फ्लाइट में कई सारी चीज़ों को ले जाने की भी मनाही होती है जिसके बारे में पता होना सबसे ज्यादा जरूरी है वरना एयरपोर्ट पर निकालकर रखने या फेंकने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं बचता।

खेल सामग्री

बेसबॉल बैट, स्की पोल्स, धनुष-तीर, हॉकी स्टिक, गोल्फ क्लब या ऐसी ही दूसरी खेल सामग्री को भी आप फ्लाइट में लेकर सफर नहीं कर सकते। बेहतर होगा इन चीज़ों की खरीददारी डेस्टिनेशन पर पहुंचकर करें या रेंट पर ले लें।

लिक्विड्स 100 मिली तक

लिक्विड ले जाने की मनाही और परमिशन हर एक देश में अलग-अलग है। तो बेहतर होगा आप फ्लाइट के नियमों का पालन करते हुए 100 मिली से ज्यादा लिक्विड न कैरी करें। और साथ ही इनकी पैकिंग भी अच्छी तरह से करें। शैंपू, शॉवर जेल और टूथपेस्ट जैसी चीज़ें डेस्टिनेशन पर पहुंचकर खरीदना ज्यादा अच्छा ऑप्शन है।

नुकीली चीज़

किसी भी तरह की कोई नुकीली चीज को आप फ्लाइट में हैंडबैग में लेकर सफर नहीं कर सकते। क्योंकि ये औज़ार माने जाते हैं। तो अगर आप चाकू, बॉक्स कटर या तलवार कैरी कर रहे हैं तो बेहतर होगा इन्हें अच्छे से पैक करके अपने चेक-इन बैग में रखें। इसी तरह रेज़र, ब्लेड, नेल फाइलर और नेल कटर भी लगेज चेक-इन में निकलवा लिया जाता है।

सेल्फ डिफेंस आइटम्स

सेल्फ डिफेंस आइटम्स जैसे पेपर स्प्रे और छड़ी को आप फ्लाइट में साथ नहीं ले जा सकते। क्योंकि इन्हें दूसरों को हानि पहुंचाने वाले औज़ारों में गिना जाता है। इन सारी चीज़ों की डिटेल्स आप वेबसाइट पर पढ़ लें और उसके अनुसार अपनी पैकिंग करें तो बेहतर होगा।

लाइटर, माचिस और भी किसी तरह की जलाने वाली चीज़

फ्लाइट में जलाने वाली किसी भी चीज़ को ले जाने की मनाही होती है और ये बिल्कुल सही चीज़ भी है। तो लाइटर, माचिस थिनर और पेंट जैसी किसी भी चीज को फ्लाइट में कैरी करने की न सोचें। ये सारी चीज़ें न ही चेक-इन बैग और न ही हैंडबैंग में कैरी करें। हां, अगर आपके लाइटर में फ्यूल नहीं है तो आप इसे ले जा सकते हैं। ऐसे ही ई-सिगरेट को भी आप कैरी कर सकते हैं। हां लेकिन उसके कुछ नियम-कानून होते हैं।

मीट, फ्रूट्स, सब्जी

ज्यादातर देशों में आप अपने साथ मीट, फ्रूट्स, सब्जियां, पौधे और ऐसी चीज़ें कैरी नहीं कर सकते। तो अगर आप फ्रूट्स वाला कोई स्नैक्स अपने साथ कैरी करने की सोच रहे हैं तो अच्छा होगा आप इसे एयरपोर्ट पर ही खा लें वरना चेक-इन के दौरान इसे जब्त कर लिया जाएगा।