एंकर खबर :

शहर में जलस्तर बढ़ाने और हरियाली लगाने के लिए युवाओं ने बढ़ाए कदम

-नर्मदांचल जल अभियान समिति बनाकर मुहिम की शुरु

इटारसी। नवदुनिया प्रतिनिधि

शहर में बढ़ते जलसंकट और घटती हुई हरियाली से चिंतित होकर शहर के जागरुक युवाओं ने कदम आगे बढ़ाए हैं। सोशल मीडिया पर बने ग्रुप नर्मदांचल जल अभियान समिति ने शहर को पेयजल संकट से मुक्ति दिलाने और हरियाली युक्त करने के लिए प्रयास शुरु किए हैं। इस अभियान के अंतर्गत शुक्रवार को औद्योगिक क्षेत्र खेड़ा स्थित तालाब से श्रमदान करके तालाब गहरीकरण कार्य की सांकेतिक शुरुआत की है। आगामी दिनों में इस तालाब की सफाई, खुदाई और सौंदर्यीकरण की दिशा में काम होगा।

ऐसे हो गई शुरुआत

दरअसल, यह समिति शहर के ऐसे नागरिकों की है, जो ज्यादातर एकदूसरे से परिचित नहीं हैं, लेकिन सबका मकसद एक है, नर्मदा भूमि के लगातार नीचे जा रहा जल को रोकना और पुनः उस स्तर को एक निश्चित जगह पर जाना। सोशल मीडिया से इस समिति का आगाज हुआ। पानी को लेकर और पर्यावरण में सुधार की मंशा रखने वाले कुछ लोगों ने इस समिति का गठन किया और फिर लोगों से इससे जुड़ने का आह्वान किया। होशंगाबाद जिले से काफी लोग इससे जुड़े, कुछ जो उद्देश्य को समझ न सके, वे जुड़कर बाहर भी हो गये।

जल संरचनाओं का गहन अध्ययन

समिति के सदस्यों ने जिसे जैसा वक्त मिला, शहर की जल संरचनाओं का गहन अध्ययन करने उनका निरीक्षण किया। शहर को तीन तरफ से घेरने वाली दो पहाड़ी नदियों के करीब एक दर्जन स्थान ऐसे देखे जहां सफाई, गहरीकरण कर पानी को बोरी बंधान के जरिये रोकने की जरूरत है। इन पहाड़ी नदियों पर यदि एक दर्जन स्थानों पर बोरी बंधान के जरिये पानी रोककर रखा जाता है तो न सिर्फ शहर के बड़े हिस्से का जलस्तर बढ़ेगी बल्कि गर्मी में मवेशियों को पीने के पानी का इंतजाम भी हो जाएगा। पिछले एक सप्ताह में माठिया बाबा पुरानी इटारसी, अवाम नगर, सांकलिया पुल से रेलवे पुल, न्यास कालोनी बायपास, मेहरागांव की पहाड़ी नदी, रेलवे पुल नयायार्ड, बूढ़ी माता मंदिर के पीछे, सोनांसावरी गांव के पास। ऐसे स्थानों पर जलसंरक्षण की संभावनाएं तलाशीं गईं। ग्रुप के सदस्य शिवकिशोर रावत, कन्हैया गुरयानी, साजिद मलिक, राजेश सोनकर, अजय राजपूत, बीबी गांधी आदि ने जल संरचनाओं का निरीक्षण किया है तो यज्ञदत्त गौर, मंगेश यादव, अखिल दुबे और अन्य सदस्य पौधेरोपण व अन्य तैयारियों सहित संसाधन जुटाने का काम कर रहे हैं।

नागरिक दे रहे हैं सुझााव

वाट्सअप के जरिए कई अच्छे सुझाव आए जिन पर अमल भी प्रारंभ किया गया। ऐसे ही एक सुझाव पर शुक्रवार को एक दर्जन सदस्यों ने औद्योगिक क्षेत्र में स्थित शासकीय तालाब का निरीक्षण किया। यह तालाब एक ऐसा जलभराव वाला क्षेत्र है, जो अब तक शहर के ज्यादातर लोगों की पहुंच और जानकारी से भी अछूता है। जब टीम के सदस्यों ने यहां जाकर देखा तो पाया कि तालाब में हजारों की संख्या में कमल के फूल खिल रहे हैं और इसके इर्दगिर्द बड़ी संख्या में पक्षी भी आ रहे हैं। यहां की शीतल हवाओं ने ग्रुप के सदस्यों को यहीं से अपने कार्यक्रम को परिणाम देने का श्रीगणेश किया। चूंकि कमल को माता लक्ष्मी का आसान माना जाता है, अतः इसी स्थान से शुक्रवार को जल अभियान की सांकेतिक शुरुआत की गई। करीब एक दर्जन सदस्यों ने खेड़ा से ही गेंती-फावड़ा, तगाड़ी आदि का इंतजाम करके श्रमदान प्रारंभ किया। नर्मदांचल जल अभियान समिति के सूत्रधारों में शामिल अजय राजपूत ने बताया कि समिति कैसे काम करेगी।

खबर के साथ फोटो ---- 17 आईटी 06

इटारसी। खेड़ा स्थित तालाब से श्रमदान की शुरुआत करते हुए समिति के सदस्य।

............

राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता से पहले बच्चे ले रहे फुटबॉल का प्रशिक्षण

इटारसी। रेलवे बॉयज फुटबाल क्लब के तत्वावधान में 25 मई से नयायार्ड स्थित रेलवे स्कूल मैदान पर राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता क्लब द्वारा वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के सहयोग से आयोजित की जाती है।

रेलवे बॉयज फुटबाल क्लब द्वारा बीते दो दशक की परंपरा के अनुसार इस वर्ष भी राज्य स्तरीय रात्रिकालीन फुटबाल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 25 मई से होने वाली इस प्रतियोगिता में राज्य की 16 टीमें शामिल होंगी। जिला फुटबाल संघ से प्रतियोगिता के लिए अनुमति मिल चुकी है। इस प्रतियोगिता में नयायार्ड स्थित रेलवे कर्मचारियों के बधाों और ग्रामीण बधाों को फायदा मिलता है। क्लब द्वारा रेलवे कर्मचारियों के बधाों और फुटबाल खिलाडिय़ों को जनप्रतिनिधियों के सहयोग से फुटबाल किट एवं ट्रैकसूट दिये जाते हैं। क्लब के अध्यक्ष प्रीतम तिवारी ने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए प्रशासन की ओर से कोई सहयोग नहीं मिलता है।

समर कैंप में सीख रहे बधो

इन दिनों रेलवे स्कूल मैदान पर ग्रीष्मकालीन फुटबाल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन चल रहा है। शिविर में 50-60 बधो प्रतिदिन सुबह और शाम को खेल सीखने आते हैं। नयायार्ड सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों के बधाों के लिए यह शिविर 15 मई से प्रारंभ हुआ है जो 1 जून तक चलेगा। शिविर के समापन पर ही राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन एवं पुरस्कार वितरण भी किया जाता है। आयोजन के लिए 19 मई की शाम 6 बजे क्लब के सदस्यों की एक बैठक होगी जिसमें आयोजन संबंधी रूपरेखा तैयार की जाएगी।

खबर के साथ फोटो --- 17 आईटी 08

इटारसी। न्यू यार्ड रेलवे मैदान पर बच्चे फुटबॉल का प्रशिक्षण लेते हुए।

.............

नगरपालिका के सामने बदमाशों ने चाट बेचने वाले व्यापारी को पीटा

-खबर मिलते ही विधायक डॉ सीतासरन शर्मा पहुंचे व्यापारी से मिलने

-सीसीटीवी में कैद हुई वारदात

इटारसी। नवदुनिया प्रतिनिधि

नगरपालिका के सामने सिंधी कॉलोनी में मौजूद राजू चाट शॉपर के संचालक व उनके पुत्रों को कुछ बदमाशों से दिनदहाड़े उनकी दुकान पर ही पीट दिया। पूरा वाक्या सीसीटीवी में कैद हो गया है। मारपीट की जानकारी मिलते ही विधायक डॉ सीतासरन शर्मा व्यापारी से मिलने पहुंचे। उन्होंने पुलिस से जल्द ही बदमाशों को पकड़ने को कहा है। शुक्रवार को सुबह करीब दस बजे सिंधी कालोनी में मेन रोड पर चाट की दुकान चलाने वाले राजू नामक व्यक्ि त और उनके के साथ नशे में धुत तीन बदमाशों ने मारपीट की और भाग गये। बदमाशों ने राजू को दुकान से खींचकर सड़क पर गिरा लिया।

क्या हुआ था वहां

व्यापारी राजू सिंधी ने बताया कि शुक्रवार को सुबह शराब के नशे में धुत तीन बदमाशों ने आकर नाश्ता मांगा और बाद में मारपीट की। उन्होंने बताया कि रोज की तरह सुबह 8 बजे राजू ने दुकान खोली और ग्राहकों को नाश्ता करा रहे थे। इस दौरान सुबह करीब दस बजे नशे में धुत तीन युवक आये जिनकी उम्र 24 से 26 वर्ष के बीच रही होगी। उन्होंने नाश्ता मांगा। उनको नाश्ता दिया भी। वे बेहद नशे में धुत थे और नाश्ता मांगकर खा कम रहे थे और गिरा ज्यादा रहे थे। बार-बार ब्रेड गिराते और फिर मांगते। हमने उनको नशे में मानकर बहस नहीं की लेकिन उनमें से एक ने पीछे से आकर गाली गलौच करते हुए मारपीट शुरु कर दी और राजू को खींचकर सड़क पर गिरा दिया।

खबर के साथ फोटो - 17 आईटी 07

इटारसी। पीड़ित व्यापारी राजू से बातचीत करते हुए विधायक डॉ सीतासरन शर्मा।

......