बहा देंगे।

डॉ. पटेल ने ग्राम तोरनिया, लसूड़िया शेखू, लाउखेड़ी और ढाबला माता आदि ग्रामों का दौरा किया। ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि वे पांच सालों से अपनी समस्याओं को लेकर कांग्रेस विधायक के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा। डॉ. पटेल ने प्रदेश और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

--------

दस ग्राम पंचायतों में सीसी मार्ग निर्माण के लिए बीस लाख, तीन ग्राम पंचायतों को 44 लाख के भवन स्वीकृति मिली

- पंचायतीराज संचालनालय ने दी स्वीकृति

श्यामपुर। सीहोर विधानसभा क्षेत्र की तीन ग्राम पंचायतों में 44 लाख रुपए के तीन सामुदायिक भवन व 10 ग्राम पंचायतों में 20 लाख रुपए की लागत से सीसी मार्ग की स्वीकृति मिली है।

क्षेत्रीय विधायक सुदेश राय ने पंचायतीराज संचालनालय के जरिए यह स्वीकृति कराई है। इसके तहतरायपुरा में 20 लाख की लागत से टाइप-टू सामुदायिक भवन व सीलखेड़ा में 12 लाख रुपए की लागत से टाइप-वन व मानपुरा पंचायत के ग्राम मोतीपुरा में 12 लाख रुपए की लागत से टाइप-वन के सामुदायिक भवन स्वीकृति मिल चुकी है। विधायक राय ने बताया कि क्षेत्र जनता की मांग पर आच्छारोही ग्राम पंचायत के रावतखेड़ा में दो लाख, निपानिया कला पंचायत में दो लाख, शेखपुरा में श्मशान परिसर में दो लाख, करंजखेड़ा, पड़ियाला, कोड़िया छीतू, पीलूखेड़ी के खास्ताखेड़ी श्मशान पहुंच मार्ग, बिजौरा देवली व सरखेड़ा में दो-दो लाख की लागत से सीसी मार्ग के निर्माण की मंजूरी मिली है।

-----------------

संतान की सलामती के लिए व्रत रखा महिलाओं ने

श्यामपुर। अपनी संतान की सलामती के लिए महिलाओं ने संतान सप्तमी का व्रत रखा। यह व्रत भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को रखा जाता है। इस व्रत में भगवान शिव और माता गौरी की विधि-विधान से पूजा की जाती है। इस व्रत में चांदी का चूड़ा खरीदने का भी अलग महत्व हैं।

पुरोहितों के अनुसार संतान सप्तमी का व्रत माताओं द्वारा अपनी संतान के लिए किया जाता है। इस व्रत को करने वाली महिलाओं को सुबह स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके बाद भगवान शिव पार्वती की पूजा अर्चना करना चाहिए। उन्होंने बताया कि दोपहर को चौक पूर कर चंदन, अक्षत, धूप, दीप, नैवेद्य,सुपारी व नारियल आदि से शिव व पार्वती की पूजा करना चाहिए।

-----------------------

रामलीला में राम-सीता के परिणय के साक्षी बने ग्रामीण

श्यामपुर। क्षेत्र के सुअसखेड़ी में रामलीला महोत्सव के दौरान राम बारात निकाली गई। बड़ी संख्या में ग्रामीण बाराती बनकर शामिल हुए। राम बारात में भगवान राम सहित तीनों भाइयों की बारात ग्राम के प्रमुख मार्गो से होकर लीला मंच तक निकाली गई। राम-जानकी विवाह के अवसर पर आकर्षक रूप से सजाया गया था। इस मौके पर उपस्थित भक्तों ने पैर पखराई की।

राम बारात में राम, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न बग्घी में सवार थे। इस दौरान अयोध्या से जनकपुरी तक बारात निकाली गई। बारात में अयोध्यावासी शामिल हुए। वहीं दूसरी और जनकपुरी में विधि विधान के साथ विवाह की रस्म पूरी की गई। इससे पहले प्रमुख मार्गो से निकाली गई राम बारात में ग्रामीण जमकर झूमे। प्रसंग में राम वनवास का मंचन किया।

---------------