इन दिनों जॉब से पहले इंटर्नशिप जरूरी माना जाने लगा है। अगर सही जगह से इंटर्नशिप कर लेते हैं, तो फिर जॉब के अवसर भी बढ़ जाते हैं। अगर आप भी इंटर्नशिप की तलाश में हैं, तो कुछ साइट्‌स हैं, जहां पर आप मौके तलाश सकते है।

इंटर्नशाला

हर साल बहुत सारे स्टूडेंट्‌स को उनकी मनपसंद जगह या कंपनियों में इंटर्नशिप नहीं मिल पाती है। ऐसे ही स्टूडेंट्‌स के लिए यह एक बढ़िया प्लेटफॉर्म हैं, जहां वे अपने लिए बेहतर कंपनी का चुनाव कर सकते हैं। यहां पर दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ देश के अन्य प्रमुख मेट्रो शहरों में भी इंटर्नशिप की तलाश की जा सकती है। इंटर्नशिप की पॉपुलर कैटेगरी की बात करें, तो यहां पार्ट-टाइम, इंजीनियरिंग, एनजीओ, एमबीए, डिजाइन, साइंस, मीडिया, ह्युमिनिटीज आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा, यहां पर एंड्रॉयड, डिजिटल मार्केटिंग, वेब डेवलपमेंट और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे क्षेत्रों में ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। अच्छी बात है कि यह साइट आपको इंटरनेशनल इंटर्नशिप में भी मदद करती है। इसके लिए यहां पर आपको रजिस्टर करना होगा।

http;//internshala.com


हेलो इंटर्न

इस साइट की खासियत है कि यहां आप देश में इंटर्नशिप तलाश करने के साथ-साथ ग्लोबल इंटर्नशिप भी खोज सकते हैं। यहां पर कीवर्ड, स्किल्स और जॉब टाइटल के हिसाब से भी सर्च किया जा सकता है। लोकेशन और कंपनी के आधार पर कहां इंटर्नशिप करना चाहते हैं, उसे अपनी सुविधा के हिसाब से चुन सकते हैं। यहां पर कंपनीज, स्टार्टअप और एनजीओ की कैटेगरी दी गई है। जिस ऑर्गेनाइजेशन में इंटर्नशिप करना चाहते हैं, उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर लेटेस्ट इंटर्नशिप, फीचर्ड इंटर्नशिप और ट्रेडिंग इवेंट की कैटेगरी भी दी गई है। लेटेस्ट इंटर्नशिप में आपको किन कंपनियों में इंटर्नशिप की वैकेंसीज है, उनकी जानकारी मिल जाएगी। हालांकि वहां भी पहले आपको रजिस्टर करना होगा।

www.hellointern.com

मेक इंटर्न

यह भी इंटर्नशिप जॉब तलाशने का अच्छा प्लेटफॉर्म है। यहां पर इंडिया के अलावा, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, मेलशिया, यूएई जैसे देशों में इंटर्नशिप जॉब सर्च करने की सुविधा दी गई है। यहां पर ऑफिस इंटर्नशिप, कैंपस इंटर्नशिप और वर्चुअल इंटर्नशिप ऑफर किए जाते हैं। देश के सभी प्रमुख शहरों में आप इस तरहकी नौकरी को तलाश सकते हैं।

www.makeintern.com