फिटनेस के अतिरिक्त यदि आप बॉडीबिल्डिंग के शौकीन है तो आपके लिए मांसपेशियों को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है, इसके लिए प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है। हालांकि बाजार में रेडीमेड प्रोटीन पाउडर और प्रोटीन शेक्स उपलब्ध हैं, लेकिन यदि हम घर में बने प्रोटीन डिशेस का इस्तेमाल करेंगे तो बेहतर होगा।

बादाम की बर्फी

बादाम में कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है जो हियों को मजबूत बनाने के साथ हियों की बीमारी यानी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है। अगर आप बॉडीबिल्डिंग करते हैं तो आपको बादाम की बनी हुई बर्फी खानी चाहिए।

बर्फी को बनाने के लिए नारियल तेल में प्रोटीन पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को पर्चमेंट पेपर में फैलाकर रखें। फिर इसमें ऊपर से ऑल्मड बटर फैलाएं। इस परत के ऊपर बादाम और नारियल को क्रश करें। अब इसे रेफ्रीजरेटर में 2-3 घंटों के लिए रखें। 3 घंटे बाद इस बादाम पेस्ट को छोटे-छोटे पीस में काट लें। लीजिए आपकी बादाम बर्फी तैयार है। प्रोटीनकी जरूरत को पूरा करेगा।

बनाना मिक्स शेक


बॉडीबिल्डिंग के दौरान खुद को फिट रखने के लिए बनाना मिक्स शेक सबसे बेहतर प्रोटीन पैक है। एक कप ओट्‌स, दो चम्मच आल्मंड बटर, एक केला, एक चम्मच दालचीनी, चुटकीभर सेंधा नमक और दो कप पानी लें। अब इन सारी चीजों को मिक्सी में अच्छी तरह से स्मूथ होने तक पीसें।

प्रोटीन पैक्ड पेनकेक

तीन कप पेनकेक मिक्स, अंडे का सफेद वाला भाग और आधा कम पानी लें। अब इन सारी चीजों को मिक्स करके गर्म पेनकेक के ऊपर डालें। जब पकने के दौरान इसमें बबल्स निकलने लगे तो इसे पलटे और अंडे के पकने तक इसे पकने दें। ये लीजिए आपका प्रोटीन पैक्ड पेनकेक तैयार है। नाश्ता में इससे दिन की प्रोटीन जरूरत पूरी कर सकते हैं।