फोटो 11

विदिशा। एसएटीआई में प्राध्यापकों से चर्चा करते डॉ. शिवप्रकाश।

विदिशा। नवदुनिया प्रतिनिधि

एसएटीआई के एकेडमिक सलाहकार एवं भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर के प्रोफेसर डॉ. एन.सी. शिवप्रकाश ने शुक्रवार को टेक्यूप-3 के तहत एसएटीआई पहुंच कर विभागाध्यक्षों तथा प्राध्यापकों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कालेज के प्रोफेसर्स को लैब टेस्टिंग, कंसल्टेंसी, रिसर्च एवं ट्रेनिंग में अपना योगदान देने की बात कही।

मालूम हो डॉ. शिवप्रकाश संस्था के एकेडमिक सलाहकार हैं तथा इस दौरे पर वे एनबीए एक्रिडिटेशन, एकेडमिक ऑडिट, प्लेसमेंट, ऑउटकम बेस्ड शिक्षण, एआईसीटीई जनादेश तथा रिसर्च से संबंधित पहलुओं पर विस्तृत चर्चा एवं विश्लेषण करने कालेज पहुंचे थे। सुबह के समय डॉ. शिवप्रकाश ने कालेज डायरेक्टर जेएस चौहान और एकेडमिक डीन डॉ. प्रमोद शर्मा तथा उनकी टीम से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों एवं वरिष्ठ प्राध्यापकों के साथ कॉन्फ्रेंस रूम में बैठक की। उन्होंने मार्गदर्शन देते हुए कहा कि संस्था की सभी यूजी एवं पीजी कोर्सेस को एनबीए एक्रिडिटेशन प्राप्त करना सबसे पहली प्राथमिकता होना चाहिए। इसके बाद उन्होंने कालेज में स्थित चरखाकेन्द्र का भी निरीक्षण किया। वहीं कालेज के विद्यार्थियों से भी चर्चा की। इस अवसर पर डीन एकेडमिक डॉ. प्रमोद शर्मा के अलावा टेक्यूप कोआर्डिनेटर प्रो. संजीव गुप्ता, डॉ. संजय कटारे, डॉ. राजीव जैन, प्रो. संजय सारस्वत, प्रो. सुधीर फुलम्ब्रीकर, डॉ. लोकेश बाजपेयी, डॉ. ज्योत्सना ओग्ले, प्रो. सीएस शर्मा, रजिस्ट्रार प्रवीण करकरे सहित अन्य स्टाफ मौजूद था।

भ्रूण हत्या पाप है इससे बचना चाहिए : मुनिश्री

फोटो 15

मंडीबामौरा। पंचकल्याणक कार्यक्रम को संबोधित करते मुनिश्री।

मंडीबामौरा। नवदुनिया न्यूज

पंचकल्याणक एवं गजरथ महामहोत्सव के प्रथम दिवस पर गर्भकल्याणक के प्रथम चरण में मुनि श्री अजितसागर जी महाराज ने विषाल इंद्र सभा को संबोधित करते हुए कहा कि चार गति रूप संसार में परिभ्रमण करता हुआ यह जीव अपने जीवन-मरण की प्रक्रिया को विराम देना चाहता है एवं शास्वत सुख का खजाना हासिल करना चाहता है। आज वैसे ही एक आत्मा माता मरूदेवी के गर्भ में आई है। सांसारिक परिभ्रमण को अंत करने वाली है इसलिए आज हम सभी गर्भ कल्याण्क के पूर्व रूप को मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि भ्रूण हत्या पाप है। इससे सभी को बचना चाहिए।

धर्मसभा को संबोधित करते हुए मुनिश्री ने कहा कि जब तीर्थंकर भगवान ऋषभनाथ गर्भ में आते हैं, तब राजा नाभिराज के आँगन में कुबेर इंद्र साढ़े तीन करोड़ रत्नों की वर्षा प्रतिदिन करते हैं। माता मरूदेवी की सेवा के लिए सौधर्म इंद्र स्वर्ग की छप्पन कुमारियां एवं अष्ट कुमारियां सेवा में रत रहती हैं। निरंतर नौ माह तक यही क्रम चलता रहता है। मुनिश्री ने कहा कि तीर्थंकर बालक के गर्भ में आने के पूर्व माता मरूदेवी का सोलह स्वप्न आते हैं। उससे ही पता चल जाता है कि किसी तीर्थंकर भगवन्त का अवतार होने वाला है। गर्भकाल में जैसी संतान गर्भ में आती है, वैसे ही विचार माता मन में आने लगते हैं। मुनिश्री ने कहा कि वर्तमान समय में संस्कार देने वाली जननी माँ ही संस्कार विहीन हो गई है। और भ्रूण हत्या जैसे जघन्य कृत्य से भी भयभीत नहीं होती।

भ्रूण हत्या न करने का लें संकल्प

मुनिश्री ने कहा कि आज हमें भगवान के गर्भ कल्याणक पर भू्रण हत्या न करने का संकल्प लेना होगा। लड़के-लड़की में भेद करना बेमानी है। आज प्रत्येक क्षेत्र में लड़कियां, लड़कों से बेहतर कार्य कर रही है। मुनिश्री ने कहा कि देखने में तो यहाँ तक आता है कि जिस वृद्घ माता-पिता के एक नहीं अनेक पुत्र होते है वह शादी के उपरांत अपने माता-पिता से अमानवीय व्यवहार करने लगते हैं उन्हें वृद्घाश्रम में छोड़ देते हैं। इसके विपरीत लड़कियाँ कैसी भी प्रतिकूल परिस्थितियों में क्यों न रह रही हों, अपने माता-पिता की सेवा में तन, मन, धन, मन वचन काय से समर्पित रहती हैं। इसलिए तो नारी को देवी के प्रतीक रूप में देखा जाता है।

जन्मदिवस पर बांटी खीर, बधाों को बांटे फल

फोटो 17

कुरवाई। सुधीर यादव के जन्मदिन पर खीर का वितरण किया गया।

कुरवाई/पथरिया। नवदुनिया न्यूज

पूर्व मण्डी अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधि सुधीर यादव के जन्म दिवस पर यहां अनेक ग्रामों में सुन्दरकाण्ड, के पाठ हुए, वहीं मन्दिरों में पूजा अर्चना कर भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रसाद के रूप में खीर का वितरण किया। सांसद प्रतिनिधि राजपालसिंह यादव ने बताया कि ग्राम मेहलुआ के श्रीरामजानकी मंदिर में पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर जनपद अध्यक्ष प्रेमनारायण तिवारी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य टीकाराम तिवारी, किसान मोर्चा के प्रदेश मीडिया सह प्रभारी मुकेश तिवारी, पूर्व युवा मोर्चा अध्यक्ष देवेन्द्र तिवारी, उज्जावेन्द्रसिंह चैहान, मोहरसिंह कलावत, रनवीरसिह यादव, देवेन्द्र रघुवंशी सहित अनेक प्रमुख भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे। इधर, पथरिया स्थित नवांकुर हायर सेकेण्डरी स्कूल में भाजपा नेता तथा सांसद पुत्र सुधीर यादव का जन्मदिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई तथा बधाों को फल एवं मिठाई वितरित की गई। इस अवसर पर संस्था प्रमुख ने बधाों को महान कार्य करने तथा जीवन में सतत आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। इस दौरान भाजपा नेता बबलू रघुवंशी, वरिष्ठ मण्डल उपाध्यक्ष रामगुलाम रघुवंशी, शेर खां, लालाराम विश्वकर्मा, रामपाल यादव, भूपेन्द्र अहिरवार, जयपाल यादव आदि मौजूद थे।

दीपक कपूर को मातृशोक

विदिशा। शहर के व्यापारी दीपक कपूर की माता जी शारदा रानी का गुरूवार को सुबह 8 बजे लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वे 82 वर्ष की थी। उनकी अंतिम यात्रा शुक्रवार को सुबह 9 बजे निज निवास से निकाली जाएगी। उनके निधन पर व्यापारियों ने शोक व्यक्त किया है।

विधायक कप कबड्डी प्रतियोगिता आज से

कुरवाई। नवदुनिया न्यूज

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विधायक कप प्रतियोगिता के अन्तर्गत विधायक वीरसिंह पंवार द्वारा दो दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ आज शुक्रवार को किया जाएगा। विधायक प्रतिनिधि राकेश राय ने बताया है कि आज से रघुवंश वाटिका खेल मैदान में विधानसभा स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें विधानसभा क्षेत्र से सीहोरा, देवली, गुदावल, सिनोटी, बेलई, सिरावली, पठारी, भालबामोरा, उदयपुर, ताल, सियलपुर, पथरिया, राजपुर, बमुरिया, सुल्तानपुर, कुरवाई, लायरा, बजीरावाद आदि स्थानों से पुरूष कबड्डी खिलाड़ी प्रतियोगिता में सम्मिलित होगे। विजयी टीमों को शनिवार को समापन पर पुरस्कृत किया जाएगा। प्रथम विजेता को कप एवं 5 हजार रूपये द्वितीय विजेता को शील्ड एवं 2500 रूपये एवं तृतीय विजेता को प्रमाण पत्र एवं 1500 रूपये से पुरस्कृत किया जाएगा।

बैंकों के सामने अव्यवस्थित वाहनों से नागरिक परेशान

कुरवाई। नवदुनिया न्यूज

मण्डीबामोरा तिराहा पर स्थित स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया, केनरा बैंक, आई.सी.आई.बैंक, सेन्ट्रल मध्यप्रदेश बैंक, स्थानीय चिकित्सालय सहित ट्रेक्टर एवं मोटरसाईकिल के शोरूम सहित अनेक दुकाने संचालित है। बैंको के सामने सैकड़ो की संख्या में दुपहिया वाहन अव्यवस्थित रूप से खड़े रहते है। जिससे सड़क पर जाम की स्थिति बनी रहती है। दोपहर के समय वाहनों की संख्या अधिक होने से मण्डीबामोरा से कुरवाई की ओर आने जाने वाली बसें, चार पाहिया वाहन, दुपहिया वाहन निकलने में दिक्कतें होती है। यहां तक अव्यवस्थित वाहनों के कारण स्थानीय चिकित्सालय में बीमारी का इलाज कराने वाले मरीजो को भी जाम के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्षेत्र के रहवासियों ने यातायात बहाल करने की मांग की है।

ओला पीड़ित किसानों ने सौंपा ज्ञापन

फोटो 16

कुरवाई। कांग्रेस नेताओं ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।

कुरवाई। नवदुनिया न्यूज

क्षेत्र के अनेक ग्रामों में गत दिनों ओलावृष्टि होने से किसानों की फसलें प्रभावित हुई है। ग्राम जरहा, बण्डोरा, सोलह खेडे के अतिरिक्त, ग्राम घोसुआ, डहर, बर्री ग्रामों के किसानो ने गत दिवस यहां तहसील परिसर पहुंच कर एसडीएम सन्दीप अष्ठाना को ज्ञापन सौंपा। जिसमें उन्होंने फसलों में हुए नुकसान का आंकलन कराने एवं राहत राशि दिलाने की मांग की है। ज्ञापन सौंपते समय कांग्रेस नेता पंचमलाल सप्रे के अलावा सुल्तानसिंह, बलरामसिंह, कलमसिंह, जितेन्द्रसिंह, जगतसिंह आदि मौजू थे।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से मिले पालीवाल

फोटो 21

सिरोंज। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से मुलाकात करते प्रशांत पालीवाल।

सिरोंज। नवदुनिया न्यूज

भाजपा नेता पंडित प्रशांत पालीवाल ने पिछले दिनों भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र की राजनीतिक गतिविधियों पर चर्चा की। उन्होंने चौहान को सिरोंज आने का आमंत्रण दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में उनके समर्थक मौजूद थे।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

फोटो 20

सिरोंज। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अरूण यादव का स्वागत किया।

सिरोंज। नवदुनिया न्यूज

मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अरूण यादव का गुरूवार को भोपाल से मुंगावली जाते समय लटेरी रोड स्थित रेस्ट हॉउस में कॉग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष अंसार खान के साथ कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। इस दौरान उन्हें क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया गया। इस मौके पर राकेश पालीवाल, सादिक कुरैशी, उमेश पटेल केशर खान आदि मौजूद थे।

भाजपा ने 15 साल में कोई बड़ा काम नहीं किया : जयवर्धन सिंह

- गौड़ परिवार ने राधौगढ़ विधायक का किया भव्य स्वागत

फोटो 18

सिरोंज। स्वागत कार्यक्रम को संबोधित करते जयवर्धन सिंह।

सिरोंज। नवदुनिया न्यूज

राजाजी की हवेली स्थित गौड़ परिवार की ओर से राधौगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह एवं क्षेत्रीय विधायक गोवर्धन उपाध्याय का स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जयवर्धन ने कहा कि पिछले 15 वर्षों में भाजपा ने प्रदेश विकास के लिए कोई कार्य नहीं किया। उन्होंने कहा कि इस बार प्रदेश में परिवर्तन की लहर है। राज्य में कांग्रेस की ही सरकार बनेगी।

कार्यक्रम के दौरान जयवर्धन ने कहा कि हमारे परिवार के सिरोंज से पारिवारिक संबध है। पहले यह राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र में आता था। जहां से मेरे पिता दिग्विजय सिंह एवं मेरे काका लक्ष्मण सिंह चुनाव लड़ते थे। हम यह बात मानते है कि अब लोकसभा क्षेत्र में सिरोंज नहीं आता लेकिन उनका सिरोंज से संबंध बरकरार है। स्वागत के दौरान जयवर्धन को तलवार भेंट की गई। कार्यक्रम को विधायक गोवर्धन उपाध्याय एवं रजत गौड़ ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर राकेश पालीवाल, अजय गौड़, सोनू गौड़, पूर्व सरपंच खुशाल सिंह रघुवंशी, नरेन्द्र पाटीदार, बिलकिस जहॉ, संजीदा खानम आदि मौजूद थे।

जनपद के दफ्तर में धूल खा रहे मनरेगा के जॉब कार्ड

फोटो 19

सिरोंज। मनरेगा कार्यालय में धूल खा रहे कार्ड।

सिरोंज। नवदुनिया न्यूज

स्थानीय जनपद के मनेरगा कार्यालय में मनमर्जी थमने का नाम नहीं ले रहीं है। गत माहों पूर्व मनमर्जी पूर्वक ग्राम रोजगार सहायकों का कम वेतन डालने का मामला काफी तूल पकड़ने के बाद सीईओ के हस्तक्षेप के बाद रोजगार सहायक शांत हुऐ थे। मगर अब मनरेगा कार्यालय की एक अलमारी में मनरेगा की हजारों जॉब कार्ड धूल खाने का मामला सामने आया है। स्टोर रूम की जगह मनरेगा के मुख्य दरवाजे के समीप ही खुली अलमारी में यह कार्ड रखे हुए हैं। लेकिन विभागीय अधिकारियों का इस ओर ध्यान नहीं है। इस संबध में मनरेगा के एपीओ दिग्विजयसिंह बघेल ने बताया कि पुस्तके स्टोर में अतिरिक्त रखी है। जिन पंचायतों को पीएम आवास के तहत जॉब कार्ड की पुस्तकों की आवश्यकता होगी उन्हें दे दी जाएगी।

बच्चों की रंगारंग प्रस्तुतियों ने रंग मोहा

फोटो 9

विदिशा। कार्यक्रम में नृत्य की प्रस्तुति देते स्कूली बच्चे।

विदिशा। नवदुनिया प्रतिनिधि

विनायक हासे स्कूल में गुरूवार को वार्षिकोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। इस दौरान कार्यक्रम में विशेष रूप से आरएसएस के जिला सहकार्यवाहक विक्रमसिंह रघुवंशी, समाजसेवी राकेश शर्मा, भाजपा नेता मनोज कटारे, बल्लू महाराज, अरविंद श्रीवास्तव आदि मौजूद थे। इस दौरान वक्ताओं ने बच्चों से कहा कि वे मन लगाकर पढ़ाई करें और अच्छे अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण करें। वक्ताओं ने कहा कि स्कूली बच्चों को सभी विषयों की समान पढ़ाई करना चाहिए। कार्यक्रम में स्कूल संचालक विश्वनाथ शर्मा, राजकिशोर, मंजू दीक्षित सहित अन्य स्टाफ मौजूद था।