इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक (जनरल ड्यूटी) के पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी केंद्रीय या राजकीय शिक्षा बोर्ड से मैथ्स और फिजिक्स के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। आवेदन प्रक्रिया 21 जनवरी से शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवारों के पास 31 जनवरी की शाम 5 बजे तक आवेदन करने का मौका है। उम्मीदवार आधिकारित वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। इसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा। बता दें कि न्यूनतम कट ऑफ में 5 प्रतिशत छूट एससी/एलटी वर्ग के उम्मीदवारों और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के लिए दी जाएगी, जिन्होंने ओपन नेशनल चैम्पियनशिप या अंतरराज्यीय राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में किसी भी क्षेत्र की खेल स्पर्धाओं में पहला, दूसरा या तीसरा स्थान हासिल किया है। यह छूट सेवा में रहते हुए तटरक्षक बल के मारे गए जवानों के बच्चों को भी दी जाएगी।

फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए उम्मीदवारों को 7 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 20 उठक-बैठक लगाना होंगे और 10 पुश अप करने होंगे।

इस पद के लिए आयु सीमा 18 से 22 साल है। चयनित उम्मीदवारों को 21,700 का मूल वेतन (पे- लेवल-3) के अलावा महंगाई और अन्य भत्ते मिलेंगे।