वर्किंग स्टाइल के अनुसार हमारी बॉडी उस तरह का शेप ले लेती है। खासकर लंबे समय तक बैठकर काम करने वाले लोगों के लिए तो फिटनेस की समस्या आती ही है। ऐसे में तोंद का बढ़ना भी एक समस्या है। युवा हों या वृद्ध सभी की तोंद दिखाई पड़ती है। इसके लिए कई लोग डाइट कम करने का नुस्खा अपना लेते हैं, तो कई लोग वसा एवं कार्बोहाइड्रेटयुक्त भोजन का सेवन बिल्कुल बंद कर देते हैं। पर, इनसे भी बात नहीं बनती। असल में बेली फैट यानी पेट पर जमा चर्बी कम होने की रफ्तार हमारे मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करती है। शरीर के अन्य हिस्सों की

अपेक्षा बेली फैट यानी तोंद को कम करना काफी मुश्किल होता है। वैसे तो ये काफी चैलेजिंग है लेकिन कुछ ऐसे बॉडी मूवमेंट हैं जिससे आपका फैट तेजी से बर्न होगा और कुछ ही दिनों में आपकी तोंद कम होना शुरू हो जाएगी।

साइड प्लैंक ट्रेडिशनल

प्लैंक एक्सरसाइज दोनों हाथों और दोनों पैरों के सपोर्ट से होती है। साइड प्लैंक एक्सरसाइज में बॉडी के मुख्य कोर स्ट्रेंथ का इस्तेमाल होता है। इससे ऐब्स बनते हैं और बॉडी टोन होती है। इसके साथ ही पेट के मसल्स सही शेप में आते हैं और एक्सेस फैट खत्म होता है। जो लोग वेट कंट्रोल करना चाहते हैं उनके लिए क्रंचेज बेस्टएक्सरसाइज है। इसे भी कई तरह से किया जा सकता है जैसे साइड क्रंचेज और बटरफ्लाई क्रंचेज। ये एक्सरसाइज हार्ट के साथ-साथ पेट के एक्सट्रा फैट को कम करने में भी काफी मददगार है।

एलिगेटर ड्रैग

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है इस एक्सरसाइज में आपको अपनी बॉडी एलिगेटर के पोज में लानी पड़ती है। इसमें आपके बॉडी के मुख्य हिस्से की सारी स्ट्रेंथ को स्थिर करना होता है और साथ ही साथ आप एडिशनल मूवमेंट भी करते हैं जिससे एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है। हार्ट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज का ये मिक्सचर तेजी से फैट बर्न करता है।

माउंटेन क्लाइमबर्स

माउंटेन क्लाइमबर्स ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें आपकी बॉडी तेज काम करती है। यह हार्ट रेट बढ़ाती है और फैट बर्न करने में भी मदद करती है।

लेग लिफ्ट

बाकि एक्सरसाइज की अपेक्षा लेग लिफ्ट आपके शरीर पर धीरे काम करती है। ये सबसे आसान और सिंपल वर्कआउट्‌स में से एक है। पहली बार शायद आपको कोई फर्क न दिखे, लेकिन ये एक्सरसाइज धीरे-धीरे आपकी एक्सेस बेली फैट को कम करके आपकी बॉडी को मनचाहे आकार में लाती है।