Naidunia
    Thursday, April 26, 2018
    PreviousNext

    अक्षय तृतीया पर आज सामूहिक सम्मेलनों में 620 जोड़ों का होगा विवाह

    Published: Wed, 18 Apr 2018 01:16 AM (IST) | Updated: Wed, 18 Apr 2018 01:16 AM (IST)
    By: Editorial Team

    डबरा। नईदुनिया प्रतिनिधि

    अक्षय तृतीया के अवसर पर बुधवार को डबरा-भितरवार सहित अन्य कस्बों व ग्रामीण क्षेत्रों में सामूहिक विवाह सम्मेलनों की धूम रहेगी। डबरा और भितरवार क्षेत्र में होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलनों में 620 जोड़ों के विवाह होंगे। विवाह सम्मेलनों के अतिरिक्त भी इस दिन शादी समारोहों की धूम रहेगी। इस वजह से मंगलवार को बाजार में काफी भीड़ रही। शहर और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने कपड़ा और बर्तन सहित विवाह सामग्री की जमकर खरीदारी की।

    शासकीय संस्थाओं की ओर से भी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन किया जाएगा। इन सम्मेलनों में प्रदेश सरकार की ओर से नवविवाहित जोड़ों को दी जाने वाली आर्थिक राशि और गृहस्थी का सामान स्थानीय शासकीय संस्थाओं की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से भी सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। जनपद पंचायत डबरा और भितरवार द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन किया जाएगा। डबरा में साहू समाज, भितरवार में रावत समाज और मोहना में किरार क्षत्रिय समाज की ओर से सामूहिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन किया जा रहा है। इनके अलावा अन्य सामाजों की ओर से भी विवाह सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

    बाजार रहा गुलजार, एक करोड़ का हुआ व्यापार

    बुधवार को अक्षय तृतीया पर सहालग होने के चलते मंगलवार को डबरा और भितरवार के बाजारों में काफी भीड़ रही। शहर और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने वैवाहिक सामग्री सहित अन्य सामान की जमकर खरीदारी की। ग्रामीण क्षेत्र के लोग ट्रैक्टर-ट्रालियों से समूह के रूप में रूप में खरीदारी करने शहर में आए। बाजार में आए ग्रामीणों ने महिलाओं के साथ सोने-चांदी के गहने, कपड़े और बर्तन आदि सामान खरीदा। पूर्व में बुकिंग किए गए उपहार के सामान अलमारी, कूलर, टीवी, फ्रिज, पलंग और अन्य सामान को ट्रॉलियों में ले गए। भीड़ और वाहनों के चलते बाजार में लोगों का निकलना मुश्किल रहा। बाजार में उमड़ी ग्राहकों की भीड़ को देखकर व्यापारियों के चेहरे खिल उठे। सराफा व्यवसायी सुजीत अग्रवाल के मुताबिक, मंगलवार को सोने-चांदी के जेवरातों की खरीदारी 50 लाख के करीब हुई। दूसरी ओर कपड़ा, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक, फर्नीचर, ऑटोमोबाइल और किराना व्यापारियों की ओर से भी 50 लाख के व्यापार की बात कही गई है।

    बाल विवाह पर रहेगी प्रशासन की नजर

    सामूहिक विवाह सम्मेलनों में होने वाली शादियों में प्रशासन की ओर से बाल विवाह पर पैनी नजर रखी जाएगी। इसके लिए प्रशासन की ओर से महिला एवं बाल विकास विभाग की जमीनी कार्यकर्ताओं को अपने क्षेत्र में होने वाले विवाह सम्मेलनों में मौजूद रहने के लिए निर्देशित किया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से भी विवाह सम्मेलनों में पहुंचकर मॉनिटरिंग की जाएगी।

    ट्रैफिक व्यवस्था संभालेगी पुलिस

    बुधवार को सहालग को देखते हुए शहर की सड़कों पर ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए पुलिस मुस्तैद रहेगी। इस दौरान मुख्य सड़कों सहित मैरिज गार्डनों की सड़कों पर भी पुलिस की नजर रहेगी। पुलिस मुख्य सड़कों पर वाहनों को पार्क नहीं करने देगी।

    ये संस्थाएं आयोजित कराएंगी सामूहिक विवाह सम्मेलन

    संस्था स्थान जोड़े

    जनपद पंचायत डबरा- कृषि उपज मंडी परिसर- 101 जोड़े

    जनपद पंचायत भितरवार -प्राचीन धूमेश्वर मंदिर- 120 जोड़े

    अखिल भारतीय किरार क्षत्रिय महासभा-पाटई रोड मोहना- 33 जोड़े

    रावत समाज-लखेश्वरी माता मंदिर प्रांगण-119 जोड़े

    साहू समाज डबरा-फार्मफोर कॉलोनी पिछोर रोड़-37

    नोट- इनके अलावा अन्य सामाजिक संस्थाओं की ओर से भी सामूहिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन किया जाएगा।

    और जानें :  # yGg ;];egt yts # 620
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें