सर्दियों के इस मौसम में गर्म पानी से नहाना विलासिता नहीं, बल्कि जरूरत बन जाती है। पानी को गर्म करने के लिहाज से गीजर इसलिए बेहतर माना जाता है क्योंकि इसमें बस एक स्विच दबाते ही आपको गर्म पानी मिल जाता है। आज गीजर हर घर की जरूरत बन गया है। यदि आप भी गीजर खरीदने जा रहे हैं, तो अपने परिवार की जरूरतों के हिसाब से गीजर का चुनाव करें। बाजार में इस समय कई तरह की गीजर उपलब्ध हैं। इनमें हर एक की खासियत होती है। जानते हैं इन खासियतों के बारे में।

इलेक्ट्रिक गीजर

यह बेहद आम गीजर है। इसमें पानी को गर्म करने के लिए कॉपर कॉइल का इस्तेमाल होता है। इसमें भी दो तरह की गीजर होते हैं- इलेक्ट्रिक इंस्टेंट गीजर और इलेक्ट्रिक स्टोरेज गीजर। आम तौर पर इलेक्ट्रिक गीजर ज्यादा सुरक्षित होते हैं। इनकी कीमत तो ज्यादा नहीं होती है लेकिन ऑपरेशनल कॉस्ट ज्यादा होती है। ये गैस गीजर से छोटे होते हैं, इसलिए इन्हें कहीं भी आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है। ये पानी को तेजी से गर्म करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन भी नहीं करते। इन्हें ऑपरेट करने के लिए बिजली की जरूरत होती है।

गैस गीजर

यह गीजर भी आजकल काफी लोकप्रिय है। इसमें पानी को गर्म करने के लिए एलपीजी और प्रोपेन गैस का इस्तेमाल होता है। यह इलेक्ट्रिक गीजर के मुकाबले पानी को ज्यादा तेजी से गर्म करता है। इसमें पानी को गर्म करने के लिए गैस बर्नर का इस्तेमाल होता है। आम तौर पर यह बड़े परिवारों के लिए अच्छा माना जाता है। इसके लिए बड़े बाथरूम के साथ अच्छे वेंटिलेशन की जरूरत भी होती है। इसकी ऑपरेशनल कॉस्ट इलेक्टिक गीजर की तुलना में लगभग आधी होती है। मगर इसका आकार बड़ा होता है। इसकी एक खासियत यह भी है कि आप हीटिंग लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। इसकी रिपेयरिंग भी आसान है।

टैंक वॉटर हीटर

स्टोरेज गीजर में एक टैंक वॉटर हीटर होता है, जिसमें पहले पानी इकट्ठा होता है, उसके बाद गर्म होता है। इसकी सबसे बड़ी कमी यह है कि यदि पानी टैंक में ज्यादा समय तक रहे, तो वापस ठंडा हो जाता है। इस गीजर को इंस्टॉल करना आसान है। इसे घर के अंदर ही लगाया जाता है। यह इलेक्ट्रिक, नेचुरल गैस और प्रोपेन मॉडल्स के साथ आता है।

टैंकलेस वॉटर हीटर

टैंकलेस वॉटर हीटर आकार में छोटा होता है। इसे घर के भीतर या फिर बाहर भी इंस्टॉल करवा सकते हैं। इसकी खूबी यह है कि आपको जब जितना पानी गर्म करना हो, यह उतना ही करता है। साथ ही, इसमें पानी को स्टोर करने का झंझट भी नहीं रहता। यह पानी को इलेक्टिक कॉइल या नेचुरल गैस के जरिए गर्म करता है।

हाइब्रिड वॉटर हीटर

इसमें एक वॉटर टैंक होता है, जिसमें पानी स्टोर होता है। साथ ही इसमें एक हीट पंप होता है, जिसका काम ऊष्मा को इकट्ठा करना होता है। यह सामान्य हीटर के मुकाबले 60 फीसदी कम बिजली खर्च करता है। हालांकि इसकी कीमत ज्यादा होती है। इसकी खासियत इसका वॉटर प्रेशर है, जो गर्म पानी के प्रवाह को निरंतर बनाए रखता है।

सोलर वॉटर हीटर जहां धूप ज्यादा हो, वहां सोलर वॉटर हीटर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि शुरुआती दौर में आपको इस पर ज्यादा खर्च करना पड़ता है लेकिन बाद में इस पर खर्च करने की जरूरत नहीं रहती है। छोटे परिवारों के लिए यह अच्छा विकल्प है।