यदि कोशिश करें, तो आप भी पा सकते हैं 'परफेक्ट बॉडी'। सवाल यहहै कि कोशिश क्या व किस दिशा में हो? जानें आदर्श बॉडी पाने के कुछ मूलभूत नियम। प रफेक्ट बॉडी भला कौन नहीं पाना चाहता? कुछ लोग बस, चाहते रहते हैं और कुछ इसे पाने के प्रयास करने लगते हैं। मगर सही मार्गदर्शन के अभाव में अधिकांश लोग आदर्श बॉडी पाने में कामयाब नहीं हो पाते। सवाल यह है कि आखिर क्या है परफेक्ट बॉडी पाने का नुस्खा? सच तो यह है कि कोई भी एक नुस्खा सब लोगों पर नहीं आजमाया जा सकता क्योंकि हरेक के शरीर की बनावट और जीवनशैली अलग होती है। मगर कुछ मूलभूत बातें सब पर लागू होती हैं। इन्हें ध्यान में रखकर आप आदर्श बॉडी पाने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

क्या हैं ये मूलभूत बातें...

सही भोजन लें स्वस्थ और आकर्षक शरीर पाने के लिए सबसे पहली जरूरत है अच्छा, पौष्टिक भोजन। इसका मतलब डाइटिंग करना या भूखे रहना नहीं है। न ही आपको जिंदगी भर बेस्वाद, बोरिंग फूड खाना है। किसी जादुई डिश की तलाश भी आपको नहीं करनी है, जिसे खाते ही सब कुछ ठीक हो जाएगा। आपको बस इतना करना है कि अपने रूटीन खानपान से धीरे-धीरे ऐसी तमाम चीजें हटाते जाना है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहींहोतीं। जब ये सब बुरी चीजें आपके आहार से हट जाएंगी, तो बाकी जो बचेगा, वह अच्छा भोजन ही होगा। उसे ग्रहण करते रहें।

किसी प्रोफेशनल की मदद लें...

खानपान से तो आदर्श बॉडी प्राप्त नहीं हो सकती। इसके लिए एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। जब आप एक ही जगह पर बैठकर करने वाला काम करते हैं, तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। एक्सरसाइज के ढेरों विकल्प मौजूद हैं। आपको अपनी जरूरत, क्षमता और रुचि के आधार पर अपने लिए एक्सरसाइज चुनना चाहिए। वैसे सुबहसुबह जॉगिंग करना एक बेहतर विकल्प है। वॉकिंग, स्विमिंग से लेकर जिमिंग, योग, एयरोबिक्स आदि अनेक प्रकार के व्यायामों में से आपके लिए कौन-सा ठीक रहेगा, यह तय करने में किसी प्रोफेशनल की मदद लें, तो बेहतर होगा। शुरुआत में किसी भी तरह की एक्सरसाइज किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें। और हां, किसी भी एक्सरसाइज से चमत्कार की उम्मीद न करें। इसका असर धीरेधीरे, समय के साथ ही होता है। इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करते रहें।

विटामिन और सप्लीमेंट...

विभिन्ना पोषक तत्वों से भरपूर भोजन लेना तो अच्छी बात है लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि कहीं आपके शरीर में किसी आवश्यक तत्व की कमी तो नहींहै। यदि है, तो इस कमी को दूर करने के लिए विटामिन्स और सप्लिमेंट्‌स लेना शुरू कर दें। जाहिर है, यह आप अपने मन से खुद नहीं कर सकते। डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट से मिलकर पता करें कि आपको कोई डिफिशिएंसी तो नहीं है और अगर है, तो आपको क्या लेना चाहिए।

सकारात्मक सोच...

सही और सकारात्मक सोच रखना बहुत जरूरी है। भले ही अभी आपका शरीर 'परफेक्ट बॉडी' की परिभाषा से कोसों दूर हो लेकिन अपने शरीर से नफरत करने की गलती कतई न करें। खुद को यकीन दिलाएं कि आप जैसे भी हैं, अच्छे ही हैं। बस, आपको बेहतर होने की दिशा में प्रयास करने हैं। दूसरों को खुश या इंप्रेस करने के लिए वजन घटाने या एक खास प्रकार का बॉडी शेप हासिल करने की कोशिश न करें। जो भी करें, अपनी खुशी के लिए करें। अपना आत्मविश्वास कभी डिगने न दें।