फिटनेस के लिए हम कई तरह की चीजें आजमाते हैं। योग, एरोबिक्स से लेकर हेवी एक्सरसाइज तक। कई बार

लाभ होता भी है और कई बार नहीं भी। कई बार वजन कम करने के लिए अक्सर हमें हेवी एक्सरसाइज करनी होती

है। इसके लिए इन दिनों बर्पी एक्सरसाइज को एक बेहतर विकल्प माना जा रहा है।

बर्पी एक्सरसाइज क्या है

बर्पी में स्क्वाट, पुश-अप और जंपिंग तीनों एक्सरसाइज की जाती हैं। ये तीनों एक्सरसाइज आपको एक ही सेट में

करनी होती हैं। टांगों, बाहों और छाती की मांसपेशियों के लिए अच्छा व्यायाम है बर्पी। बर्पी के लिए स्क्वाट पोजिशन

की तरह दोनों हाथों को जमीन पर रखकर शुरू करते हैं। इसके बाद एक टांग को ऊपर उठाकर पुश-अप की मुद्रा

में आएं। इसी तरह दूसरी टांग को ऊपर उठाकर इस क्रिया को दोहराएं। इस दौरान जितनी तेजी से हो सकें अपने शरीर को स्क्वाट की पोजिशन में ऊपर और नीचे लाएं। आप चाहें तो बर्पी में दोनों हाथों को मिलाकर जंपिंग जैक से भी शुरू कर सकते हैं। बर्पी में किए जाने वाले व्यायाम आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इससे आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है और हृदय की धड़कनें भी सामान्य रहती हैं। साथ ही शरीर को मजबूती मिलती है।

फायदे

बर्पी शरीर के लिए लाभकारी एक्सरसाइज है। कई मामलों में पर्सनल ट्रेनर ग्राहकों को अपने वर्कआउट रूटीन में बर्पी एक्सरसाइज शामिल करने की सलाह देते हैं। यह आपका कार्डियोवस्कुलर डिजीज से भी बचाव करती है और आपके वजन को बढ़ने से रोकती है। जानें कि किस तरह यह आपको लाभ पहुंचाती है।

वजन कम करे

वजन कम करने के आप जिम जाने से लेकर खान-पान तक में बदलाव क्या-क्या नहीं करते,लेकिन बर्पी एक्सरसाइज वजन को तेजी से घटाने में कारगर है। वजन कम करने के लिए आपको दिन भर में ली जाने वाली कैलोरी से ज्यादा खर्च करने की जरूरत होती है। इसमें आपकी काफी कैलोरी बर्न होती है, इसलिए यह आपका वजन तेजी से कम करने में मददगार है। शरीर को मजबूत बनाने के लिए बर्पी सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज है।

शारीरिक क्षमता में वृद्धि

बर्पी एक्सरसाइज करने का बड़ा फायदा यह है कि इससे आपका शरीर मजबूत होता है और आपकी शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है। बर्पी में पुश-अप और स्क्वाट की जाती हैं, जो कि शरीर को मजबूती देती हैं। यदि आप बर्पी के एक सेट में स्क्वाट को ज्यादा दोहराते हैं तो इससे शरीर को मजबूती मिलती है।

सहनशीलता बढ़ाए

मांसपेशियों की सहनशीलता बढ़ाने के लिए बर्पी एक्सरसाइज अच्छा विकल्प हैं। 30 सेकेंड में तेजी से 15 बार बर्पी को दोहराना मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही बर्पी वजन को भी नियंत्रित रखती है। बर्पी को दोहराने से मांसपेशियों की सहनशीलता में बढ़ती है।

दिल के रोगों के लिए है बेस्ट

बर्पी एक्सरसाइज शरीर की मांसपेशियों को मजबूती करने के साथ हीआपके हृदय और गुर्दे को भी दुरुस्त रखती हैं। इससे आपको कार्डियोवस्कुलर डिजीज होने का खतरा कम होता है। कम समय में बर्पी को ज्यादा से ज्यादा दोहराने पर आपकी एरोबिक एक्सरसाइज की क्षमता बढ़ती है और सेहत को लाभ होता है।