बिहार विधान सभा में 101 पदों के लिए वैकेंसी निकली है जो कि आठ श्रेणियों के लिए है। इच्छुक उम्मीदवार बिहार विधान सभा की वेबसाइट www.vidhansabha.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 31 अक्टूबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

पदों की संख्या:

101

पद:

सहायक- 54

शोध-संदर्भ सहायक- 8

पुस्तकालय सहायक- 10

उर्दू सहायक- 2

उर्दू अनुवादक- 2

अनुवादक(अंग्रेजी-हिंदी)- 2

सहायक अवधायक- 6

कनीय लिपिक- 17

वांछित शैक्षणिक योग्यता रखने वाले आवेदक एक से अधिक पदों के लिए अभ्यर्थी हो सकते हैं। इसके लिए अलग-अलग ऑनलाइन आवेदन की आवश्यकता नहीं है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में शैक्षणिक योग्यता के आधार पर दिए गए संबंधित पदों के सामने वाले बॉक्स में सही का चिह्न लगा देने से उस पद के लिए अभ्यर्थी हो जाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिए आरक्षण बॉक्स में दावा नहीं करने पर अभ्यर्थी इसके लाभ से वंचित हो जाएंगे। आवेदन में भरा गया स्थायी पता ही आरक्षण प्रयोजन के लिए मान्य होगा।

कनीय लिपिक के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 साल तथा इसके अतिरिक्त अन्य सात पदों के लिए 21 वर्ष निर्धारित है। सभी पदों के लिए सामान्य पुरुष की अधिकतम आयु 37 वर्ष, सामान्य महिला, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष व महिला के लिए 40 साल तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थी के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष निर्धारित है।

एससी-एसटी तथा महिला उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये तथा अन्य कोटि के अभ्यर्थियों को 400 रुपये ऑनलाइन शुल्क जमा करना होगा। एक से अधिक श्रेणी में आवेदन करने के लिए अलग-अलग शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

कनीय लिपिक पद को छोड़कर सभी सातों श्रेणी में कंप्यूटर आधारित प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें बहुविकल्पीय 100 प्रश्नों का जवाब अभ्यर्थियों को देना होगा। सही जवाब के लिए चार तथा गलत अंक के लिए एक निगेटिव अंक निर्धारित होगा।

पीटी में सामान्य अध्ययन से 40, सामान्य विज्ञान एवं गणित से 30 तथा मानसिक जांच एवं तार्किक विचार से 30 प्रश्न होंगे। इसमें सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी 40 फीसद, पिछड़ा वर्ग के 36.5, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 34 तथा एससी-एसटी एवं दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थी 32 फीसद अंक प्राप्त करने पर मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई करेंगे। मुख्य परीक्षा में वर्णनात्मक जवाब देने होंगे।