आंखों की खूबसूरती में आपकी पलकें चार चांद लगा देती है। घनी पलकों से हर किसी की नजर आंखों पर टिक जाती है। अगर आप भी उनमें से हैं, जिनकी पलकें बहुत हल्की हैं और मस्कारा की मदद मांगती हैं तो इन टिप्स से बनाएं पलकों को घना:

ऑलिव ऑयल लगाएं

रात को सोने से पहले उंगलियों की मदद से पलकों ऑलिव या कैस्टर ऑयल अप्लाई करें। वैसे तो रातभर रखें लेकिन अनकम्फर्टेबल लग रहा हो तो कुछ घंटे रखने के बाद फेस वॉश कर लें। जल्द असर के लिए कुछ हफ्तों तक इसे रोजाना इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन ए और ई बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा होता है। विटामिन ई बालों को नौरिश करने का काम करता है तो विटामिन ई बॉडी के नेचुरल ऑयल सीबम के प्रोडक्शन का, जिससे उनकी ग्रोथ होती है।

दूध है फायदेमंद

कॉटन को दूध में भिगोकर आईब्रोज़ की मसाज करें। 15 मिनट रखने के बाद पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए रोजाना लगाएं। दूध में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और न्यूट्रिएंस बालों को बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर होते हैं।

ट्राय करें मेथी दाना

मेथी दाने को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह अच्छे से पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आईब्रोज पर लगाएं और 30-45 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। जल्द असर के लिए इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें। मेथी बालों के ग्रोथ में बहुत ही असरदार होती है। प्रोटिन्स के अलावा इसमें निकोटिन एसिड होता है जो हेयर फॉलिकल्स को रिबिल्ड करता है जो बालों को बढा़ने के लिए जरूरी होता है।

बेस्ट है करी पत्ता

करी पत्ते को सूखाकर इसे क्रश कर लें और कुछ देर के लिए गर्म पानी में डालकर छोड़ दें। अब पानी छानकर अलग कर लें। बचे हुए मिश्रण को रातभर आईब्रोज़ पर लगाकर रखें। हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल के बाद ही आपको फर्क नज़र आने लगेगा। करी पत्ता भी बालों के ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

काम के हैं नींबू के छिलके

नींबू के छिलके को एक हफ्ते के लिए ऑलिव या कैस्टर ऑयल में रखें और फिर इसे पलकों पर अप्लाई करें।

यूज करें पेट्रोलियम जेली

नए मस्कारा वैंड के लिए पलकों पर पेट्रोलियम जैली अप्लाई करें और इसे रात भर लगा रहने दें।

ग्रीन टी लगाएं

ठंडी, बिना चीनी की ग्रीन टी को कॉटन की हेल्प से पलकों पर लगाने से उनकी ग्रोथ में काफी हेल्प मिलती है।

मसाज करें

अपनी आईलिड्स की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है जो बालों को बढ़ाने में मददगार होता है।

परफेक्ट डाइट

अपनी डाइट में प्रोटिन्स और विटामिंस को जरूर शामिल करें।

ट्रिमिंग

आईलैशेज को ट्रिम करने से भी उनकी ग्रोथ बढ़ती है।

आईलैश कलर्स करें अवॉइड

आईलैश कलर्स से लैशेज डैमेज होती हैं इसलिए इन्हें बिल्कुल अवॉइड करें।