नहाने के लिए सर्दियों के मौसम में हम गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया करते है, ताकि हमारा शरीर तरोताजा रहें लेकिन ज्यादा गर्म पानी से नहाना हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है आपको शायद पता हो ज्यादा गर्म पानी से नहाने से स्किन का सारा तेल चला जाता है और हमारी खूबसूरत स्किन ड्राई हो जाती है। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार अगर आप नहाने के पानी में इन जरूरी चीजों का डालेंगे तो आपकी हेल्थ और त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां दूर होगी। इन चीजों का इस्तेमाल नहाने के पानी में करना बेहद उत्तम और किफायती है।

सेंधा नमक और फिटकरी का इस्तेमाल आप गुनगुने पानी वाली बाल्टी में कर सकते है इससे आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, साथ ही आपको स्ट्रेस और मसल्स की परेशानी में भी आराम मिलता है।

पीने के काम आने वाली ग्रीन टी का इस्तेमाल भी आप नहाने के पानी में कर सकते हैं। ग्रीन टी एक गर्म पानी में छह टी बैग डाल दें। इन्हें 15 से 20 मिनट के ऐसे ही पानी मे छोड़ दें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट और डिटॉक्सीफायर गुण मौजूद होते है जो आपकी स्किन के लिए ठीक है।

दूध का इस्तेमाल भी आप नहाने के पानी में कर सकते हैं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड नैचुरल एक्सफॉलिएट की तरह आपकी स्किन पर काम करता है जो आपकी स्किन पर मौजूद मृत कोशिकाओं को दूर करता है। स्किन को फ्रेश फील करवाता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन की चमक बढ़ती है।

बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल आप नहाने के पानी में कर सकते हैं। चार से पांच बड़े चम्मच बेकिंग सोडा नहाने के पानी में डाले और इससे स्नान करें। ऐसा करने से शरीर मे मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकलते हैं। इससे स्किन मुलायम और चमकदार बनती है।