पुलआउट पेज 1 बाटम

- सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को दूरदर्शन और रेडियो के माध्यम से संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

फोटो 3

विदिशा। सरकारी स्कूलों के बच्चे आज सुनेंगे पीएम मोदी के टिप्स।

विदिशा। नवदुनिया प्रतिनिधि

बोर्ड परीक्षाओं में बच्चों के बीच बढ़ते तनाव को दूर करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी नई पहल करने जा रहे हैं। आज शुक्रवार को वे दूरदर्शन और रेडियो के माध्यम से देश भर के कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। जिसमें वे परीक्षा के तनाव को कम करने के टिप्स बताएंगे। इस प्रसारण की व्यवस्था के लिए ग्राम पंचायतों को जिम्मा सौंपा गया है। शिक्षा विभाग ने सभी प्रधान पाठकों को बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी शुक्रवार की सुबह 11 बजे से 12 बजे तक टीवी और रेडियो के माध्यम से देशभर के बच्चों को संबोधित करेंगे। जिसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। अपने संबोधन में मोदी परीक्षा के दौरान बच्चों को होने वाले तनाव के विषय पर बात करेंगे। इसको लेकर शिक्षा विभाग के आयुक्त नीरज दुबे ने सभी डीईओ को पत्र लिखकर व्यवस्थाएं जुटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि जिन स्कूलों में टीवी की व्यवस्था नहीं है। वहां टीवी लगवाकर कार्यक्रम का प्रसारण कराएं। उन्होंने आदिम जाति कल्याण विभाग एवं जिला पंचायत से समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिए हैं। डीपीसी सुरेश खांडेकर के मुताबिक वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश के बाद जिले के सभी प्राचार्यों और प्रधानाध्यापकों को व्यवस्थाएं जुटाने के निर्देश दिए हैं।

स्कूलों में बिजली बनेगी बाधक

सूत्रों के अनुसार राज्य शासन अधिकांश स्कूलों में टीवी से प्रसारण कराने पर जोर दे रहा है। लेकिन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित अधिकांश स्कूलों में बिजली उपलब्ध नहीं है। शासन के निर्देश के बाद कुछ स्कूलों में आनन-फानन में बिजली की व्यवस्था जुटाई है। लेकिन कई स्कूलों में अब तक बिजली की व्यवस्था नहीं हो पाई है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि ऐसे स्कूलों में बच्चों को पीएम मोदी का भाषण सुनाने के लिए रेडियो की व्यवस्था की जाएगी।

पीएम मोदी देंगे बच्चों को टिप्स

जानकारी के अनुसार परीक्षा के समय तनाव प्रबंधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने 'एक्जाम वारियर्स' शीर्षक से एक पुस्तक लिखी है। जिसका विमोचन पिछली 3 फरवरी को किया गया है। अब इसी विषय पर वे देश के छात्र-छात्राओं को संबोधित करेंगे। जिसमें वे कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों को तनाव कम करने के टिप्स देंगे। सूत्रों के अनुसार दूरदर्शन और आकाशवाणी के अलावा निजी चैनलों पर भी संबोधनों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा पीएमओ, एमएचआरडी और भारत सरकार की माय गांव डाट इन वेबसाइट पर भी इस भाषण का सीधा प्रसारण होगा।