दिल्ली सरकार की तरफ से एक शानदार मौका दिया जा रहा है। दिल्ली सचिवालय ने दिल्ली असेंबली रिसर्च सेंटर (DARC) के फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। DARC की तरफ से 140 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं जिसमें 50 पदों पर फेलो और 90 पर एसोसिएट फेलो की भर्ती की जाएगी।

आप DARC की वेबसाइट www.darc.dtu.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदों की संख्या

140

पदों के नाम

फेलो - 50

एसोसिएट फेलो - 90

आयु सीमा

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष से ज्यादा न हो। आयु सीमा की गणना 1 अप्रैल 2019 के आधार पर की जाएगी।

योग्यता

पद के अनुसार स्नातक से लेकर पीएचडी तक करने वाले आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार के पास चार साल का अनुभव और प्रोफेशनल सीए, आर्किटेक्ट, सीएस आदि के तौर पर पंजीकृत उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। एसोसिएट फेलो के लिए आवेदन करने वालों ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी या समकक्ष डिग्री ली हो। प्रोफेशनल कोर्स जैसे एमबीबीएस और एलएलबी आदि किया हो या प्रोफेशनल जैसे चार्टेड अकाउंटेंट, आर्किटेक्ट, कंपनी सेक्रेटरी आदि के तौर पर रजिस्ट्रेशन हो या 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक किया हो, साथ ही एक साल का अनुभव होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

आवेदन के आधार पर पहली शॉर्ट लिस्ट 9 मार्च 2019 को जारी की जाएगी। इसके बाद फाइनल इंटरव्यू शुरू किए जाएंगे। ऑफिशियल रिलीज में दी गई जानकारी के अनुसार संबंधित पदों के लिए फाइनल रिजल्ट 22 मार्च 2019 को जारी किया जाएगा। फेलो और एसोसिएट फेलो दोनों को ही दिल्ली विधानसभा के सदस्यों के साथ काम करने का मौका मिलेगा। फेलोशिप 1 अप्रैल 2019 से मिलनी शुरू होगी।

ये होगा वर्क प्रोफाइल

चयनित फेलो को विधायक के लिए रिसर्च डाटा के फेक्ट को चेक करना और इन्फॉर्मेशन ऑन पब्लिक पॉलिसी पर काम करना होगा। इसके अलावा लागू की गई किसी स्कीम में आने वाली किसी समस्या का निराकरण आदि करने का काम करना होगा।

सैलरी

चयनित फेलो को 1 लाख रुपए प्रति माह और एसोसिएट फेलो को 60 हजार रुपए प्रति माह का स्टाइपंड दिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

- DARC की ऑफिशयल वेबसाइट www.darc.dtu.ac.in पर जाएं।

- होम पेज पर दिए गए 'Apply Now' पर क्लिक करें।

- नया पेज खुलेगा जिसमें मांगी गई व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें और रजिस्टर करें।

- इसके बाद लॉग-इन आईडी जेनरेट करें और आवेदन में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें।

आवेदन की अंतिम तिथि

25 फरवरी, 2019